The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas war gaza surround...

इजरायली फोर्स ने गाजा को चारों तरफ से घेरा, हमास बोला- "सबको बैग में पैक करके भेजेंगे"

इजरायल ने गाजा को चारों तरफ से घेर लिया है. उनका कहना है कि ये हमास के आतंकवादियों का प्रमुख केंद्र है. इधर, हमास का कहना है कि गाजा इजरायल के लिए अभिशाप साबित होगा.

Advertisement
Israeli defense forces surrounded Gaza City, says it is the focal point of the Hamas terror organisation.
इजरायली सुरक्षा बल(IDF) के प्रवक्ता ने गाजा को चारों तरफ से घेर लेने की जानकारी दी. (फोटो क्रेडिट - X)
pic
प्रज्ञा
3 नवंबर 2023 (Published: 09:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायली सेना ने दावा किया है कि उन्होंने गाजा को चारों तरफ से घेर (Israeli Troops Gaza) लिया है. इजरायली सुरक्षा बल (IDF) के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने 2 नवंबर की देर रात एक बयान जारी कर बताया कि IDF के सैनिकों ने गाजा शहर की घेराबंदी कर ली है.

IDF ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर  बताया,

"IDF की प्राथमिकता हमास द्वारा बंधक बनाए गए बच्चों, महिलाओं और पुरुषों को वापस घर लाना है. साथ ही, हम ये भी सुनिश्चित करेंगे कि हमास के पास दोबारा इजरायल पर हमला करने की ताकत न बचे. IDF ये हासिल करने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है."

ये भी पढ़ें- इज़रायल के साथ खड़ा दिखना बाइडन को महंगा भी पड़ सकता है

इसके साथ ही इजरायल ने एक बार फिर गाजा के नागरिकों को दक्षिण की तरफ जाने की चेतावनी दी है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की तरफ से जारी बयान में कहा गया,

"मैं सभी गैर-लड़ाकों से अपील करता हूं कि दक्षिण की तरफ चले जाएं. हम हमास के आतंकवादियों को खत्म करने की अपनी कार्रवाई नहीं रोकेंगे. हम आगे बढ़ेंगे और जीतेंगे. हम ईश्वर की मदद और अपने बहादुर सैनिकों की मदद से ऐसा करने में जरूर कामयाब होंगे. इजरायल की पूरी जनता जीत तक सैनिकों के साथ खड़ी है."

दूसरी तरफ हमास ने इजरायल को चेतावनी दी है. हमास की सैन्य शाखा एज्जेदीन अल-कसम ब्रिगड के प्रवक्ता अबू ओबौदा ने एक ऑडियो जारी कर कहा,

“गाजा इजरायल के इतिहास के लिए अभिशाप साबित होगा. तुम्हारे और सैनिक काले बैग्स में लौटेंगे. इसके लिए तैयार रहो.”

गाजा से सभी संपर्क खत्म

इजरायल ने ये भी कहा है कि वो गाजा से संपर्क तोड़ रहा है. इजरायल के प्रधानमंत्री की तरफ से जारी बयान में कहा गया,

"इजरायल गाजा से सारे संपर्क तोड़ रहा है. अब कोई भी फिलिस्तीनी कर्मचारी गाजा का नहीं होगा. गाजा के जो कर्मचारी युद्ध शुरू होने के दिन इजरायल में थे, उन्हें वापस गाजा भेज दिया जाएगा."

ये भी पढ़ें- इन देशों ने तोड़े इजरायल से संबंध

द गार्जियन की एक लाइव रिपोर्ट में फिलिस्तीनी नागरिकों के लिए जिम्मेदार इजरायली डिफेंस बॉडी कोगाट के हवाले से बताया गया कि इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने से पहले यहां गाजा के करीब 18,500 लोगों को वर्क परमिट जारी किया गया था.

दूसरी तरफ फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 9,061 लोग मारे गए हैं. इनमें से 3,760 बच्चे हैं. इजरायल-हमास के बीच 7 अक्टूबर से ये युद्ध शुरू हुआ था, तब हमास ने दक्षिणी इजरायल पर हमला किया था. इसमें 1400 लोगों की मौत हुई थी. वहीं, हमास ने सैकड़ों नागरिकों को बंधक बना लिया था.

ये भी पढ़ें- गाजा के सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप पर इजरायल का हमला

वीडियो: हमास-इज़रायल युद्ध में फिलिस्तीन के कितने लोग मारे गए, असली डेटा पर बहस हो गई

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement