The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Israel removes India map wrong...

इजरायल से बड़ी मिस्टेक, जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान में दिखाया

इजरायल ने अपने आधिकारिक नक्शे में जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को पाकिस्तान में दिखा दिया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने इजरायल पर जमकर निशाना साधा. बाद में नक्शे को वापस लिया गया.

Advertisement
Prime Minister Narendra Modi and Israeli PM Benjamin Netanyahu (PTI)
पीएम नरेंद्र मोदी, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (पीटीआई)
pic
निहारिका यादव
4 अक्तूबर 2024 (Updated: 4 अक्तूबर 2024, 22:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मिडिल ईस्ट में पसरे संकट (Middle East Crisis) के बीच भारत में इजरायल के राजदूत रेउवेन अजार ने कश्‍मीर को लेकर अपनी एक बड़ी गलती मानी है. इजरायल ने सोशल मीडिया पर भारी विरोध के बाद देश की आधिकारिक वेबसाइट से भारत का विवादित नक्शा हटा दिया है. इस नक़्शे में जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से को गलत तरीके से पाकिस्तान में दिखाया गया था. इस पर इजरायल के राजदूत ने एक्शन लिया. उन्होंने जानकारी दी कि विवादित नक्शा हटा दिया गया है और इसे वेबसाइट संपादक की गलती करार दिया.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के विदेश मंत्रालय ने अपनी सरकारी वेबसाइट पर भारत का एक नक्‍शा लगाया था. इस नक्‍शे में POK को पाकिस्‍तान का हिस्‍सा बताया गया था. इसको लेकर X पर लोगों ने इजरायल की नीतियों पर सवाल उठाने शुरू कर दिए. रिपोर्ट के मुताबिक इस मुद्दे को सबसे पहले X पर एक यूजर अभिजीत चावड़ा ने उठाया था. यूजर ने लिखा, 

“भारत इजरायल के साथ खड़ा है. लेकिन क्या इजराइल भारत के साथ खड़ा है? इजराइल की आधिकारिक वेबसाइट पर भारत के नक्शे (जम्मू और कश्मीर पर ध्यान दें) पर ध्यान दें.”

भारत और इजरायल के संबंधों के मद्देनजर इजरायली राजदूत ने मामले पर तत्‍काल ऐक्‍शन लिया. उन्होंने यूजर के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए जानकारी दी, 

“ये वेबसाइट के संपादक की गलती है. ध्यान देने के लिए धन्यवाद. इसे हटा दिया गया है.”

इजरायली राजदूत के इस ट्वीट पर भारतीयों ने उन्‍हें धन्‍यवाद दिया और कहा कि इजरायल हमेशा से ही कश्मीर के मुद्दे पर भारत के साथ खड़ा रहता है. बता दें कि इजरायल ने खुलकर ऐलान किया है कि वह कभी भी कश्‍मीर के मामले में पाकिस्‍तान का सपोर्ट नहीं करेगा.

इस बीच इजरायल ने भारत के जरिए ईरान को मैसेज भेजा है. इस मैसेज में तेहरान से संयम और सावधानी बरतने के लिए कहा गया है. इजरायली राजदूत ने बताया है इजरायल ने जिन देशों के जरिए ईरान को संदेश भेजा है, उनमें भारत भी है. फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली राजदूत ने कहा कि हमने भारत समेत कई देशों के जरिए संदेश भेजे हैं. हमने ईरान से कहा है कि उन्हें इजरायल पर हमला नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी उसे बहुत बड़ी कीमत चुकानी होगी. इजरायली राजदूत के इस बयान से माना जा रहा है कि संघर्ष को कम करने में भारत की भूमिका अहम हो सकती है.

वीडियो: अमेठी हत्याकांड: एक ही परिवार के 4 लोगों की हत्या, सामने आया चौंकाने वाला खुलासा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement