The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • jharkhand jamshedpur violence ...

रामनवमी की आग नहीं हुई शांत! अब इस राज्य में झंडे के अपमान के बाद भड़की हिंसा

पुलिस ने धारा-144 लगाई

Advertisement
jharkhand jamshedpur violence
जमशेदपुर में रामनवमी के बाद फिर हिंसा | फोटो: आजतक
pic
अभय शर्मा
10 अप्रैल 2023 (Updated: 10 अप्रैल 2023, 08:26 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

झारखंड में रामनवमी के बाद एक बार फिर हिंसा भड़क उठी. हिंसा जमशेदपुर के शास्त्री नगर में हुई (Jharkhand Jamshedpur Violence). यहां एक धार्मिक झंडे के कथित अपमान के बाद दो गुटों के बीच पथराव हुआ फिर जमकर आगजनी. मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. फिलहाल प्रशासन ने क्षेत्र में धारा-144 लागू कर दी है.

आजतक से जुड़े अनूप सिन्हा के मुताबिक कथित तौर पर शास्त्री नगर के ब्लॉक नंबर 3 स्थित जटाधारी हनुमान अखाड़े का झंडा उतारा गया. बताया जाता है कि झंडे के बांस में मांस का टुकड़ा पाया गया. ये देखकर हिंदूवादी संगठन भड़क उठे. उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया. इसके बाद दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए. हालांकि, उस समय प्रशासन ने किसी तरह मामला शांत करा दिया. इसके बाद रविवार, 9 अप्रैल को मंदिर कमेटी के लोग बैठक कर रहे थे, तभी दोनों समुदायों के बीच झड़प हो गई और पत्थरबाजी शुरू हो गई.

उपद्रवियों ने दुकानों में आग लगा दी. कई वाहनों में तोड़फोड़ शुरू कर दी. हालात की जानकारी होते ही पुलिस मौके पर फिर पहुंच गई. पुलिस ने उपद्रवियों को नियंत्रित करने की कोशिश की. इस दौरान उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. हिंसक झड़प में 6 पुलिसकर्मी जख्मी भी हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया है.

पुलिस उपायुक्त विजया जाधव ने बताया,

कुछ असामाजिक तत्व सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए पुलिस बल, मजिस्ट्रेट, QRT, RAF, Anti Riot Resources को तैनात किया गया है. प्रशासन हालात पर नजर बनाए हुए है. किसी भी तरह की असामाजिक हरकत करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. लोगों से अपील है कि किसी भी प्रकार के अफवाह पर विश्वास ना करें. ऐसे कोई भी भड़काने वाले शब्द या मैसेज फॉरवर्ड न करें. कोई भी अप्रिय या असामाजिक घटना घटती नजर आए तो प्रशासन को तुरंत इसकी जानकारी दें.

जमशेदपुर एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया,

फिलहाल हालात काबू में हैं. पुलिस उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, नगर पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक, कंट्रोल रूम और जिले के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के नंबर उपलब्ध कराए जा रहे हैं. सभी शहरवासी शांतिपूर्ण माहौल बनाने और सांप्रदायिक सौहार्द बनाने के लिए प्रशासन की मदद करें.

झारखंड में इससे पहले 31 मार्च की रात को जमशेदपुर के हल्दीपोखर में रामनवमी पर जमकर पथराव हुआ था. यहां रामनवमी का जुलूस जब जुगसलाई इलाके में पहुंचा तो कुछ लोगों में कहासुनी हो गई और पथराव शुरू हो गया. देखते ही देखते तोड़फोड़ और आगजनी शुरू हो गई. लोगों ने टायर जलाए और पुलिस की गाड़ी में आग लगा दी. हिंसा में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

वीडियो: जैन धर्म के लोग झारखंड सरकार के किस फैसले से नाराज, जिस पर विवाद चल रहा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement