The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Maharashtra Heavy rainfall Sch...

स्कूल-पर्यटक स्थल बंद, रेड अलर्ट, 5 मौतें, जलभराव, फ्लाइट के यात्री अलर्ट पर... महाराष्ट्र में बारिश का माहौल डराने वाला है

Maharashtra Deputy CM Ajit Pawar ने कई इलाकों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को सतर्कता बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. वहीं Air India ने यात्रियों के लिए advisory जारी की है.

Advertisement
Pune Rains Updates
पुणे में बारिश की घटनाओं के चलते कम से कम 5 लोगों की जान चली गई. (प्रतीकात्मक तस्वीर - PTI)
pic
हरीश
25 जुलाई 2024 (Published: 14:31 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Maharashtra rains updates: महाराष्ट्र में मॉनसून का कहर कुछ ज़्यादा ही नज़र आ रहा है. तेज़ बारिश के चलते मुंबई का हाल अस्त-व्यस्त हो गया है. 24 जुलाई की रात से ही भारी बारिश के चलते पुणे और पिंपरी चिंचवाड़ के कुछ हिस्सों में बाढ़ आने की ख़बर है.  भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 25 जुलाई को महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और बहुत ज़्यादा बारिश की भविष्यवाणी की है. बारिश से जुड़ी घटनाओं के चलते अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से तीन की मौत भारी बारिश के दौरान पानी में करंट लगने से हुई है. वहीं, अलग-अलग एयरलाइन ने भी अपने यात्रियों के लिए अलर्ट जारी किया है.

भारी बारिश के कारण पुणे के कई रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. पुणे ज़िले के कलेक्टर सुहास दिवसे के आदेश के बाद 25 को पुणे शहर और आस-पास के इलाक़ों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. साथ ही, सभी पर्यटक स्थल भी बंद कर दिए गए हैं. सुहास ने प्राइवेट ऑफ़िस और इंडस्ट्रियल इकाइयों से भी अपील की है कि फिलहाल उन्हें बंद ही रखा जाए. पुणे के अलावा महाराष्ट्र और पालघर ज़िलों के भी कई इलाक़ों में स्कूलों, कॉलेजों और दूसरे शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित की गई है. IMD ने अगले 24 घंटों के लिए पुणे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

मुंबई में भी स्थिति गंभीर है. यहां जुलाई अब तक का दूसरा सबसे ज़्यादा बारिश वाला महीना रहा है, जहां कुल मिलाकर 150 CM से ज़्यादा बारिश हुई है. बारिश का कहर इतना है कि अलग-अलग एयरलाइन्स ने यात्रियों से मुंबई एयरपोर्ट के लिए रवाना होने से पहले फ़्लाइट्स के स्टेटस चेक करने के लिए कहा है, कि कहीं फ़्लाइट लेट या कैंसिल तो नहीं हो गई. एयर इंडिया ने एडवाइजरी जारी कर यात्रियों को बताया कि मुंबई जाने वाली उसकी कुछ उड़ानें लेट हैं और उनके रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं.

लगातार बारिश के बाद पुणे ज़िले के मावल तालुका में पवना बांध अपनी क्षमता से आधे से ज़्यादा तक भर गया था. पवना बांध पिंपरी-चिंचवाड़ के लिए पानी की आपूर्ति का मुख्य स्रोत है. जबकि खडकवासला बांध अपनी पूरी क्षमता पर पहुंच गया है. इसके चलते बांध से 9,400 क्यूसेक की दर से पानी छोड़ा जा रहा है. 

इस बीच राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने स्थिति का जायजा लिया है. उन्होंने मुंबई, पुणे और ठाणे के संभागीय आयुक्तों (Divisional Commissioners) और दूसरे अफ़सरों से फोन पर बात की है. उन्हें सतर्कता बनाए रखने, बचाव और राहत कार्य के निर्देश दिए हैं. वहीं इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने लोगों से ‘सुरक्षित जगहों पर जाने’ की अपील की है.

भारी बारिश के चलते महाराष्ट्र में कई राजमार्ग भी ब्लॉक हो गए हैं. पुणे में भारी बारिश के कारण फायर डिपार्टमेंट ने निंबजनगर क्षेत्र से फंसे 70 लोगों को बचा लिया है.

बता दें, पुणे में बारिश की घटनाओं में कम से कम 5 लोगों की जान चली गई. शहर के डेक्कन क्षेत्र में 3 व्यक्तियों की बिजली लगने से मृत्यु हो गई, जब वे अपना ठेला हटाने की कोशिश कर रहे थे. ठेले में ये लोग अंडे बेचते थे, भारी बारिश के कारण ठेला डूब गया. शहर के तहमिनी घाट क्षेत्र में लैडस्लाइड में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक दूसरा घायल हो गया.

वीडियो: भारी बारिश के बीच लैंडस्लाइड! हाईवे से गुजर रही दो बसें नदी में बह गईं, 63 यात्री लापता

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement