The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Jahnvi Kandula to be given deg...

US में पुलिस वीकल से हुई थी जाह्नवी की मौत, मां-बाप के लिए आई एक और भावुक खबर

23 जनवरी 2023 को एक पुलिस पैट्रोल गाड़ी ने Jahnvi Kandula को टक्कर मार दी थी. 11 सितंबर को इस मामले से जुड़ा एक वीडियो सामने आया था, जिसमें पुलिस अधिकारी उनकी जान की कीमत लगा रहा था.

Advertisement
Jahnvi Kandula set to receive degree posthumously by Northeastern University
जाह्नवी कंडुला को मिलेगी मरणोपरांत डीग्री, कैंपस में होंगे कार्यक्रम (तस्वीर - सोशल मीडिया)
pic
पुनीत त्रिपाठी
15 सितंबर 2023 (Published: 17:34 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिकी में पढ़ने गईं भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला (Jahnvi Kandula) को मरणोपरांत डिग्री दी जाएगी. इसी साल जनवरी में सिएटल में पुलिस की गाड़ी की टक्कर से जाह्नवी की मौत हो गई थी. हाल ही में इस घटना का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें एक पुलिस अधिकारी डेनियल ऑडेरर जाह्नवी की मौत का मज़ाक उड़ा रहा था. अब खबर आई है कि वॉशिंगटन स्थित नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी जाह्नवी कंडुला को मरणोप्रांत डिग्री देगी. जाह्नवी इसी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करती थीं. उनके माता-पिता को डिग्री सौंपी जाएगी.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के चांसलर ऑफिस ने एक बयान में इस बात की पुष्टि की है. इस बयान में चांसलर ने कहा कि जाह्नवी के साथ पढ़ने वाले उन्हें उनकी 'चुलबुली हंसी' और 'सेंस ऑफ ह्यूमर' के लिए याद करते हैं. यूनिवर्सिटी ने कहा कि जाह्नवी को छात्र, फैकल्टी, कर्मचारी सहित हर कोई याद करता है.

चांसलर ने कहा,

"यूनिवर्सिटी ने जाह्नवी को मरणोपरांत डिग्री देने और इसे उनके परिवार को सौंपने का फैसला लिया है."

जाह्नवी के मौत की घटना को याद करते हुए चांसलर ने इस स्टेटमेंट में कहा,

"हम ये भी मानते हैं कि सभी नॉर्थईस्टर्न कैंपस में भारतीय छात्र समुदाय इस घटना और इसके परिणाम से विशेष रूप से प्रभावित हुए हैं. हम आपके साथ खड़े हैं और पूरी उम्मीद है कि चल रही जांच से न्याय और जवाबदेही तय होगी."

चांसलर के ऑफिस ने ये भी कहा कि जाह्नवी की मौत पर चल रही कार्रवाई को समर्थन देने के लिए नॉर्थईस्टर्न कैंपस में कार्यक्रम भी किए जाएंगे. यूएस के कई सासंदों ने इस घटना की कड़ी निंदा की है. इनमें भारतीय मूल की प्रमिला जयपाल और विवेक कृष्णमूर्ति भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें - अमेरिका में पुलिस की गाड़ी से भारतीय लड़की की मौत पर हंस रहा था अधिकारी

क्या है पूरा मामला?

23 जनवरी 2023 को जाह्नवी को एक पुलिस की गाड़ी ने टक्कर मार दी, जिससे उनकी मौत हो गई. 11 सितंबर को सिएटल पुलिस विभाग ने इस घटना से जुड़ा एक वीडियो शेयर किया. इस वीडियो में एक पुलिस अधिकारी जाह्नवी की मौत पर हंसता और मज़ाक करता सुनाई दे रहा है. वो इस मामले की जानकारी देते हुए जाह्नवी की ‘जान की कीमत’ की बात कर रहा है. कह रहा है कि जाह्नवी की जिंदगी की कोई ख़ास वैल्यू नहीं थी.

इस वीडियो में पुलिस अधिकारी डेनियल ऑडेरर के बॉडी कैमरे का फुटेज है. ऑडेरर के पास साउथ लेक यूनियन इलाके से फोन आया. इससे उन्हें पता चला कि उनके साथी केविन डेव की पुलिस पैट्रोल गाड़ी से जाह्नवी की मौत हो गई. इस फोनकॉल के बाद डेनियल ने अपना बॉडी कैमरा चालू छोड़ दिया था. NBC न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक जारी किए गए वीडियो में सिर्फ ऑडेरर की आवाज़ सुनाई दे रही है. जानकारी के मुताबिक इसमें डेनियल ऑडेरर की सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड के अध्यक्ष माइक सोलन से बात हो रही है. ऑडेरर ने भारतीय मूल की छात्रा की मौत की जानकारी देते हुए कहा, 'वो मर गई है' और इसके तुरंत बाद ऑडेरर के ठहाका लगाने की आवाज़ सुनाई देती है.

कंडुला के बारे में ऑडेरर ने कहा,

"हां, बस एक चेक लिख दीजिए. 11,000 डॉलर्स. वो वैसे भी 26 साल की थी. उसकी (जान की) कीमत भी सीमित है... नहीं, वो एक आम इंसान है."

बता दें, जून में आई सिएटल टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया था कि केविन डेव की गाड़ी की स्पीड 74 मील प्रति घंटा थी. जबकि उस रोड पर गाड़ी चलाने की सबसे ज़्यादा स्पीड 25 मील प्रति घंटा रखी गई है. जाह्नवी सिएटल की नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी में इंफॉर्मेशन सिस्टम्स में MSc करने अमेरिका गई थीं. दिसंबर 2023 में उनका कोर्स पूरा होने वाला था. 

ये भी पढ़ें - जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में परिवार और पुलिस के बीच 196 करोड़ रुपये में हुआ समझौता

वीडियो: अमेरिका में फिर जॉर्ज फ्लॉयड वाला कांड हो गया, अश्वेत युवक की मौत के बाद भड़की हिंसा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement