The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Kerala Car Accident 2 Year Chi...

केरल: कार एक्सीडेंट के बाद एयरबैग खुलने से बच्ची की मौत, 4 और लोग सवार थे

Kerala News: बच्ची आगे की सीट पर अपनी मां की गोद में थी. टक्कर के बाद कार का एयरबैग खुला. दम घुटने से बच्ची की मौत हो गई.

Advertisement
Car Airbag
एयरबैग खुलने से 2 साल की बच्ची की मौत हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
30 सितंबर 2024 (Published: 12:24 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

किसी दुर्घटना के समय यात्री और ड्राइवर की सुरक्षा के लिए कार में एयरबैग लगा होता है. लेकिन केरल (Kerala) से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एयरबैग के खुलने की वजह से 2 साल की बच्ची की मौत (car airbag accident) हो गई है. पुलिस ने बताया है कि केरल के मलप्पुरम में एक दुर्घटना के बाद कार का एयरबैग खुला. इसके कारण दम घुटने से बच्ची की मौत हो गई.

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, दुर्घटना 27 सितंबर की शाम को हुई. लेकिन पुलिस ने 29 सितंबर को इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि बच्ची अपने परिवार के सदस्यों के साथ कोट्टक्कल-पडापरम्बु इलाके से गुजरी रही थी. उन्होंने आगे बताया,

“कार एक टैंकर लॉरी से टकरा गई और टक्कर के बाद कार में अचानक एयरबैग खुल गया. आगे की सीट पर अपनी मां की गोद में बैठी बच्ची का चेहरा एयरबैग से दब गया था. इस वजह से बच्ची का दम घुटने लगा और उसकी मौत हो गई. बच्ची की मां समेत बाकी के चार यात्री मामूली रूप से घायल हो गए हैं.”

ये भी पढ़ें: इस खास कैटेगरी की कारों में अब 2 नहीं 6 एयरबैग होंगे

क्या होता है Airbag?

एयरबैग कार में लगा एक सेफ्टी फीचर होता है. जो कार में टक्कर होने के बाद खुल जाता है. यात्री या ड्राइवर के लिए ये कुशनिंग का काम करता है. ताकि उन्हें किसी गंभीर चोट से बचाया जा सके. मजबूती के लिए इसे ‘टेनेसिल स्ट्रेंथ’ जैसे खास मटेरियल से बनाया जाता है. टक्कर के बाद इसमें नाइट्रोजन गैस भर जाता है और एयरबैग फुल जाता है. ये प्रक्रिया टक्कर के बाद बहुत ही कम समय में होती है. कार में लगे इस सिस्टम को सप्लीमेंटल रिस्ट्रेन्ट सिस्टम (SRS) कहा जाता है.

एयरबैग खुलने के दौरान चोट लगने की संभावना भी होती है. जानकार कहते हैं कि कार में बैठते वक्त सीट बेल्ट लगाना चाहिए. इससे एयरबैग खुलने के कारण यात्री को चोट आने की संभावना कम होती है. जबकि सीट बेल्ट नहीं लगाने की स्थिति में एयरबैग से चोट की संभावना अधिक होती है. 

वीडियो: गाड़ी में 6 एयरबैग वाले ऐड को लेकर अक्षय कुमार और नितिन गडकरी की आलोचना क्यों हो रही है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement