The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • jds joins hands with nda befor...

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले NDA में शामिल हुई JDS, अमित शाह की मौजूदगी में हुआ फैसला

अमित शाह से मुलाकात के बाद एचडी कुमारस्वामी ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की. मीटिंग के बाद बीजेपी अध्यक्ष ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा कि वे JPS का NDA में स्वागत करते हैं.

Advertisement
jds joins hands with nda before next lok sabha election
गृह मंत्री अमित शाह के बाद एचडी कुमारस्वामी ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
22 सितंबर 2023 (Updated: 22 सितंबर 2023, 18:10 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले NDA गठबंधन ने बड़ा ऐलान किया है. 22 सितंबर को NDA ने ऐलान किया कि जनता दल सेक्युलर (JDS) उनके दल में शामिल हो गई है. ये ऐलान दिल्ली में JDS नेता एचडी कुमारस्वामी (HD Kumarswamy) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की मुलाकात के बाद किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमित शाह से मुलाकात के बाद एचडी कुमारस्वामी ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की. मीटिंग के बाद बीजेपी अध्यक्ष ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा,

“कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और JDS नेता एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात की. कुमारस्वामी की पार्टी ने हमारे वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) का हिस्सा बनने का फैसला किया है. हम NDA में उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं. ये NDA और पीएम मोदी के ‘न्यू इंडिया, स्ट्रॉन्ग इंडिया’ के दृष्टिकोण को और मजबूत करेगा.”

गठबंधन को लेकर JDS नेता एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी ने कहा, 

""ये फैसला कर्नाटक की जनता के हित के लिए लिया गया है. दोनो पार्टियां अभी गठबंधन की तह तक नहीं गई हैं. न ही सीट के बंटवारे की बात हुई है. उन्होंने बताया कि इसमें अभी कुछ समय लग सकता है, इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है." 

बता दें कि JDS और बीजेपी कभी कर्नाटक में साथ चुनाव लड़ी थीं. लेकिन इस बार कर्नाटक विधानसभा चुनाव बीजेपी, JDS और कांग्रेस ने अलग-अलग लड़ा था. चुनाव में JDS को बड़ा झटका लगा. विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 13.29 फीसदी वोटों के साथ सिर्फ 19 सीटें जीती थीं.

लोकसभा में JDS का प्रदर्शन

साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में JDS सिर्फ हासन सीट जीत पाई थी. कर्नाटक में JDS को 9.67 फीसदी वोट मिले थे. जबकि मांड्या, बेंगलुरु (ग्रामीण) और चिकबल्लापुर सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. हासन से पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना ने चुनाव जीता था. लेकिन 1 सितंबर 2023 को कर्नाटक हाई कोर्ट ने उनकी सांसदी रद्द कर दी थी.

कोर्ट ने कहा था कि उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में इलेक्शन कमीशन को हलफनामे में गलत जानकारी दी थी. रेवन्ना ने कथित तौर पर अपनी 24 करोड़ से अधिक की कमाई छिपाई थी. प्रज्वल साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जीतने वाले पार्टी के एकमात्र सांसद थे. हासन की सांसदी रद्द होने के बाद अब लोकसभा में JDS के पास कोई सदस्य नहीं है.

(ये भी पढ़ें: कांग्रेस की ज्योति मिर्धा BJP में शामिल, लोकसभा चुनाव से पहले BJP की बड़ी मुश्किल दूर हो गई!)

वीडियो: BJP का साथ 2024 के चुनाव से पहले इस बड़ी पार्टी ने छोड़ दिया, 39 लोकसभा सीटों पर होगा सीधा असर!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement