The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel protests against palest...

इजरायल की सेना अब कैसे गाजा में लोगों को मार रही? फिलिस्तीन ने यूएन में सब बताया है

Israel-Hamas War पर फिलिस्तीन के राजदूत ने UN में बताया कि कैसे इजरायल अब उनके मुल्क में तबाही मचा रहा है?

Advertisement
pro israel protest in new york
संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन ने बहुत कुछ कहा है | फोटो: AP
pic
अभय शर्मा
11 अक्तूबर 2023 (Updated: 11 अक्तूबर 2023, 13:14 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल-हमास का युद्ध जारी है. पहले हमास ने खूब मिसाइलें दागीं, अब इजरायल दाग रहा है. दोनों ही ओर आम आदमी घायल हो, मौत हो, दुखद है. दुख और पीड़ा पहले इजरायल को हुई और अब फिलिस्तीन को हो रही है. और अब अपने इस दर्द को वो दुनिया को बता रहा है. एक बड़ी संस्था है संयुक्त राष्ट्र, अंग्रेजी में कहते हैं यूनाइटेड नेशंस (UN). बोलने का नतीजा फिर निकले या ना निकले, लेकिन आवाज हर किसी को उठाने का हक यहां दिया जाता है. यहीं फिलिस्तीन के राजदूत ने वो बताया जो उनके मुताबिक उनके मुल्क में अब हो रहा है. मंगलवार (10 अक्टूबर) को उन्होंने बताया कि गाजा पट्टी और उसके आसपास के इलाकों में अब इजरायल जो कर रहा है वो किसी नरसंहार से कम नहीं है. लोगों को मार रहा है, बम की आग में उन्हें जला रहा है. एक तरफ ये दुनिया से फिलिस्तीन को बचाने की मांग कर रहे हैं, तो वहीं UN के ऑफिस के बाहर बड़ी संख्या में लोग फिलिस्तीन को खत्म करने के नारे लगा रहे हैं. क्या-क्या कह रहे हैं सब आपको आगे बताते हैं. 

फिलिस्तीन के राजदूत क्या-क्या बोले? 

फिलिस्तीन के राजदूत रियाद मंसूर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक पत्र लिखा है. रॉयटर्स के माइकल निकोलस की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने पत्र में लिखा,

इजरायल जो करा रहा है वो क्रूर अमानवीयता का उदाहरण है, लोगों पर बम गिराए जा रहे हैं. उन्हें अपने घर छोड़ने पर मजबूर किया जा रहा है, उनके सामने भुखमरी के हालात पैदा किए जा रहे हैं. उनके राष्ट्रीय अस्तित्व को मिटाने का प्रयास हो रहा है, ये किसी बड़े नरसंहार से कम नहीं है. ये कृत्य तो युद्ध अपराध की श्रेणी में आते हैं.

राजदूत रियाद मंसूर ने अपील करते हुए ये भी लिखा है कि सभी देशों को आगे आकर इजरायल की इस कार्रवाई को रोकना चाहिए.

इजरायल की फिलिस्तीन में बमबारी | फोटो: AP
'इस बार फिलिस्तीन को खत्म करो'

संयुक्त राष्ट्र का ऑफिस है अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में. मंगलवार को यहां की सड़कों पर इजरायल के समर्थन में प्रदर्शन हुए. इजरायल के समर्थकों ने फिलिस्तीन और गाजा पट्टी को पूरी तरह मिटाने के भी नारे लगाए.

ये भी पढ़ें:- इजरायल-फिलिस्तीन पर मिया खलीफा के ट्वीट से बवाल, लोग भड़के

खोजी समाचार वेबसाइट ग्रे ज़ोन के एक पत्रकार ने न्यूयॉर्क में इजरायल के समर्थन में रैली कर रहे इन प्रदर्शनकारियों से बात की. उनसे पूछा कि इज़रायली सैनिकों को हमास के हमलों का जवाब कैसे देना चाहिए?

इसपर एक प्रदर्शनकारी ने कहा,

‘सभी फिलिस्तीनियों को मार डालो, उन सभी को. एक भी नहीं बचना चाहिए. नदी से लेकर समुद्र तक. फ़िलिस्तीन को पूरा खत्म कर देना चाहिए.’

एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा,

'हमें उन्हें (फिलिस्तीन को) नक़्शे से ही मिटा देना होगा... उन्हें पार्किंग स्थल की तरह सपाट कर देना चाहिए. उनसे छुटकारा पा लो.'

एक तीसरे प्रदर्शनकारी का कहना था कि हमास वालों ने इजरायल की सीमा में मौजूद लोगों का अपहरण कर लिया. और अब उन सभी को मारने और इजरायल को आजाद कराने की जरूरत है. इस शख्स ने आगे ये भी कहा कि अब गाजा को मिटाने का समय आ गया है. इजरायल को इस बार ये करना ही चाहिए.

ये भी पढ़ें:- ऐक्ट्रेस नुसरत भरूचा इजरायल में फंस गई, डरावनी बातें बताईं?

वीडियो: इजराइल-फिलिस्तीन विवाद के बीच अटल बिहारी वाजपेयी की ये बातें क्यों वायरल हो रही हैं?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement