The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Khalistanis Openly Threatening...

'धमकी मिल रही, तलवार की बातें हो रहीं और ट्रूडो...', कनाडा के हिन्दू मंदिर वालों ने क्या-क्या बताया?

कनाडा और भारत के बीच बढ़े तनाव के बाद खालिस्तानी धमकियों को देखते हुए मंदिर वालों ने खुद अपनी सुरक्षा बढ़ानी शुरू कर दी है.

Advertisement
Indians in Canada flag temple vandalism Trudeau government.jpg
कनाडा में अब हिंदुओं को खुलेआम धमकियां मिल रही हैं | फाइल फोटो: आजतक
pic
अभय शर्मा
26 सितंबर 2023 (Updated: 26 सितंबर 2023, 08:17 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के एक बयान से उपजे विवाद के बाद कनाडा में हिन्दुओं पर संकट के बादल से छा गए हैं. खालिस्तानी खुलेआम वहां हिन्दुओं को धमकी दे रहे हैं, हिन्दू मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है. और सबसे शर्मनाक बात की वहां की सरकार ऐसे मामलों पर कुछ नहीं कर रही. इंडिया टुडे से जुड़ीं अनीशा माथुर की एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में हिंदू मंदिरों के ट्रस्टियों का कहना है कि खालिस्तानियों द्वारा खुलेआम डर का माहौल बनाया जा रहा है. लेकिन, इसके बाद भी कनाडाई सरकार कोई एक्शन नहीं ले रही जिस वजह से यहां का हिन्दू समुदाय चिंतित है.

 एक मंदिर के एक ट्रस्टी ने कहा,

'हर कोई यहां खुलेआम धमकियों, नारों और तलवारों के बारे में बात कर रहा है, लेकिन सरकार ने इस पर अंकुश लगाने के लिए अब तक कोई कदम नहीं उठाया है.'

बढ़ते तनाव को देखते हुए कई ट्रस्टियों ने मंदिरों की सुरक्षा बढ़ानी शुरू कर दी है. मंदिरों में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं और ओपन इंट्रेंस पर गेट लगाए जा रहे हैं. ग्रेटर टोरंटो के सनातन मंदिर के बाहर लगी सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति के चारों ओर स्टील के खंभे जोड़े गए हैं. जिससे उसे कोई नुकसान ना पहुंचा पाए.

इस मंदिर के ट्रस्टियों में से एक, चिमनभाई ने इंडिया टुडे को बताया कि मंदिर में नए गेट हाल ही में लगाए गए हैं. मंदिर मैनेजमेंट का ये भी सोचना था कि शरारती तत्व सरदार पटेल की मूर्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि मार्च में ही हैमिल्टन शहर में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को स्प्रे पेंट से खराब किया गया था. इस वजह पटेल की मूर्ति को स्टील के खम्बो से सुरक्षित कर दिया है. 

चिमनभाई ने आगे बताया कि एहतियात के तौर पर और भी कई फैसले लिए गए हैं. जैसे सनातन मंदिर में अब केवल एक ही प्रवेश द्वार खुला रहेगा, जिसपर सीसीटीवी लगा है और वहां हर समय गार्ड्स की तैनाती रहेगी. मंदिर के अन्य सभी गेट को बाड़ और लोहे की लोहे के खम्बे लगाकर बंद कर दिया गया है.

अधिकारी भी बोले कनाडा सरकार कुछ नहीं कर रही 

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा में अपने बढ़ते दबदबे से उत्साहित होकर, प्रो खालिस्तान एक्सट्रीमिस्ट ग्रुप (PKE) ने वहां अल्पसंख्यक हिंदुओं को खुलेआम डराना शुरू कर दिया है और मंदिरों को नुकसान पहुंचाने के भी मामले सामने आए हैं.

भारत सरकार के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी जो कनाडा मामले पर करीब से नज़र रख रहे हैं, उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर एनडीटीवी को बताया कि कनाडा में भारतीय मिशनों और राजनयिकों की सुरक्षा के लिए खालिस्तानियों द्वारा खुली धमकियां एक बहुत ही गंभीर घटना है. उनके मुताबिक ये वियना कन्वेंशन के एकदम खिलाफ है.

ये भी पढ़ें:- उर्दुस्तान भी बनाना चाहता है... पन्नू पर खुफिया रिपोर्ट में क्या खुलासे हुए?

अधिकारी के मुताबिक कनाडा सरकार को देखकर ऐसा लगता है जैसे मानवाधिकारों को मापने के लिए उसके अलग-अलग पैमाने हैं. पंजाब में अगर कोई छोटा सा मुद्दा भी हो जाए, तो कनाडा उस मुद्दे को जोरशोर से उठाता है, जबकि कनाडा में बैठे PKE के लोग अब खुलेआम अल्पसंख्यकों को धमकी दे रहे हैं, हिंसा कर रहे हैं, वो ड्रग्स की तस्करी और जबरन वसूली में भी शामिल हैं, लेकिन इस पर वहां की सरकार पूरी तरह चुप्पी साधे है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 25 सितंबर (सोमवार) को दिल्ली में हुई खुफिया एजेंसियों की एक उच्च स्तरीय बैठक में भी इन सभी मुद्दों पर चर्चा की गई.

कनाडा में मंदिरों पर हुए हालिया हमले

जून 2023 में कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या हुई थी. इसके बाद वहां 12 अगस्त को एक मंदिर को निशाना बनाया गया. आधी रात को कुछ खालिस्तानी समर्थकों ने सरे स्थित एक मंदिर में तोड़फोड़ की और मंदिर के मुख्य दरवाजे पर निज्जर की मौत को लेकर जनमत संग्रह के पोस्टर चिपका दिए. आरोपियों की यह हरकत मंदिर परिसर में लगे सीसीटीवी में भी कैद हो गई. जिसमें दिखा कि दो लोग मंदिर में आते हैं. दोनों ने ही अपना मुंह छिपा रखा है. नीली पगड़ी पहने ये लोग मंदिर के मुख्य दरवाजे पर खालिस्तानी जनमत संग्रह के पोस्टर लगाते हैं और वहां से फरार हो जाते हैं.

इसी साल अप्रैल में भी ओंटेरियो प्रांत में स्थित श्री स्वामीनारायण मंदिर में रात को तोड़फोड़ की गई थी. तब मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी नारे भी लिखे गए थे. मंदिर के प्रतिनिधियों ने इस संबंध में पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई थी.

ये भी पढ़ें:- खालिस्तान पर कनाडा की अमेरिका ने भी की मदद!

वीडियो: दुनियादारी: भारत ने Canada में Visa क्यों रोका, कनाडा में अब किस आतंकी की हत्या हो गई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement