The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • madhya pradesh mass cheating e...

MP: गाइड खोल नकल कर रहे छात्र, टीचर कर रहे पहरेदारी, ऊपर लगे CCTV ने पोल खोल दी

मामला Madhya Pradesh के Damoh का है. SDM विजय सिंह ने जानकारी दी कि उन्हें 5 जुलाई को परीक्षा केंद्र पर सामूहिक चीटिंग की सूचना मिली थी. वो जांच के लिए मौके पर पहुंचे लेकिन वहां सब कुछ सामान्य था. इसके बाद आया एक वीडियो और फिर मामला खुल गया.

Advertisement
madhya pradesh mass cheating exam centre cctv footage viral sdm action bhind jiwaji university
SDM ने कलेक्टर को लिखा लेटर (फोटो- आजतक)
pic
हेमंत शर्मा
font-size
Small
Medium
Large
7 जुलाई 2024 (Published: 09:54 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टेस्ट पेपरों में अनियमितता और लीक मामले को लेकर देश में बवाल मचा हुआ है. इस बीच मध्य प्रदेश से एक CCTV फुटेज सामने आया है (MP Mass Cheating CCTV Viral). एक क्लास रूम में टेस्ट के दौरान ढेर सारे बच्चे ग्रुप बनाकर खुलेआम नकल कर रहे हैं. वहां टीचर भी मौजूद हैं. लेकिन वो छात्रों को रोकने की बजाय चीटिंग में उनकी मदद करते हुए दिख रहे हैं. वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, मामला भिंड जिले की जीवाजी यूनिवर्सिटी से जुड़ा है. इन दिनों वहां BA और B.Sc की परीक्षा चल रही हैं. इन परीक्षाओं का सेंटर दमोह इलाके में शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में रखा गया. CCTV फुटेज उसी स्कूल के क्लास रूम का बताया जा रहा है. छात्र गाइड और किताबें खोलकर नकल करते दिख रहे हैं. 

SDM विजय सिंह ने जानकारी दी कि उन्हें 5 जुलाई को परीक्षा केंद्र पर सामूहिक चीटिंग की सूचना मिली थी. वो जांच के लिए मौके पर पहुंचे लेकिन वहां सब कुछ सामान्य था. इस दौरान उन्होंने तीन छात्रों को ही नकल करते हुए पकड़ा. इसके बाद SDM ने क्लास में लगे CCTV कैमरों की फुटेज खंगाली. उसमें एक साथ कई सारे छात्र नकल करते हुए देखे गए.

विजय सिंह ने बताया कि CCTV फुटेज में बच्चे झुंड बनाकर नकल करते दिख रहे हैं. इसके बाद सेंटर का अध्यक्ष सूचना मिलने पर डमी कैंडिडेट को क्लास से बाहर कर रहा है. बोले- ये संगठित अपराध है . उन्होंने बताया कि वहां पहले भी नकल के ऐसे मामले सामने आए हैं. 

SDM ने मामले को लेकर भिंड कलेक्टर संदीप श्रीवास्तव को लेटर लिखा है. उसमें केंद्र अध्यक्ष और प्रिंसिपल की संलिप्तता का जिक्र किया गया है. दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की भी बात कही.

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, 6 जुलाई को जीवाजी यूनिवर्सिटी ने दबोह के परीक्षा केंद्र को निरस्त कर दिया. अब आलमपुर के हायर सेकेंडरी स्कूल को एग्जाम सेंटर बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- पेपर लीक पर 10 साल की कैद, 1 करोड़ का जुर्माना...  माफिया-नकलची, सबकी जेल का इंतजाम हो गया!

खबर है कि दमोह वाले सेंटर पर दुर्गाप्रसाद सर्राफ, डॉ BR अम्बेडकर और स्वयंप्रभा कॉलेज के छात्र भी नकल करते हुए पकड़े गए थे. 

वीडियो: ‘लाखों बच्चों के साथ चीटिंग’ लल्लनटॉप के कैमरे पर महेश्वर पेरी ने विवेक बिंद्रा पर बड़े खुलासे किए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement