The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israeli pm benjamin netanyahu ...

इजरायल को धमका रहे थे ईरान और हिजबुल्लाह, अब PM नेतन्याहू ने कहा- 'हमारी परीक्षा मत लो'

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास से चल रहे संघर्ष के बीच ईरान और लेबनान के शिया संगठन हिजबुल्लाह को चेतावनी दी है

Advertisement
israeli pm benjamin netanyahu warns iran and hezbollah of consequences
नेतन्याहू ने नेसेट में कहा कि, 75 साल बीत जाने के बाद भी स्वतंत्रता का युद्ध समाप्त नहीं हुआ है. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
16 अक्तूबर 2023 (Published: 24:08 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास से चल रहे संघर्ष के बीच ईरान और लेबनान के शिया संगठन हिजबुल्लाह को चेतावनी दी है (Netanyahu warns Iran and Hezbollah). उन्होंने ईरान और हिजबुल्लाह को इज़रायल की परीक्षा न लेने की बात कही है. इज़रायली संसद नेसेट में बोलते हुए नेतन्याहू ने कहा कि इज़रायल ने उन विफलताओं से सीखना शुरू कर दिया है जिनके कारण 7 अक्टूबर को हमास की घातक घुसपैठ हुई थी.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमले के कारणों की जांच की जाएगी. इज़रायली पीएम ने हिजबुल्लाह और ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा,

“हमारी परीक्षा मत लो, वरना गंभीर नुकसान होगा.”

नेतन्याहू ने नेसेट में कहा कि 75 साल बीत जाने के बाद भी स्वतंत्रता का युद्ध समाप्त नहीं हुआ है. उन्होंने कहा,

“हम जीतेंगे, क्योंकि यहां हमारा अस्तित्व दांव पर है. हमारे पास एक मजबूत राज्य, एक मजबूत सेना और मजबूत लोग हैं, हम युद्ध जीतेंगे.”

बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास की तुलना नाजी जर्मनी से की और कहा, वो गलतियां न करें क्योंकि इस बार जो कीमत चुकानी पड़ेगी वो बहुत अधिक होगी.

ईरान ने मोर्चा खोलने की धमकी दी थी

इस बीच इज़रायल को ईरान की तरफ से भी धमकी दी गई थी. उसने कहा था कि अगर इज़रायल ने गाजा पट्टी पर हमले नहीं रोके तो वो और अधिक मोर्चों पर हमले करेगा. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने कहा,

“ईरान इस स्थिति को चुपचाप खड़ा रहकर नहीं देख सकता.”

अमीराब्दुल्लाहियन ने इज़रायल को चेतावनी देते हुए कहा था कि हर घंटे एक नया युद्ध मोर्चा खोलने का खतरा बढ़ रहा है. ईरान नहीं चाहता कि ये संघर्ष एक क्षेत्रीय युद्ध में बदल जाए. उन्होंने कहा कि ईरान हमास की तरफ से गाजा में बंधक बनाए गए नागरिकों की रिहाई में मदद करना चाहता है.

4000 से अधिक की मौत  

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक अब तक संघर्ष में दो हजार 750 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. 9 हजार 700 लोग घायल हुए हैं. ये आंकड़ा 2014 के गाजा युद्ध से भी अधिक है. तब युद्ध छह हफ्ते से ज्यादा चला था. वहीं संघर्ष में अब तक 1 हजार 400 से अधिक इज़रायली मारे जा चुके हैं.

(ये भी पढ़ें: इजरायल-हमास युद्ध के चलते 6 साल के बच्चे की हत्या, आरोपी बोला- “मुसलमानों को मरना होगा”)

वीडियो: इज़रायल-फिलिस्तीन: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अब क्या धमकी दे दी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement