The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • manipur violence kangpokpi 4 f...

मणिपुर में आर्मी जवान के परिवार के 4 लोगों की किडनैपिंग, गोलीबारी में कई घायल

मणिपुर के कांगपोकपी जिले में एक बार फिर तनाव बढ़ गया है. यहां 7 नवंबर को कुकी-जो समुदाय के एक सैनिक के परिवार के 4 लोगों को अगवा कर लिया गया. इसमें उनकी मां भी शामिल हैं. सैनिक के पिता को सुरक्षाबलों ने बचा लिया लेकिन उन्हें गंभीर चोटें आई हैं.

Advertisement
Manipur's Kangpokpi district see violence again, 4 family members of a soldier abducted including his mother.
मणिपुर के कांगपोकपी जिले में 5 नवंबर को 2 युवकों की किडनैपिंग हुई थी. (फोटो क्रेडिट - पीटीआई)
pic
प्रज्ञा
8 नवंबर 2023 (Updated: 8 नवंबर 2023, 08:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मणिपुर के कांगपोकपी जिले से एक आदिवासी परिवार के 4 लोग लापता (Manipur Soldier Family Abducted) हैं. ये परिवार 7 नवंबर को कांगचुप चिंगखोंग गांव से होकर निकल रहा था. तभी पास पास के एक चेकपॉइंट पर इन्हें रोका गया. यहां से एक हथियारबंद भीड़ ने इन्हें अगवा कर लिया.

द हिन्दू की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगवा किए गए चारों लोग एक सैनिक के परिवार से हैं. इसमें 2 महिलाएं भी शामिल हैं, जिनमें से एक सैनिक की मां हैं. उनके साथ गाड़ी में सैनिक के पिता भी मौजूद थे. सुरक्षाबलों ने किसी तरह उन्हें बचा लिया लेकिन उन्हें कई गंभीर चोटें आई हैं. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

सैनिक और उसका परिवार कुकी-जो आदिवासी समुदाय से हैं. हालांकि, सैनिक मणिपुर में तैनात नहीं है. अपहरण के बाद कुकी-जो और मैतेई समुदायों के लोगों के बीच दो घंटे तक मुठभेड़ होती रही. इसमें दोनों तरफ से फायरआर्म्स इस्तेमाल किए गए. घटना की जगह से निकल रहे लोगों के घायल होने की भी खबर सामने आई है.

लापता लोगों को ढूंढ रही है मणिपुर पुलिस

कुकी-जो समुदाय के इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) ने इस घटना के बारे में कहा कि पांच लोग एल. फैजंग गांव की तरफ जा रहे थे. तभी हथियारबंद लोगों ने उन पर हमला कर दिया. इसमें 65 साल के मंगलुन हाओकिप घायल हो गए. वे बेहोश होकर गिर गए. हमला करने वालों ने उन्हें मरा समझकर वहीं छोड़ दिया. बाकी 4 लोगों को वे अगवा कर ले गए.

ये भी पढ़ें- मणिपुर में फिर बवाल, हथियार लूटने आई भीड़ ने की गोलीबारी

ITLF ने आगे ये भी बताया कि बाद में CRPF के कर्मचारियों ने हाओकिप को ढूंढा और लीमाखोंग पहुंचाया. उनको आई गंभीर चोटों के चलते उन्हें इलाज के लिए पड़ोसी राज्य एयरलिफ्ट किया गया है. इस घटना में 60 साल की नेंगकिम और 55 साल की नीलम नाम की दो महिलाओं और 25 साल के जॉन थांगजालम हाओकिप और 40 साल के जामखोथांग का अपहरण हुआ है.  

वहीं, मणिपुर पुलिस का कहना है कि अगवा किए गए 4 लोगों के बारे में कुछ नहीं पता चल सका है. मणिपुर पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट कर बताया,

"भागे हुए व्यक्ति के साथ ही चारों लोगों के बारे में कुछ भी नहीं पता चला है. सुरक्षाबल लगातार लापता हुए लोगों का पता लगाने और उन्हें बचाने की कोशिश कर रहे हैं."

ये भी पढ़ें- पूरा मणिपुर 'Disturbed Area' घोषित

2 युवकों के अपहरण से बढ़ा तनाव

कांगपोकपी के इसी इलाके से 5 नवंबर को मैतेई समुदाय के 2 युवकों को भी अगवा कर लिया गया था. इनकी पहचान 16 साल के मैबम अविनाश और 19 साल के निंगथौजम एंथनी के रूप में हुई है. पुलिस ने 6 नवंबर को बताया कि इस मामले में 3 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

वहीं, 7 नवंबर को कुकी रिवोल्यूशनरी आर्मी(U) के दो सदस्यों लुनखोसेई चोंगलिंग और सातगौगिन हैंगसिंग को भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया. इन्हें 17 नवंबर तक के लिए पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है. इस घटना के बाद से घाटी में एक बार फिर तनाव बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें- 'स्नाइपर किलिंग' के बाद भेजी गई पुलिस टीम पर हमला

वीडियो: मणिपुर में किस बात से गुस्साए लोग, BJP दफ्तर का भीड़ ने ये हाल कर डाला

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement