The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • manipur violence internet serv...

मणिपुर: स्टूडेंट्स के मर्डर के बाद फिर से हिंसा, CM के घर की तरफ बढ़ी भीड़, इंटरनेट सस्पेंड

मणिपुर में शुरू होने के 2 दिन बाद ही इंटरनेट सेवाएं बंद हो गईं. यहां 26 सितंबर को 2 लापता स्टूडेंट्स की हत्या की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी. अब इस केस की जांच CBI की विशेष टीम करेगी.

Advertisement
CBI will probe in viral images of missing student's gruesome killing case in Manipur.
मणिपुर में 2 लापता मैतेई स्टूडेंट्स की हत्या की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुआ. (फोटो क्रेडिट - X)
pic
प्रज्ञा
27 सितंबर 2023 (Updated: 27 सितंबर 2023, 11:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मणिपुर में एक बार फिर हिंसा  (Manipur violence) भड़क गई है. यहां दो लापता स्टूडेंट्स की हत्या (Manipur Students Murder) की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. इसके चलते शुरू होने के दो दिन बाद ही इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं. ये बच्चे 6 जुलाई से लापता थे.

अब इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) करेगी. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने 26 सितंबर की देर रात सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने लिखा,

"लापता स्टूडेंट्स के दुखद निधन के बारे में सामने आई खबर को देखते हुए मैं राज्य के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि राज्य और केंद्र दोनों सरकारे अपराधियों को पकड़ने के लिए मिलकर काम कर रही हैं. इस ज़रूरी जांच में तेज़ी लाने के लिए CBI के निदेशक एक विशेष टीम के साथ कल सुबह एक विशेष विमान में इंफाल पहुंचेंगे."

इसी पोस्ट में मुख्यमंत्री सिंह ने आगे बताया,

"CBI का आना साफ करता है कि हमारे अधिकारी इस मामले को जल्द से जल्द हल करना चाहते हैं. मैं लगातार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संपर्क में हूं. अपराधियों का पता लगाकर, पीड़ितों को न्याय मिलेगा."

ये भी पढ़ें- मणिपुर: गायब हुए 2 बच्चों की हत्या, बंदूक लिए दिखे आरोपी

दो दिन बाद ही बंद हुई इंटरनेट सेवाएं

दूसरी तरफ इंटरनेट सेवाएं बंद होने का आदेश जारी किया गया. इस सरकारी आदेश में कहा गया,

"मणिपुर में मोबाइल इंटरनेट डेटा सेवाओं और इंटरनेट डेटा सेवाओं पर अस्थाई रोक 1 अक्टूबर शाम 7:45 तक पांच दिनों के लिए रहेगी."

ये 26 सितंबर को इंफाल में हुए बड़े स्तर के सार्वजनिक आक्रोश के बाद हुआ. यहां दो लापता मैतेई स्टूडेंट्स की हत्या की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हुए. सैकड़ों स्टूडेंट्स इंफाल की सड़कों पर उतरे. ये लोग मुख्यमंत्री के घर की तरफ जा रहे थे. सुरक्षाबलों ने आंसू गैस और धुएं के बम छोड़कर भीड़ को हटाया.

वायरल हुई तस्वीरों में दो स्टूडेंट घास पर बैठे हुए दिखे. उनके पीछे 2 हथियारबंद लोग बैठे थे. वहीं, दूसरी तस्वीर में दोनों स्टूडेंट्स के शव दिखाई दे रहे हैं. इनकी पहचान 17 साल के हिजाम लिनथोइनगांबी और 20 साल के फिजाम हेमजीत के रूप में हुई. इससे पहले मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने 23 सितंबर को इंटरनेट सेवाएं फिर से शुरू करने की घोषणा की थी. 

ये भी पढ़ें- मणिपुर हिंसा के पीछे म्यांमार के आतंकी संगठनों का हाथ?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement