The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • mark zuckerberg facebook found...

अंडरग्राउंड बंकर बनवा रहे हैं मार्क जुकरबर्ग, पता है वजह क्या है?

मार्क जुकरबर्ग 5 हजार स्क्वायर फुट में अंडरग्राउंड शेल्टर बनवा रहे हैं. यह 1400 सौ एकड़ में फैले को'ओलाउ रेंच का हिस्सा है. इस बंकर को बनवाने की वजह क्या है?

Advertisement
facebook founder mark zuckerberg and his wife priscilla chan
Priscilla Chan और Mark Zuckerberg (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
1 जनवरी 2024 (Published: 12:29 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फेसबुक के फाउंडर और मेटा कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) अमेरिका के हवाई में एक अंडरग्राउंड बंकर बनवाने की तैयारी कर रहे हैं. हवाई (Hawaii) पश्चिमी अमेरिका का एक आइलैंड स्टेट है. इस काम में उनकी पत्नी प्रिसिला चान (Priscilla Chan) उनका साथ दे रही हैं. प्रिसिला ‘चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव' की को-फाउंडर और co-CEO हैं.

Times मैग्जीन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि जुकरबर्ग 5 हजार स्क्वायर फुट में अंडरग्राउंड शेल्टर बनवा रहे हैं. रिपोर्ट में अमेरिकी मैग्जीन Wired के हवाले से कहा गया है कि इस बंकर में मेटल का बना दरवाजा लगाया जाएगा. जो दूसरे बंकर्स की तरह कंक्रीट से भरा होगा. 

रिपोर्ट के अनुसार बंकर को काउई द्वीप (Island of Kauai) पर बनवाया जा रहा है. यहां 1400 सौ एकड़ में फैला को'ओलाउ रेंच (Ko’olau Ranch) नाम का एक विशाल परिसर बन रहा है. ये अंडरग्राउंड बंकर भी इसी परिसर का हिस्सा है. 

ये भी पढ़ें: Quiet Luxury का पता होता तो मार्क जकरबर्ग जैसे अमीरों की सादगी के फैन ना बनते

इससे पहले, 14 दिसंबर को Wired की एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई थी. हालांकि, इस रिपोर्ट में ये स्पष्ट नहीं था कि ये अंडरग्राउंड बंकर क्यों बनवाया जा रहा है? इसके बाद, Times ने जब इस बारे में सवाल पूछा तो जुकरबर्ग और चान के प्रवक्ता ब्रांडी हॉफिन बर्र (Brandi Hoffine Barr) ने कहा कि काउई कंट्री यहां के घर मालिको को शेल्टर्स बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है. उन्होंने बताया कि दो दशक पहले से यहां तूफान से बचाने वाले सेफ रूम्स को बनाने पर टैक्स में छूट दी जाती है.

हॉफिन बर्र ने Times को बताया कि मार्क और प्रिसिला को Ko’olau Ranch में समय बिताना पसंद है. और वो यहां की प्राकृतिक सुंदरता को बचाना चाहते हैं. बर्र के मुताबिक, जुकरबर्ग ने जब इसे खरीदा था तब यहां 80 लग्जरी घर बनाने की योजना थी. लेकिन अब सिर्फ एक प्रतिशत से भी कम जमीन पर काम हो रहा है. बाकी की जमीन का इस्तेमाल खेती, पशुपालन, वन्य जीवन संरक्षण और खुले मैदान के लिए किया जाएगा.

अभी इस परिसर में कम से कम 30 बेडरूम और 30 बाथरूम वाली एक दर्जन से अधिक इमारतें बनाई जा रही हैं. इनमें दो हवेलियां भी शामिल हैं. इसके अलावा, यहां 11 ट्रीहाउस के साथ-साथ एक फिटनेस सेंटर, गेस्ट हाउस और ऑपरेशन्स बिल्डिंग्स बनाने की भी योजना है.

ये भी पढ़ें: क्या फेसबुक आपके सारे फोटो, वीडियो का इस्तेमाल पैसे बनाने के लिए करता है?

वीडियो: Ask SRK में Shahrukh Khan ने Salman से लेकर Dunki की मार्केटिंग और फालतू लिखने वालों को जवाब दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement