The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • manipur violence curfew in imp...

मणिपुर में फिर बवाल, हथियार लूटने आई भीड़ ने की गोलीबारी, इंफाल में लगा कर्फ्यू

लोगों की भीड़ ने फर्स्ट मणिपुर राइफल्स के परिसर से हथियार लूटने की कोशिश की. इसके चलते सुरक्षाबलों और भीड़ के बीच गोलीबारी हुई. बिगड़ती कानून-व्यवस्था को देखते हुए राजधानी इंफाल में कर्फ्यू से मिली छूट को खत्म कर दिया गया है.

Advertisement
Curfew imposed in Imphal after a mob tries to loot arms from first Manipur Rifle campus.
मणिपुर के मोरेह इलाके में SDPO चिंगथम आनंद कुमार की हत्या के बाद हुई हिंसा के चलते इंफाल में कर्फ्यू लगा दिया गया है. (फोटो क्रेडिट - X)
pic
प्रज्ञा
2 नवंबर 2023 (Updated: 2 नवंबर 2023, 08:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मणिपुर (Manipur Violence) की राजधानी इंफाल में 1 नवंबर को कर्फ्यू (Curfew in Imphal) लगा दिया गया. यहां भीड़ ने फर्स्ट मणिपुर राइफल्स के परिसरों पर हमला करने की कोशिश की. पुलिस ने बताया कि इनमें से 44 लोगों को हिरासत में लिया गया है. उनका कहना है कि इनमें से ज्यादातर म्यांमार के नागरिक हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंफाल और मोरेह दोनों जगहों पर 1 नवंबर को तनाव देखा गया. एक सुरक्षा अधिकारी बताया कि भीड़ ने इंफाल में फर्स्ट मणिपुर राइफल्स के परिसर पर धावा बोलने की कोशिश की. इसके चलते सुरक्षा बलों और लोगों के बीच गोलीबारी हुई. उन्होंने ये भी बताया कि यहां से कोई भी हथियार नहीं लूटा गया.

इसके बाद पूर्वी और पश्चिमी इंफाल दोनों जगह कर्फ्यू में मिली छूटे के आदेश को तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया गया है. इस बीच जरूरी सेवाएं जैसे स्वास्थ्य, नगर निगम के अधिकारी/कर्मचारी, बिजली, पेट्रोल पंप, अदालतों के कामकाज से जुड़े व्यक्तियों की आवाजाही, फ्लाइट के यात्रियों और मीडियाकर्मियों को आवाजाही की छूट रहेगी.

ये भी पढ़ें- 'मणिपुर में लुटे हथियार इनके हाथ लगे तो मुश्किल हो जाएगी'

मणिपुर पुलिस ने बताया कि मोरेह में सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया और 44 लोगों को हिरासत में ले लिया. इनमें से 32 लोग म्यांमार के हैं. पुलिस ने ये भी बताया कि म्यांमार के 10 नागरिकों को फॉरेन डिटेंशन सेंटर ले जाया गया.

SDPO कुमार की हत्या के बाद बढ़ा तनाव

ये घटना मोरेह में एक पुलिसकर्मी की हत्या के बाद हुई. यहां मणिपुर पुलिस के SDPO चिंगथम आनंद कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. आनंद कुमार मैतेई समुदाय के हैं और मोरेह कुकी-जोमी समुदाय बहुल इलाका है. मणिपुर में पिछले 6 महीनों में हुई हिंसा के कारण यहां रहने वाले करीब 3000 मैतेई लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा है.

ये भी पढ़ें- मणिपुर में पुलिस अधिकारी की स्नाइपर किलिंग से हड़कंप

मणिपुर सरकार की कैबिनेट ने SDPO आनंद कुमार के हत्यारों को पकड़ने के लिए मोरेह और आसपास के इलाकों में एक संयुक्त अभियान शुरू करने का फैसला लिया है. मणिपुर पुलिस कमांडो से अतिरिक्त बलों को भी मोरेह भेजा गया है. मोरेह जाते हुए इस काफिले पर दो बार हमला हुआ. इसमें 3 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. लेकिन 60 कमांडो मोरेह पहुंच गए हैं.

मोरेह में सुरक्षाबलों के बढ़ने से कुकी-जोमी समुदाय के कई संगठनों ने 48 घंटे के बंद का आह्वान किया है. ये 2 नवंबर की आधी रात से शुरू होगा. दूसरी तरफ मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, कई विधायक और बड़े अधिकारी 1 नवंबर की दोपहर SDPO आनंद कुमार को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे.

ये भी पढ़ें- मणिपुर: 'स्नाइपर किलिंग' के बाद भेजी गई पुलिस टीम पर हमला

वीडियो: मणिपुर में एक्टिविस्ट लोइटोंगबाम के घर तोड़फोड़ के मामले में UN ह्यूमन राइट्स ने सरकार से क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement