The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel retakes Gaza border are...

इजरायल ने हमास से वापस लिया गाजा बॉर्डर का कंट्रोल, अब तक 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

इजरायली सेना ने हमास से गाजा बॉर्डर के क्षेत्रों से कंट्रोल वापस ले लिया है. अब तक इस लड़ाई में करीब 2100 लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायल में हुए हमलों में जहां 1200 लोग मारे गए हैं. वहीं इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई में गाजा में 900 लोगों की मौत हो चुकी है.

Advertisement
Israel, gaza, hamas
इजरायल ने वापस लिया गाजा का कंट्रोल (AP)
pic
रविराज भारद्वाज
11 अक्तूबर 2023 (Published: 07:17 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायली सेना (Israel Army) और चरमपंथी संगठन हमास (Hamas) के बीच संघर्ष लगातार जारी है. हमास की तरफ से 7 अक्टूबर को किए गए हमले के बाद इजरायली सेना लगातार गाजा पर बमबारी कर रही है. इसी बीच मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इजरायली सेना ने हमास से गाजा बॉर्डर के क्षेत्रों का कंट्रोल वापस ले लिया है.

दरअसल, इजरायल पर हमला करने के दौरान हमास के चरमपंथियों ने बॉर्डर पर मौजूद बाड़ के कुछ हिस्सों को उखाड़ दिया था. हालांकि, इजरायली डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने दावा किया है कि एक भी हमास चरमपंथी बाड़ के रास्ते से देश में नहीं घुसा. वहीं दोनों तरफ से इस जंग में मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती  जा रही है. अब तक इस लड़ाई में करीब 2100 लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायल में हुए हमलों में जहां 1200 लोग मारे गए हैं. वहीं इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई में गाजा में 900 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War में जिन शब्दों की सबसे ज्यादा चर्चा है, उनके मायने, इतिहास, भूगोल जानते हैं?

इससे पहले इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) का 10 अक्टूबर को एक बयान सामने आया था. नेतन्याहू ने चरमपंथी संगठन हमास को सख्त चेतावनी देते हुए कहा था कि इजरायल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया, लेकिन वो इसे अंजाम तक पहुंचाएगा. नेतन्याहू ने कहा कि हमास ने इजरायल पर हमला करके ऐतिहासिक गलती की है. इजरायल इसकी ऐसी कीमत वसूलेगा, जिसे हमास और इजराइल के अन्य दुश्मनों की कई पीढ़ियां दशकों तक याद रखेंगी.

PM मोदी ने की बात

इस बीच 10 अक्टूबर को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की इज़रायली PM बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत हुई. नेतन्याहू ने इज़रायल की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी. PM मोदी ने ट्वीट कर बातचीत के बारे में जानकारी दी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पीएम मोदी ने लिखा,

“मैं प्रधानमंत्री नेतन्याहू को उनके फोन कॉल और मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए धन्यवाद देता हूं. भारत के लोग इस मुश्किल घड़ी में इज़रायल के साथ मजबूती से खड़े हैं.

इससे पहले जब 7 अक्टूबर को फिलिस्तीन के उग्रवादी संगठन हमास ने इजरायल पर हमला किया था, तब इसके तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के साथ एकजुटता दिखाई थी और कहा था कि इस कठिन समय में वो इजरायल के साथ खड़े हैं.

इजरायल लगातार कर रहा बमबारी

वहीं इजरायल-हमास युद्ध के दौरान 10 अक्टूबर को इजरायल की सेना ने गाजा पट्टी पर लगातार बमबारी की. इस बमबारी ने गाजा पट्टी में भारी तबाही मचाई है. इसमें हमास के 475 रॉकेट सिस्टम और 73 कमांड सेंटर भी ध्वस्त हो गए हैं. ये इजरायल का दावा है. इजरायल की मीडिया का दावा ये भी है कि उसकी सीमा में घुसे 1500 हमास के आतंकियों को ढेर कर दिया गया है. इजरायल के टीवी चैनल 13 न्यूज ने बताया है कि इजरायली क्षेत्र में आतंकवादियों के लगभग 1,500 शव बिखरे पड़े हैं

वीडियो: G20 में आए कनाडा के PM जस्टिन ट्रुडो ने बुलेट प्रूफ कमरा छोड़, साधारण कमरे में अचानक से क्यों गए थे?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement