The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Kanpur kalindi express train d...

पटरी पर सिलेंडर, बारूद, पेट्रोल... कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस के सामने ये सब किसने रखा?

पुलिस का कहना है कि Kanpur में Kalindi Express ट्रेन को डीरेल करने की कोशिश की गई. ट्रैक पर गैस सिलेंडर रखा गया था, जिससे ट्रेन टकरा गई.

Advertisement
Kanpur kalindi express train derail conspiracy hit LPG gas cylinder
Kanpur में Kalindi Express को पटरी से उतारने की साजिश रची गई? (फोटो: इंडिया टुडे)
pic
रविराज भारद्वाज
9 सितंबर 2024 (Updated: 9 सितंबर 2024, 13:54 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में बड़ा ट्रेन हादसा टल गया है! आरोप है कि यहां कालिंदी एक्सप्रेस (Kalindi Express) ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश की गई. पुलिस-प्रशासन का कहना है कि ट्रैक पर गैस सिलेंडर रखा गया था, जिससे ट्रेन टकरा गई (Train collided with an LPG gas cylinder). गनीमत ये रही कि ये सिलेंडर फटा नहीं. जांच के दौरान पास की झाड़ियों में पुलिस को एक सिलेंडर, पेट्रोल की बोतल, माचिस और बारूद जैसी कई घातक चीजें मिली हैं. मामले में दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है. फिलहाल SIT और अन्य एजेंसियां जांच कर रही हैं.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि 8 सितंबर की रात तकरीबन 8.30 बजे अनवरगंज-कासगंज रेलवे लाइन पर कालिंदी एक्सप्रेस एलपीजी सिलेंडर से टकरा गई. लोको पायलट के मुताबिक, संदिग्ध चीजें दिखाई देने पर उन्होंने ब्रेक मारी. लेकिन स्पीड ज्यादा होने के कारण ट्रेन ट्रैक पर रखे सिलेंडर से जाकर टकरा गई. घटना की जानकारी मिलते ही अनवरगंज स्टेशन के रेलवे अधीक्षक, RPF समेत अन्य रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंच गए और जांच पड़ताल शुरू की गई. जांच के दौरान झाड़ियों में पुलिस को एक सिलेंडर, पेट्रोल की बोतल, माचिस और बारूद जैसी कई चीजें बरामद हुई हैं.

फॉरेंसिक टीमों ने सभी संदिग्ध चीजों को जांच के लिए लैब भेज दिया है. ATS और अन्य एजेंसियों की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है. ATS की कानपुर और लखनऊ यूनिट ने मौके पर पहुंचकर सबूत जुटाए हैं. मामले की जांच के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है. ये कोई आतंकी साजिश है या किसी शरारती तत्व के तरफ से ऐसा किया गया, ये फिलहाल साफ नहीं हो पाया है.

ये भी पढ़ें: फेमस होने के लिए ट्रेन पलटाने वाले थे शराबी, अब यूपी पुलिस दे रही है पूरा ‘इनाम’

इससे पहले 17 अगस्त की सुबह साबरमती एक्सप्रेस हादसे (Train accident) का शिकार हो गई थी. इस ट्रेन के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए थे. वाराणसी से अहमदाबाद जा रही साबरमती एक्सप्रेस का इंजन सुबह 2.35 बजे कानपुर के गोविंदपुरी रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक पर रखे बोल्डर से टकरा गया था. गनीमत रही कि घटना में कोई घायल नहीं हुआ. 

वहीं, अगस्त के महीने में ही फर्रुखाबाद में पटरी पर लकड़ी का बड़ा टुकड़ा डालकर बड़ी घटना को अंजाम देने की कोशिश की गई थी. हालांकि, ये कोशिश भी नाकाम हो गई थी. मामले में पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया था. जानकारी सामने आई थी आरोपी देव सिंह राजपूत और मोहन कश्यप ने कथित तौर पर शराब के नशे में पटरी पर लकड़ी का बड़ा टुकड़ा रख दिया था. पुलिस के मुताबिक, ट्रेन को पलटाकर वो फेमस होना चाहते थे.

वीडियो: झारखंड में एक और ट्रेन हादसा, हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस के 18 डिब्बे पटरी से उतरे, 2 की मौत, 20 घायल

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement