The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel cabinet agrees to a dea...

इजरायल-हमास युद्ध अब रुकेगा, दोनों के बीच क्या बड़ी डील हो गई?

इजरायल की सरकार ने हमास के साथ एक समझौता कर लिया है. लेकिन हमास ने इसके बदले अपनी शर्तें भी सामने रखी हैं. क्या हैं ये शर्तें? कैसे हुई डील?

Advertisement
Israeli Cabinet agrees to a deal with Hamas to release 50 women and children hostages.
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के साथ समझौते की घोषणा करते हुए कहा कि 'युद्ध जारी रहेगा'. (फोटो क्रेडिट - X/इंडिया टुडे)
pic
प्रज्ञा
22 नवंबर 2023 (Updated: 23 नवंबर 2023, 07:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल सरकार ने 22 नवंबर को हमास के साथ समझौता (Israel-Hamas truce) कर लिया है. दोनों के बीच हो रहे युद्ध को 50 दिनों से ज्यादा हो गए हैं. इतने दिनों तक संघर्ष-विराम को लेकर इजरायल ने कड़ा रुख अपनाया हुआ था. वो लगातार संघर्ष-विराम के लिए मना करता रहा है. लेकिन अब इजरायल 4 दिनों के संघर्ष-विराम के लिए मान गया है. 

इसके लिए इजरायल और हमास के बीच एक समझौता हुआ है. इसमें इजरायल और हमास दोनों को ही कुछ शर्तें माननी होंगी. ये समझौता गाजा में बंधक बनाए गए लोगों में से 50 लोगों को रिहा करने के लिए किया गया है. इस दौरान 4 दिनों तक संघर्ष-विराम रहेगा. हालांकि, इसके बदले इजरायल को अपनी जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी लोगों को रिहा करना होगा. साथ ही गाजा में मानवीय सहायता पहुंचने के लिए छूट देनी होगी.  

इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने ये घोषणा करते हुए बताया कि कैबिनेट ने इस समझौते को मंजूरी देने के पक्ष में मतदान किया है. उन्होंने कहा,

"इस समझौते के अनुसार अगले 4 दिनों में कम से कम 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा. इसमें महिलाएं और बच्चे शामिल होंगे. इस दौरान युद्ध विराम रहेगा. हर 10 बंधकों को रिहा करने पर युद्ध 1 दिन और नहीं होगा. इसके बाद इजरायल की सरकार, सुरक्षाबल(IDF) और तमाम सुरक्षा सेवाएं सभी, बंधकों को घर लाने के लिए युद्ध करती रहेंगी. हम हमास का सफाया करेंगे. साथ ही ये भी सुनिश्चित करेंगे कि इजरायल को गाजा से कभी कोई नया खतरा न हो."

ये भी पढ़ें- गाजा में इजरायल का ये ऐलान ईरान-हमास को बर्दाश्त न होगा!

हालांकि, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश युद्ध में हैं और ये जारी रहेगा. उन्होंने कहा,

"जब तक हम अपने सभी लक्ष्यों को नहीं पा लेते, युद्ध जारी रहेगा. हम हमास को खत्म करेंगे. सभी बंधकों और लापता लोगों को वापस लाएंगे. ये सुनिश्चित करेंगे कि इजरायल को गाजा से कोई खतरा न हो. मै दोहराना चाहता हूं कि ये युद्ध अभी जारी है."

कैसे हुआ समझौता?

कतर और अमेरिका ने दोनों पक्षों के बीच ये समझौता कराने में मध्यस्थता की है. द रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने भी इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि उनके पास एक समझौता आया है जिसमें कहा गया है कि 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को इजरायल की जेलों से रिहा किया जाएगा. हमास ने अपने बयान में आगे कहा,

"ये सब काम 4 दिनों के दौरान होगा. इस दौरान दक्षिणी गाजा में पूरी तरह और उत्तरी गाजा में हर रोज सुबह 10 से शाम 4 बजे तक इजरायल के हवाई हमले नहीं होंगे. साथ ही गाजा में मानवीय सहायता लेकर आ रहे सैकड़ों ट्रकों को मंजूरी दी जाएगी."

ये भी पढ़ें- गाजा के अल-शिफा अस्पताल में घुसी इजरायली सेना

इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला करने के बाद हमास ने करीब 200 लोगों को बंधक बना लिया था. इजरायल की सरकार के अनुसार इस हमले में करीब 1200 लोगों को मौत हुई थी. वहीं, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस युद्ध में अभी तक 13,300 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, करीब 23 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा है. 

वीडियो: दुनियादारी: इज़रायल पर भारी पड़ा अल-शिफ़ा अस्पताल पर रेड

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement