The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Kanpur female constable rape p...

महिला कॉन्सटेबल से रेप, 25 लाख लेकर चोर को छोड़ा... एक ही दिन में इन सब मामलों में कानपुर को सुर्खियों में ला दिया!

Uttar Pradesh के कानपुर ज़िले से इन अपराधों की ख़बर आई है. एक ही दिन में ये अपराध अंजाम दिए गए.

Advertisement
kanpur crime news
कानपुर के अपराध की घटनाएं. (प्रतीकात्मक तस्वीर - PTI)
pic
रंजय सिंह
font-size
Small
Medium
Large
21 अक्तूबर 2024 (Updated: 21 अक्तूबर 2024, 15:14 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के कानपुर ज़िले में एक ही दिन कई अपराधों की ख़बरें आई हैं. इनमें एक हेड महिला कॉन्स्टेबल से रेप का मामला भी शामिल है. आरोप है कि महिला करवाचौथ मनाने अयोध्या से कानपुर में अपने घर जा रही थी, तभी उसके साथ ये रेप की घटना हुई. दूसरा मामला एक चोर को छोड़कर, उससे 25 लाख रुपये के सामान वसूलने का है. एक मामला, पुलिस वालों द्वारा मोमबत्ती व्यापारी से लाइसेंस ना होने पर, धमकी देकर 50 हज़ार रुपये वसूलने का है. वहीं, एक दरोगा पर एक युवती का यौन शोषण करने का आरोप है.

महिला हेड कॉन्स्टेबल के साथ रेप

कानपुर के सेन पश्चिम पारा इलाक़े की रहने वाली एक महिला हेड कॉन्स्टेबल के साथ रेप का मामला सामने आया है. बताया गया कि महिला की पोस्टिंग अयोध्या में थी. वो करवाचौथ मनाने के लिए 20 अक्टूबर को अपने गांव जा रही थी. सड़क पर पैदल चलते हुए. आरोप है कि तभी गांव से पहले उसे एक युवक ने ज़बरदस्ती सुनसान खेत में खींच लिया और कथित तौर पर उनका रेप किया.

युवक पर महिला कॉन्स्टेबल के कपड़े फाड़ने का भी आरोप है. आजतक से जुड़े रंजय सिंह की रिपोर्ट के मुताबिक़, महिला ने इसका विरोध भी किया और आरोपी की एक उंगली भी चबा ली. इससे उनका एक दांत भी टूट गया. महिला ने इसकी जानकारी पुलिस को दी. मामले में घाटमपुर के ACP रंजीत कुमार ने बताया कि पुलिस ने मौक़े पर पहुंच कर आरोपी धर्मेंद्र को गिरफ़्तार कर लिया है.

चोर से 20 लाख रुपये लिए और छोड़ दिया

कानपुर में ही चोर को पकड़कर, उससे 20 लाख रुपये बरामद कर, उसे छोड़ने की घटना सामने आई है. दरअसल, 31 सितंबर को शालिनी दुबे के घर में 20 लाख रुपये के जेवर समेत 25 लाख रुपये की चोरी हो गई. शालिनी दुबे फतेहपुर के जहानाबाद में चिल्ली स्थित कम्पोसिट विद्यालय में टीचर हैं. उनके पति प्रदीप कुमार BSF में हैं. बताया गया कि चोरी के दौरान आरोपियों ने शालिनी के कुत्ते को भी मार दिया.

इस आरोप में रेल बाजार की पुलिस ने एक चोर को 20 लाख रुपये के जेवर के साथ पकड़ लिया. आरोप है कि पुलिस ने चोर को छोड़ दिया और बरामद जेवर को गलाकर, उसे अपने पास रख लिया. जानकारी के मुताबिक़, इसी चोर को बाद में दूसरे थाने बर्रा की पुलिस ने पकड़ा. फिर उससे पूछताछ की गई. इस दौरान उसने चोरी के साथ-साथ रेल बाजार पुलिस के पूरे कारनामे के बारे में बताया.

मामले में ACP (लॉ एंड ऑर्डर) हरीश चंदर ने बताया कि इस मामले में रेल बाजार के सिपाही आमिल हाफिज़ को लाइन हाजिर कर दिया गया है. जबकि थानाध्यक्ष, रेल बाजार विजय दर्शन शर्मा को जांच पूरी होने तक अवकाश पर भेज दिया गया है. मामले में DCP एसके सिंह का कहना है कि इसमें ADCP राजेश श्रीवास्तव को जांच सौपी गई है. जांच के बाद वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

दरोगा ने किया यौन शोषण

कुछ दिनों पहले एक महिला कानपुर के रेल बाज़ार इलाक़े से गायब हो गई थी. उसके घरवालों ने पुलिस में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई. जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि महिला किसी दूसरे धर्म के व्यक्ति से शादी करके मुंबई में रह रही है. ऐसे में दरोगा गजेंद्र सिंह महिला सिपाहियों के साथ उसे लेने मुंबई गए. आरोप है कि जब पुलिस वाले महिला को लेकर कार से मुंबई से आ रहे थे, तभी दरोगा ने महिला का यौन शोषण किया. महिला ने तो इस घटना की कोई शिकायत नहीं की, लेकिन दरोगा के साथ महिला को लेने गई सिपाहियों ने DCP एसके सिंह से इसकी शिकायत दर्ज कराई.

महिला को कोर्ट में पेश करके परिजनों को सौंप दिया गया है. DCP एसके सिंह ने इसकी जांच कराई, तो मामला सही पाया गया. महिला ने भी इस बात को स्वीकार किया. इसके बाद DCP ने तुरंत दरोगा गजेंद्र चाहर को लाइन हाजिर कर दिया है. उनका कहना है इस मामले में महिला ने भले शिकायत नहीं की. लेकिन मेरे संज्ञान में मामला आया, तो मैंने जांच करके उनको लाइन हाजिर कर दिया. इस तरह के पुलिसकर्मियों की हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

लाइसेंस के नाम पर 50 हज़ार वसूले

कानपुर के ही घाटमपुर कस्बे में चौकी इंचार्ज और सब इंस्पेक्टर पर मोमबत्ती व्यापारी से 50 हज़ार रुपये वसूलने का आरोप है. दैनिक भास्कर की ख़बर के मुताबिक़, आरोप है कि इन पुलिसवालों ने व्यापारी से 20 हज़ार ऑनलाइन और 30 हज़ार रुपये नकद वसूले हैं. घाटमपुर के ACP मामले की जांच में जुट गए हैं. उदय प्रकाश साहू नाम का शख़्स मोमबत्ती का कारखाना चलाते हैं. उसने आरोप लगाया है कि लाइसेंस ना होने का डर दिखाकर उनसे 50 हज़ार रुपये की वसूली की गई है. बताया गया कि घाटमपुर ACP रंजीत कुमार सिंह भी मामले की जांच कर रहे हैं.

वीडियो: प्रयागराज में 8 साल की बच्ची से रेप, मर्डर का आरोपी गिरफ्तार

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement