The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Mahua Moitra dog dies due to c...

नोएडा में महुआ मोइत्रा के कुत्ते की पटाखों से मौत, TMC सांसद ने 'हत्या' का आरोप लगाया

Mahua Moitra ने Noida Police से मांग की है कि पटाखों पर लगे बैन को लागू कराए.

Advertisement
Mahua Moitra Dog
स्मार्ट सैंक्चुरी शेल्टर में महुआ मोइत्रा के कुत्ते को रखा गया था. (फ़ोटो- इंडिया टुडे और PTI)
pic
हरीश
21 अक्तूबर 2024 (Updated: 21 अक्तूबर 2024, 17:09 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

TMC सांसद महुआ मोइत्रा के पालतू कुत्ते की मौत चर्चा में है. उन्होंने आरोप लगाया है कि नोएडा में पटाखों के विस्फोट के कारण उनके कुत्ते की मौत हुई है. महुआ मोइत्रा का कहना है कि कुत्ता नोएडा में ही रह रहा था. उन्होंने पुलिस के अधिकारियों से नोएडा में पटाखों पर लगे बैन को लागू कराने की मांग भी की है. जिस शेल्टर यानी आश्रय स्थल पर कुत्ते को रखा गया था, उसकी संचालक ने भी कुत्ते की मौत की पुष्टि की है (Mahua Moitra Dog dies).

इसे लेकर महुआ ने अपने X अकाउंट पर एक पोस्ट किया. उन्होंने नोएडा पुलिस कमिशनरेट ऑफ़िस और पुलिस कमिशनर, नोएडा, दोनों को टैग कर लिखा,

“नोएडा के स्मार्ट सेंचुरी में मेरे बच्चों में से एक की हाल ही में दिल की गति रुकने (Cardiac Arrest) से मृत्यु हो गई. इन्हें मैंने रीहैब से बचाया था. यहां पर बैन हुए पटाखों से विस्फोट हो रहे हैं. ये हत्या है. क्या आप कृपा करके इस बैन को लागू कर कर सकते हैं? शर्मनाक है ये.”

नोएडा स्थित स्मार्ट सैंक्चुरी एक पशु आश्रय स्थल (Animal Shelter) है. बताया गया कि यहीं महुआ मोइत्रा का कुत्ता ‘गुड्डू’ रहता था. इस शेल्टर को कावेरी राणा चलाती हैं. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर महुआ मोइत्रा के कुत्ते को श्रद्धांजलि दी और लिखा,

“बीती सर्दियों में उसे (कुत्ते को) तेज़ रफ्तार कार से चोट लगी. इससे उसके रीढ़ की हड्डी टूट गई. लेकिन वह जीना चाहता था! उसने संघर्ष किया और सांसद महुआ मोइत्रा की मदद से जीत भी हासिल कर ली. लेकिन ‘प्रतिबंधित’ पटाखों के कारण हुए दिल के दौरे से उसकी जान चली गई.”

सोशल मीडिया यूज़र्स ने इसे लेकर उनसे भी सवाल किया. इन सवालों का जवाब देते हुए, उन्होंने बताया,

पशुचिकित्सक ने कार्डियक अरेस्ट की पुष्टि की है. मैं वहीं थी, जब तेज़ आवाज़ वाले पटाखे लगातार फूटे. इससे गुड्डू को मौत होने तक हाइपरवेंटिलेशन में रखना पड़ा. मेरे बाकी कुत्ते छिप रहे हैं, कांप रहे हैं. (ऐसी) घटनाओं के चलते उनमें होने वाली बेचैनी को रोकने के लिए दवाएं बताई गई हैं. दिवाली से पहले ही सड़क पर रहने वाले जानवर संकट में आ गए हैं."

बताया जाता है कि पटाखों का कुत्तों पर बुरा असर पड़ता है, क्योंकि उनकी सुनने की क्षमता बहुत तीव्र होती है. तेज़, लगातार विस्फोट से उन्हें गंभीर एंग्जायटी हो सकती है.

ये भी पढ़ें - कभी सबसे भिड़ने को तैयार तो कभी हल्की सी आवाज से डर जाता है आपका डॉग, ऐसा क्यों होता है?

बता दें कि NCR में दिवाली के त्योहार के दौरान पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बढ़ते प्रदूषण स्तर और बिगड़ती वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) पर अंकुश लगाने के लिए ऐसा किया गया है. ये प्रतिबंध पटाखों से संबंधित सभी गतिविधियों को कवर करता है. इनमें उनका उत्पादन, भंडारण और बिक्री, साथ ही ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से वितरण शामिल है.

वीडियो: सेहत : कुत्ता काट ले तो क्या बिल्कुल नहीं करना, डॉक्टर से जान लीजिए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement