The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Joe Biden Barack Obama Democra...

जो बाइडन की उम्मीदवारी पर अब ओबामा ने भी सवाल उठाया, ट्रंप पर गोलीबारी के बाद और कमजोर हुए डेमोक्रैट

US President Election 2024: डॉनल्ड ट्रंप पर हुई गोलीबारी के बाद Joe Biden की राजनीतिक स्थिति और कमजोर हुई है. दूसरी तरफ Donald Trump पूरे उत्साह और विश्वास में दिख रहे हैं. गोलीबारी के बाद उन्होंने अपना पहला भाषण दिया है. उन्होंने अपनी पार्टी Republican का नॉमिनेशन स्वीकार कर लिया है.

Advertisement
Joe Biden
जो बाइडन की उम्मीदवारी पर सवाल खड़े हो रहे हैं. (तस्वीर: AP)
pic
रवि सुमन
19 जुलाई 2024 (Updated: 19 जुलाई 2024, 10:12 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन (Joe Biden) की उम्मीदवारी पर खतरा अब और बढ़ गया है. उनकी अपनी ही पार्टी डेमोक्रेट के कई नेता उन पर सवाल उठा चुके हैं. अब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने भी उनकी उम्मीदवारी पर चिंता व्यक्त की है. इससे पहले बाइडन के नॉमिनेशन की प्रक्रिया को अगले कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया था. वॉइट हाउस ने ये भी बताया था कि बाइडन को कोरोना हो गया है.

अमेरिकी राजनीति में लंबे समय से बाइडन के तबीयत की चर्चा होती रही है. उनका लड़खड़ाना, चीजों का भूल जाना या गलत बोल जाना, इन सबको आधार बनाकर उनपर सवाल उठाया जाता रहा है. 27 जून को, जो बाइडन और डॉनल्ड ट्रंप के बीच पहला प्रेसिडेंशियल डिबेट हुआ था. इसके बाद से ही बाइडन को पीछे हटने की सलाह दी जाने लगी. कई सर्वेक्षणों के आधार पर दावा किया गया कि वोटर्स और उनकी खुद की पार्टी के नेताओं का मानना है कि ट्रंप को चुनौती देने के लिए वो एक कमजोर उम्मीदवार हैं.

ये भी पढ़ें: Joe Biden करा रहे दिमागी बीमारी का इलाज? 8 बार आया डॉक्टर, डॉक्यूमेंट्स से पता चली अंदर की बात!

Joe Biden का कद घटा?
Joe Biden Election Campaign
इलेक्श कैंपेन के दौरान जो बाइडन. (तस्वीर: AP)

इस मामले ने और तूल पकड़ा जब रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर गोली चली. TIME मैगजीन ने लिखा है,

“(इस घटना के बाद) रातों-रात ट्रंप एक आइकन, मुश्किल से हारने वाले और एक महत्वपूर्ण उम्मीदवार बन गए हैं. सीक्रेट सर्विस की एक गलती की वजह से ट्रंप को एक ब्रांड के रूप में फिर से मजबूती मिली है.”

ट्रंप के मजबूत दिखने के साथ ही बाइडन की राजनीतिक स्थिति और कमजोर हो गई है. ऐसे में अब बराक ओबामा का भी सवाल उठाना, गंभीर सवाल पैदा करता है.

ये भी पढ़ें: जो बाइडन का नॉमिनेशन टला, उम्मीदवारी पर पसोपेश में डेमोक्रेटिक पार्टी!

ओबामा ने बाइडन के खराब स्वास्थ्य पर चिंता जताई है. उन्होंने कहा है कि बाइडन की उम्मीदवारी में डेमोक्रेट के लिए 5 नवंबर का चुनाव जीतना मुश्किल हो सकता है. वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, ओबामा ने उनसे बात भी की है. ओबामा ने उन्हें अपनी उम्मीदवारी पर फिर से सोचने के लिए कहा है. साल 2009 से 2017 तक बराक ओबामा जब राष्ट्रपति थे तब बाइडन उनके उप-राष्ट्रपति थे.

Nancy Pelosi ने भी उठाए थे सवाल

इससे पहले अमेरिकी सदन की पूर्व अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने भी बाइडेन की उम्मीदवारी पर सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि बाइडन, ट्रंप को नहीं हरा सकते. उन्होंने बताया था कि बाइडन अगर पीछे नहीं हटते हैं तो डेमोक्रेट के चुनाव जीतने की संभावना कम हो सकती है. हालांकि, 81 साल के बाइडन चुनावी मुकाबले से पीछे हटने के मूड में नहीं दिखें. वो अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. उन्होंने नैन्सी को कहा कि सर्वेक्षणों से पता चल रहा है कि वो चुनाव जीत सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Biden vs Trump: बाइडन-ट्रंप के बीच अर्थव्यवस्था, इमिग्रेशन और युद्ध पर तगड़ी बहस, पॉर्न स्टार की 'एंट्री' कैसे हो गई?

Republican Candidate बनें Donald Trump
Donald Trump
RNC में बोलते डॉनल्ड ट्रंप. (तस्वीर: AP)

इस बीच अमेरिकी चुनाव को लेकर लेटेस्ट अपडेट ये है- डॉनल्ड ट्रंप अब अधिकारिक रूप से रिपब्लिकन उम्मीदवार बन गए हैं. उन्होंने रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (RNC) में अपनी पार्टी का नॉमिनेशन स्वीकार कर लिया है. पेंसिल्वेनिया में एक रैली में हुई गोलीबारी के बाद उन्होंने पहली बार भाषण भी दिया है. उन्होंने कहा है कि वो आत्मविश्वास, शक्ति और उम्मीद के संदेश से भरे हुए हैं. उन्होंने कहा,

“अब से चार महीने बाद, हमें एक बड़ी जीत मिलेगी. और हम अपने देश के इतिहास में चार सबसे महान सालों की शुरुआत करेंगे. साथ मिलकर, हम हर जाति, धर्म, रंग और पंथ के नागरिकों के लिए सुरक्षा, समृद्धि और स्वतंत्रता का एक नया युग शुरू करेंगे. हमारे समाज में कलह और बंटवारे को ठीक किया जाना चाहिए, हमें इसे जल्दी से ठीक करना चाहिए.”

उन्होेंने कहा कि वो पूरे अमेरिका के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, आधे अमेरिका के लिए नहीं, क्योंकि आधे अमेरिका के लिए जीतने में कोई जीत नहीं है.

वीडियो: 'हिंसा किसी बात का जवाब नहीं है... ' डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग के बाद बाइडन ने देश को क्या मैसेज दे दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement