The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • manhesh yadav encounter cm yog...

मंगेश यादव एनकाउंटर पर आया योगी आदित्यनाथ का बयान, जाति वाले आरोपों पर भी जवाब दिया है!

Mangesh Yadav Encounter: UP के Sultanpur में हुई डकैती के बाद एक आरोपी पुलिस एनकाउंटर में मारा गया था. Akhilesh Yadav ने इस एनकाउंटर को फर्जी बताया था और आरोप लगाया था कि आरोपी की हत्या उसकी जाति के कारण की गई.

Advertisement
manhesh yadav encounter cm yogi adityanath retorts sp sultanpur encounter
Mangesh Yadav Encounter को लेकर CM योगी ने समाजवादी पार्टी पर निशाना साधा है. (फाइल फोटो: PTI)
pic
रवि सुमन
9 सितंबर 2024 (Updated: 9 सितंबर 2024, 09:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सुल्तानपुर एनकाउंटर (Sultanpur Encounter) मामले पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अपनी चुप्पी तोड़ी है. उन्होंने आरोप लगाया है कि समाजवादी पार्टी (सपा) एक ‘डकैत’ की हत्या (Mangesh Yadav Encounter) से परेशान है. उन्होंने कहा है कि सपा जब सत्ता में थी तो हर जिले में माफिया को समानांतर सरकार चलाने के लिए संरक्षण देती थी. 

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आरोप लगाया था कि इस मामले में जाति के आधार पर संदिग्ध का एनकाउंटर किया गया था. इस पर CM योगी ने कहा कि ये समाजवादी पार्टी की वास्तविक पहचान है. उन्होंने कहा कि सपा लोगों को जाति के आधार पर बांटने का प्रयास कर रही है. 

ये भी पढ़ें: यूपी के बस्ती में चंबल स्टाइल डकैती, पर्चा चिपका कर डेडलाइन दी और लूट भी लिया

योगी आदित्यनाथ 8 सितंबर को अंबेडकरनगर जिले में एक सभा को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा,

“जब उनके संरक्षण में कोई डकैत पुलिस मुठभेड़ में मारा जाता है, तो वो ऐसे चिल्लाने लगते हैं जैसे किसी ने उनकी दुखती रग पर हाथ रख दिया हो. आभूषण की दुकान में बैठा ग्राहक किसी भी जाति का हो सकता है. भाजपा के सत्ता में आने से पहले माफिया समानांतर सरकार चलाते थे. जितना बड़ा अपराधी होता था, समाजवादी पार्टी में उसे उतना ही बड़ा पद मिलता था। लेकिन उसके बाद चीजें बदल गईं.”

Sultanpur Dacoit का क्या मामला है?

ऐसे आरोप लगे कि डकैतों के एक समूह ने करीब एक महीने तक सुल्तानपुर में एक जूलरी शॉप की रेकी की. 28 अगस्त को 5 डकैतों के एक दूसरे समूह ने दुकान को लूट लिया. एक तीसरा समूह भी था जो दुकान के बाहर पहरेदारी कर रहा था. ताकि जरूरत पड़ने पर मदद पहुंचा सके. UP पुलिस के अनुसार, इस डकैती में 14 लोग शामिल थे.

एक सप्ताह बाद मामले का एक आरोपी मंगेश यादव पुलिस एनकाउंटर में मारा गया. सुल्तानपुर से करीब 10 किलोमीटर दूर मिसिरपुर पुरैना गांव में 28 साल के मंगेश को UP स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने एनकाउंटर में मार गिराया. पुलिस ने दावा किया कि मंगेश ने पांच नकाबबोश लोगों में से एक था जो ‘बीएच ऑर्नामेंट्स’ की डकैती में शामिल थे. इस पर राजनीतिक विवाद शुरू हो गया. अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि ये एनकाउंटर ‘फर्जी’ था और मंगेश की हत्या उसकी जाति के कारण की गई.

UP STF ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी कि मंगेश अपने एक साथी के साथ जौनपुर जा रहा है. सुल्तानपुर बाईपास के पास एक चेकपॉइंट पर उन्हें रोक लिया गया. इसके बाद कथित तौर पर ये मिसिरपुर पुरैना गांव की ओर भागने लगे. UP STF के अनुसार, उन्होंने पुलिस टीम पर फायरिंग की. इसके बाद पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की. 

पुलिस के अनुसार, मंगेश यादव पर नौ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें उत्तर प्रदेश गैंगस्टर्स और एंटी-सोशल एक्टिविटीज (प्रेवेंशन) एक्ट, 1986 के तहत आरोप भी शामिल हैं, और उसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम भी था.

वीडियो: मंगेश यादव एनकाउंटर पर क्या बोले राहुल गांधी? CM योगी आदित्यनाथ ने सपा को घेरते हुए क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement