The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • kapil raj ed officer who arres...

CM केजरीवाल को अरेस्ट करने वाला ED अफसर कौन है? हेमंत सोरेन को लेने भी यही गए थे

Arvind Kejriwal से पहले Kapil Raj कथित अवैध खनन और भूमि घोटाले वाले केस में पूर्व CM Hemant Soren को भी अरेस्ट कर चुके हैं. इन्होंने कई बड़े केसों पर काम किया है.

Advertisement
kapil raj ed officer who arrested arvind kejriwal first sitting cm history soren
CM अरविंद केजरीवाल को शराब नीति मामले में 21 मार्च को अरेस्ट किया गया था (फोटो- इंडिया टुडे)
pic
मुनीष पांडे
font-size
Small
Medium
Large
24 मार्च 2024 (Updated: 24 मार्च 2024, 10:44 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश के इतिहास में पहली बार किसी मौजूदा मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी हुई. अब CM अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को अरेस्ट करने वाले ED अफसर की खूब चर्चा हो रही है. कपिल राज (Kapil Raj). वो ED में अतिरिक्त निदेशक के तौर पर काम करते हैं. दिल्ली शराब नीति मामले पर काम करने से पहले कपिल मुंबई, पश्चिम बंगाल और झारखंड के कई हाई प्रोफाइल केसों पर काम कर चुके हैं. ED से जुड़े एक वरिष्ठ अफसर बताते हैं कि कपिल की कागजी काम में अच्छी पकड़ है और वो एजेंसी में सबसे अच्छे जांचकर्ताओं में से एक हैं.

कपिल राज उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले हैं. उनके पिता रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी हैं. मिडिल क्लास परिवार से आने वाले कपिल ने स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद लखनऊ से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. फिर साल 2008 में उन्होंने UPSC एग्जाम क्लियर किया. कुछ सालों तक कस्टम और एक्साइज में काम करने के बाद उन्हें ED के साथ काम करने का मौका मिला.

कई बड़े केस पर किया काम

सात साल पहले कपिल ने ED के मुंबई जोनल ऑफिस में उप निदेशक के तौर पर जॉइन किया था. इस दौरान उन्होंने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से जुड़े मामलों समेत कई हाई प्रोफाइल केसों पर काम किया. तीन साल पहले ही कपिल राज का ट्रांसफर दिल्ली हुआ. तब ED में उनका जॉइंट डायरेक्टर की पोस्ट पर प्रोमोशन भी हुआ था. उन्हें झारखंड के साथ-साथ दिल्ली में HIU (मुख्यालय जांच इकाई) का प्रभार दिया गया.

इस दौरान कपिल ने पश्चिम बंगाल के कोयला घोटाले, झारखंड के अवैध खनन मामले जैसे कई हाई प्रोफाइल केसों पर काम किया. कथित अवैध खनन मामले और भूमि घोटाले वाले केस में कपिल ने 31 जनवरी को पूर्व CM हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी से कुछ देर पहले ही हेमंत सोरेन ने CM पद से इस्तीफा दे दिया था.

ये भी पढ़ें- 'वो सलाखें नहीं जो मुझे ज्यादा दिन अंदर रख सकें...' केजरीवाल का जेल से भेजा संदेश पत्नी ने पढ़कर सुनाया 

वीडियो: '3 बार चुने हुए मुख्यमंत्री को मोदीजी ने सत्ता के अहंकार में गिरफ़्तार करवाया' : सुनीता केजरीवाल

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement