The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Ladla Bhai scheme Maharashtra ...

चुनाव से 3 महीने पहले महाराष्ट्र सरकार लाई 'लाडला भाई' योजना, लड़कों को मिलेंगे 6 से 10 हजार

Maharashtra Ladla Bhai scheme: 'लाडली बहन' योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने 'लाडला भाई' योजना का एलान किया है. इस योजना के तहत स्टूडेंट्स को हर महीने हजारों रुपये सरकार देगी. CM Eknath shinde ने खुद इस योजना की घोषणा की है. लेकिन सरकार चुनाव से तीन महीने पहले इसे क्यों लेकर आई?

Advertisement
Ladla Bhai scheme Maharashtra CM Eknath Shinde announced
महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार युवाओं के लिए बड़ी योजना लाई | फ़ाइल फोटो: आजतक
pic
अभय शर्मा
17 जुलाई 2024 (Updated: 17 जुलाई 2024, 16:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा चुनाव से तीन महीने पहले एक बड़ी योजना का एलान किया है. सरकार ‘लाडली बहन’ योजना की तरह ही ‘लाडला भाई’ योजना लाई है (Ladla Bhai scheme Maharashtra government). इस योजना के तहत 12वीं पास छात्रों को 6000 रुपये, डिप्लोमा धारकों को 8000 रुपये और ग्रेजुएशन कर चुके छात्रों को हर महीने 10,000 रुपये दिए जाएंगे.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार, 17 जुलाई को इस योजना की घोषणा की है. एकनाथ शिंदे ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की नजर में लड़का और लड़की में कोई फर्क नहीं है. राज्य सरकार की ये योजना बेरोजगारी का समाधान लेकर आएगी. उन्होंने बताया कि ‘लाडला भाई’ योजना के तहत युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार की तरफ से उन्हें वजीफा भी दिया जाएगा.

Ladla Bhai scheme के लिए ‘चिंगारी’ कहां से लगी?

कुछ समय पहले महाराष्ट्र विधानसभा में शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मध्य प्रदेश सरकार की तर्ज पर महिलाओं और युवाओं को आर्थिक सहायता देने की मांग की थी. इसके बाद महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजीत पवार ने 27 जून को विधानसभा में बजट पेश किया. इसमें उन्होंने महिलाओं को लेकर एक योजना का एलान किया. इसका नाम - 'लाडली बहन' योजना या ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना’ बताया गया. इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने की घोषणा की गई. ये पैसा 21 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को दिया जाएगा. अजीत पवार ने विधानसभा में बताया था कि ‘लाडली बहन’ योजना को जुलाई 2024 में लागू कर दिया जाएगा.

'लाडली बहन' योजना के एलान के बाद हाल ही में उद्धव ठाकरे ने बेरोजगार युवाओं का भी मुद्दा विधानसभा में उठाया. उद्धव ने कहा कि लड़कियों के लिए सरकार योजना ले आई, लेकिन लड़कों के बारे में सरकार क्या सोच रही है. उनका कहना था कि राज्य में आज बड़ी संख्या में युवा बेरोजगार हैं, लेकिन राज्य के विकास और रोजगार के लिए सरकार के पास कोई योजना नहीं है. इसके बाद अब राज्य सरकार ने लड़कों के लिए 'लाडला भाई' योजना की घोषणा की.

ये भी पढ़ें:-'हमारे वोटर्स छुट्टी पर चले गए…' महाराष्ट्र में NDA की हार पर CM शिंदे ऐसा क्यों बोले

चुनाव से तीन महीने पहले ही योजना क्यों आई?

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी के महायुति गठबंधन को राज्य में तगड़ा झटका लगा था. इस गठबंधन को महाराष्ट्र की 48 में से 17 सीटें ही मिली थीं. जबकि विपक्षी महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद पवार) ने मिलकर 30 सीटें जीत ली थीं. एक सीट - सांगली- निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती थी.

राजनीतिक विश्लेषक लोकसभा चुनाव में सत्ताधारी गठबंधन की कम सीटें आने का एक कारण बेरोजगार युवाओं की सरकार से नाराजगी को भी मानते हैं. अब महाराष्ट्र में अक्टूबर और नवंबर में विधानसभा के चुनाव होने हैं, इससे तीन महीने पहले सरकार ‘लाडला भाई’ योजना लाई है. विश्लेषकों की मानें तो इस योजना से महायुति गठबंधन की सरकार को युवा वर्ग की नाराजगी दूर होने की उम्मीद है.

वीडियो: 'देश ने उन्हें बहुमत नहीं दिया...' शरद पवार ने PM मोदी पर हमला कर क्या याद दिलाया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement