The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Joe Biden US Presidential Elec...

जो बाइडन का नॉमिनेशन टला, उम्मीदवारी पर पसोपेश में डेमोक्रेटिक पार्टी!

US Presidential Election: Joe Biden के विकल्पों पर चर्चा तेज हो गई है. Presidential Debate में Donald Trump के सामने उनके खराब प्रदर्शन के बाद से ही उनपर सवाल उठ रहे हैं. इस बीच Covid Positive पाए जाने के बाद बाइडन ने खुद को Self Quarantine कर लिया है.

Advertisement
Joe Biden
जो बाइडन के नॉमिनेशन की प्रक्रिया टाल दी गई है. (तस्वीर साभार: AP)
pic
रवि सुमन
18 जुलाई 2024 (Published: 08:06 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन (Joe Biden) की उम्मीदवारी पर संशय बढ़ गया है. बाइडन की पार्टी ‘डेमोक्रेट्स’ में उनके खिलाफ विद्रोह की खबरें आई हैं. कुछ नेताओं ने उनकी उम्मीदवारी को टालने के लिए अपील की थी. और ऐसा ही हुआ भी है. 17 जुलाई को उनके नॉमिनेशन की प्रक्रिया को अगले एक सप्ताह के लिए टाल दिया गया है. कैलिफोर्निया के प्रतिनिधि एडम बी शिफ एक हाई प्रोफाइल डेमोक्रेटिक सांसद हैं. ये मोड़ तब आया है, जब शिफ ने जो बाइडन से उम्मीदवारी वापस लेने की मांग की है. इस बीच वॉइट हाउस ने जानकारी दी है कि बाइडन कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर हुई गोलीबारी के बाद चुनाव प्रचार में थोड़ा विराम रहा. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अब फिर से बाइडन की उम्मीदवारी पर बहस तेज हो गई है. रिपोर्ट है कि बाइडन और उनके सांसदों के बीच तीखी बातचीत हुई है. और गुस्से में उन्होंने सांसदों के अनुरोध को ठुकरा दिया है. सांसद उनसे अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की मांग कर रहे थे.

एसोसिएटेड प्रेस और शिकागो यूनिवर्सिटी के एक स्वतंत्र शोध संस्थान ‘NORC’ ने 17 जुलाई को एक सर्वेक्षण किया. इसके अनुसार, दो-तिहाई डेमोक्रेट चाहते हैं कि बाइडन राष्ट्रपति की रेस से बाहर हो जाएं. कई डेमोक्रेट्स ने चेतावनी दी है कि बाइडन की कमजोर होती राजनीति का खामियाजा उन्हें नवंबर के हाउस और सीनेट इलेक्शन में भुगतना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Joe Biden करा रहे दिमागी बीमारी का इलाज? 8 बार आया डॉक्टर, डॉक्यूमेंट्स से पता चली अंदर की बात!

Presidential Debate में खराब प्रदर्शन

27 जून को जो बाइडन और डॉनल्ड ट्रंप के बीच पहला प्रेसिडेंशियल डिबेट हुआ था. इस डिबेट में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. बहस के दौरान वो कई बार लड़खड़ाए. उनको उम्मीदवारी से हटाने की मांग तब से ही उठने लगी थी. बाइडन तब भी इसके लिए तैयार नहीं हुए. हालांकि, उनके विकल्पों की चर्चा होने लगी है.

जिन नामों की चर्चा हो रही है उसमें एक नाम उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का भी है. लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर बाइडन अपना नाम वापस ले लेते हैं तो हैरिस को टिकट दे दिया जाए. डेमोक्रैटिक नेशनल कमेटी के पास नया उम्मीदवार चुनने का अधिकार है. कमेटी अलग-अलग पैमाने पर जांचने के बाद अंतिम फैसला लेती है. दूसरी और अंतिम प्रेसिडेंशियल डिबेट सितंबर में होनी है.

वीडियो: इज़राइल-हमास युद्ध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इज़रायल पहुंचकर क्या करने वाले हैं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement