The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Mahua Moitra Jamghat interview...

संसद में वायरल स्पीच देने वालीं महुआ मोइत्रा इसकी तैयारी कैसे करती हैं?

महुआ मोइत्रा ने संसद में 25 जून, 2019 को पहली बार जो भाषण दिया, वो वायरल हो गया था. तब से अब तक भाषण-सोशल-वायरल का क्रम जारी है.

Advertisement
TMC MP Mahua Moitra
पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से सांसद हैं महुआ मोइत्रा. (फाइल फोटो: PTI)
pic
सुरभि गुप्ता
6 सितंबर 2023 (Updated: 6 सितंबर 2023, 05:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) तृणमूल कांग्रेस की वो नेता हैं, जो जब-जब संसद में बोलती हैं, वायरल हो जाती हैं. 2019 में सांसदी का चुनाव जीता था. पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से. संसद में 25 जून, 2019 को पहली बार जो भाषण दिया, वो वायरल हो गया था. सोशल मीडिया पर लोगों ने उनके भाषण की क्लिप शेयर कर खूब तारीफ की थी. अपने भाषण में महुआ ने फासीवाद के सात संकेत गिनाए थे. कहा था कि भारत में एक खतरनाक फासीवाद उभर रहा है. 

जब भी महुआ मोइत्रा संसद में बोलती हैं, सत्ता पक्ष की तीखी आलोचना के साथ विपक्ष की हर बात बड़ी सटीकता से रखती हैं. दी लल्लनटॉप के पॉलिटिकल इंटरव्यू शो ‘जमघट’ में सिद्धांत मोहन ने महुआ मोइत्रा से बात की. इसमें ये भी पता चल गया कि महुआ मोइत्रा अपने इन भाषणों की तैयारी कैसे करती हैं.

महुआ ने बताया, 

‘’मेरी तैयारी एक तरह से हमेशा चलती रहती है. मैं स्पीच के दो दिन पहले से तैयारी नहीं करती हूं. साल भर में जो कुछ होता है, वो मैं फोन पर नोट कर लेती हूं. जब संसद में बोलने का वक्त आता है, तो मैं उन नोट्स में देखती हूं कि पिछले कुछ महीनों में कौन-कौन सी चीजों ने मुझे परेशान किया है. इस पर मैं एक मेन थीम बना लेती हूं. उसके बाद मैं सबथीम (जोड़ने) की कोशिश करती हूं."

महुआ मोइत्रा ने ये भी बताया कि वो खुद रिसर्च करके फैक्ट्स और फिगर्स जुटाती हैं. वो कहती हैं,

"भाषण में इमोशन बहुत जरूरी है, लेकिन लोगों को नंबर पता होना चाहिए. ये मेरे लिए अहम है. जैसे, मणिपुर में महिलाओं को जो निर्वस्त्र करके घुमाने का मामला था, मुझे उसके साथ ये भी बताना था कि 60 हजार लोग घर नहीं जा पा रहे हैं. 5 हजार बंदूकें, 6 लाख गोलियां वहां लूटी गई हैं."

तृणमूल सांसद ने बताया कि 2019 में उन्होंने संसद में जो पहला भाषण दिया था, वो उस समय हुए लोकसभा चुनाव के हालात पर आधारित था. जैसे, चुनाव में खर्च हुए पैसे, वॉट्सएप पर चलाई गई फर्जी बातों. महुआ मोइत्रा ने कहा कि उस समय NRC (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स) और CAA (नागरिकता संशोधन अधिनियम) का मुद्दा चल रहा था और इसलिए उन्हें लगा कि उसके बारे में कुछ कहना चाहिए.

ये भी पढ़ें- महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में किसे दी गाली? कहा, 'इतने ह.... बनते हैं', पूरा सदन हिल गया

वीडियो: जमघट: PM मोदी, अडानी, I.N.D.I.A. गठबंधन और ममता बनर्जी पर TMC नेता महुआ मोइत्रा ने क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement