The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • lalu yadav daughter accused in...

'लैंड फॉर जॉब' मामले में ED ने लालू यादव की एक और बेटी को बनाया आरोपी

Land for Job मामले में ED ने राबड़ी देवी और उनकी बड़ी बेटी मीसा भारती को पहले ही आरोपी बनाया था. अब Lalu Yadav की एक और बेटी हेमा यादव को भी आरोपी बनाया गया है.

Advertisement
lalu yadav daughter accused in land for job scam hema yadav
हेमा यादव और लालू यादव. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
pic
मुनीष पांडे
font-size
Small
Medium
Large
9 जनवरी 2024 (Published: 15:37 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'लैंड फॉर जॉब' (land for job) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपनी चार्जशीट दाखिल की है. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में चार्जशीट दाखिल किया गया है. इसमें ED ने लालू यादव (Lalu Yadav) की एक और बेटी हेमा यादव (Hema Yadav) को आरोपी बनाया है. इस मामले में राबड़ी देवी (Rabri Devi) और उनकी बड़ी बेटी मीसा भारती को पहले ही आरोपी बनाया गया था. अब हेमा यादव को भी आरोपी बनाया गया है.

इंडिया टुडे से जुड़े मुनीष पांडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हेमा यादव के अलावा चार्जशीट में हृदयानंद चौधरी और अमित कात्याल का भी नाम शामिल है. अमित कात्याल को लालू यादव का करीबी माना जाता है.  ED ने कोर्ट को बताया कि इस मामले में 4751 पेज की चार्जशीट दाखिल की गई है. अब इस केस में 16 जनवरी को अगली सुनवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: लालू यादव परिवार की करोड़ों की संपत्ति जब्त, RJD बोली- 'ED निदेशक एक्सटेंशन पाएंगे तो क्या होगा?'

Land for Job घोटाला क्या है?

'लैंड फॉर जॉब' माने नौकरी के बदले जमीन देना. मामला 2004 से 2009 तक का है. इस दौरान 7 लोगों को रेलवे में ग्रुप-डी की नौकरी दी गई थी. तब UPA सरकार में रेल मंत्री थे- लालू यादव. आरोप लगा कि जिनको नौकरी मिली उन्होंने बेहद कम कीमत पर अपनी जमीनें लालू यादव के परिवार वालों के नाम ट्रांसफर कर दी थीं. नौकरी पाने वाले लोगों को पहले रेलवे में सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया.

मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर जैसे इलाकों में इन्हें नियुक्त किया गया. आरोप है कि इन नियुक्तियों का कोई विज्ञापन या नोटिस तक नहीं जारी किया गया और बहुत जल्दबाजी में नियुक्तियां हुईं. आरोप ये भी है कि पश्चिम और मध्य रेलवे जोन ने कुछ उम्मीदवारों के आवेदन को बिना पते के अप्रूव कर दिया. इसके बाद जब बदले में जमीन का सौदा हो गया तो इन सभी नौकरी पाने वाले लोगों को रेगुलर कर दिया गया.

इससे पहले, ED तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती, चंदा यादव और रागिनी यादव से भी पूछताछ कर चुकी है.

ये भी पढ़ें: क्या है 'IRCTC घोटाला' जिसमें लालू यादव, राबड़ी देवी को समन भेजा गया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement