The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • justin trudeau says canada is ...

'इंडिया उभरती ताकत, हम अच्छे रिश्ते चाहते हैं... ', भारत की सख्ती देख नरम पड़ गए ट्रूडो, अब क्या कहा?

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाने के बाद अब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के तेवर नरम पड़ते नजर आ रहे हैं.

Advertisement
justin trudeau says canada is commited to build closer ties with india asked to involve in investigation
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और PM नरेंद्र मोदी (फोटो- AP)
pic
ज्योति जोशी
29 सितंबर 2023 (Updated: 29 सितंबर 2023, 13:19 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाने के बाद कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने अब भारत के साथ गहरे रिश्ते बनाने की बात कही है. ट्रूडो का कहना है कि 'विश्वसनीय' आरोपों के बावजूद कनाडा भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए काफी सीरियस है. इसके अलावा ट्रूडो ने बातों-बातों में भारत से निज्जर की हत्या और आरोपों से जुड़ी कार्रवाई में शामिल होने को भी कह डाला.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रूडो ने कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर में एक प्रेस कॉन्फेरेंस में कहा,

भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण जियो पॉलिटिकल प्लेयर है. हमने पिछले साल ही इंडो-पैसिफिक स्ट्रेटजी पेश की थी. हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं. भारत को कनाडा के साथ काम करने की जरूरत है ताकि इस मामले से जुड़े सारे फैक्ट तक पहुंचा जा सके. ये बहुत जरूरी है कि कनाडा और उसके सहयोगी भारत के साथ गंभीरता के साथ जुड़े रहें. 

उन्होंने आगे कहा,

अमेरिका ने आश्वासन दिया था कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक के दौरान निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को उठाएंगे. भारत सरकार से बातचीत को लेकर अमेरिकी हमारे साथ रहे हैं कि विश्वसनीय आरोपों पर कार्रवाई में शामिल होना भारत के लिए कितना जरूरी है.

निज्जर की हत्या से जुड़े आरोपों को लेकर इस दौरान ट्रूडो ने ये भी कहा,

ये एक ऐसा मुद्दा है जिसे सभी लोकतांत्रिक और कानून के शासन का सम्मान करने वाले देशों को गंभीरता से लेने की जरूरत है. हमारा देश सभी साझेदारों के साथ विचारशील और जिम्मेदार तरीके से कानूनों का पालन करते हुए आगे बढ़ रहा है.

बता दें, भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों के बीच वॉशिंगटन में मीटिंग तो हुई लेकिन अमेरिका ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मुद्दा नहीं उठाया. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन के बीच 28 सितंबर को वॉशिंगटन में बैठक हुई. इस दौरान जी-20 की उपलब्धियां और नए इकोनॉमिक कॉरिडोर जैसे विषयों पर बात हुई लेकिन कनाडा के लाख चाहने के बावजूद अमेरिका की ओर से खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप निज्जर की हत्या का जिक्र नहीं किया गया.

ये भी पढ़ें- "जांच में सहयोग देंगे, लेकिन..."- तनाव के बीच भारत ने कनाडा के सामने क्या शर्त रख दी?

इससे पहले कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने कहा था कि वो भारत के साथ पार्टनरशिप जारी रखेंगे. उन्होंने कहा था कि कनाडा और भारत के बीच रिश्ते महत्वपूर्ण हैं. आगे बोले कि कनाडा इंडो-पैसिफिक रणनीति जैसी साझेदारियों को आगे बढ़ाएगा. साथ ही निज्जर की हत्या मामले में जांच जारी रख सच पता लगाने की कोशिश करेगा.

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement