The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • it raids at tamil nadu pwd min...

राजस्थान से लेकर तमिलनाडु तक ED और आयकर विभाग की कार्रवाई, छापेमारी में क्या मिला?

राजस्थान में जल जीवन मिशन योजना में कथित मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर, तो छत्तीसगढ़ में महादेव ऐप से जुड़े मामले में तलाशी ली जा रही है.

Advertisement
IT raids over 40 places of Tamil Nadu's PWD minister and DMK leader EV Velu.
तमिलनाडु, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर छापेमारी जारी (फोटो क्रेडिट - एएनआई/X)
pic
प्रज्ञा
3 नवंबर 2023 (Updated: 3 नवंबर 2023, 15:04 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चुनावी राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित कई और राज्यों में केंद्रीय जांच एजेंसियों की छापेमारी जारी है. आयकर विभाग ने 3 नंवबर को तमिलनाडु के PWD मंत्री और DMK नेता ईवी वेलु के घर पर छापेमारी की. आयकर विभाग के अधिकारी वेलु के 40 से ज्यादा ठिकानों पर तलाशी ले रहे हैं. इसमें तिरुवन्नमलाई में उनका घर और कॉलेज भी शामिल है. इसी तरह दूसरे राज्य में अलग-अलग एजेसियों की कार्रवाई जारी है.

3 नंवबर को ही प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने राजस्थान में 25 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की. ED ये कार्रवाई जल जीवन मिशन योजना में कथित मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर कर रही है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, राज्य के पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (PHED) के मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल के जयपुर और दौसा में घरों पर छापेमारी की जा रही है.

इसके अलावा कुछ इंजीनियर्स, ठेकेदारों और राज्य सरकार के पूर्व अधिकारियों के घर पर भी तलाशी ली जा रही है. इंडिया टुडे से जुड़े संदीप मीणा की रिपोर्ट के मुताबिक, दौसा के मानगंज में हुई छापेमारी के दौरान ED की टीम नमन रावत के घर पहुंची. नमन PHED के ठेकेदार हैं. साथ ही वे कारोबारी संजय बढ़ाया के रिश्तेदार भी हैं. ED पहले संजय बढ़ाया से पूछताछ कर चुकी है. संजय बढ़ाया और नमन रावत को PHED मंत्री महेश जोशी के करीबियों के रूप में जाना जाता है. 

इसके अलावा छत्तीसगढ़ में महादेव ऐप मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी ED की तलाशी जारी है. इसमें दुर्ग जिले में असीम उर्फ बप्पा नाम के व्यक्ति के घर 2 नवंबर की देर रात जांच एजेंसी की छापेमारी हुई. ‘महादेव बुक’ एक ऑनलाइन बेटिंग ऐप है. इससे जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में कई बॉलीवुड एक्टर्स को भी ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है.

इंडिया टुडे से जुड़े रघुनंदन पांडा की रिपोर्ट के मुताबिक, असीम एक ड्राइवर है. उसके घर से 2 करोड़ से ज्यादा रुपये बरामद हुए हैं. ED ने बताया कि ये रकम आने वाले विधानसभा चुनावों के लिये महादेव ऐप के प्रोमोटर की तरफ से भेजी गई थी. इसे दुबई से कुरियर के जरिये कार में भेजा गया था. ED को इस मामले में छत्तीसगढ़ सरकार के कुछ अधिकारियों के शामिल होने का भी शक है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली शराब घोटाले में पूरी AAP को आरोपी बनाएगी ED

आप के मंत्री के घर भी पहुंची ED

इससे एक दिन पहले ED ने आम आदमी पार्टी के एक और मंत्री राजुकमार आनंद के घर और उनके 8 ठिकानों पर छापेमारी की. उन पर हवाला लेनदेन में शामिल होने का शक बताया गया. इस बारे में राजुकमार आनंद ने कहा,

"ये छापेमारी केवल लोगों को परेशान करने का एक बहाना है. तलाशी के दौरान ED को कुछ नहीं मिला. उन्हें ऊपर से आदेश मिला है. मुझे लगता है कि इस देश में सच बोलना और गरीबों के लिए राजनीति करना पाप है."

ये भी पढ़ें- AAP मंत्री राजकुमार आनंद के घर सुबह-सुबह ED का छापा

राजकुमार आनंद पटेल नगर से विधायक हैं. वे दिल्ली सरकार में समाज कल्याण और अनुसूचित जाति/जनजाति कल्याण मंत्री हैं. ED ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी कथित शराब घोटाले पर समन भेजा था. लेकिन केजरीवाल ने पेश होने से मना कर दिया था. केजरीवाल ने ED को एक चिट्ठी में बताया कि वो अभी हालिया चुनावों को लेकर व्यस्त हैं. साथ ही दिवाली को देखते हुए उनके पास शासन और आधिकारिक प्रतिबद्धताएं हैं.

वीडियो: 'आप' ने कहा अहमदाबाद पार्टी कार्यालय पर छापेमारी की गई, पुलिस ने किया इनकार

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement