The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel palestine conflict hama...

इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के बीच वहां फंसे भारतीय इस हालत में हैं, खुद बताया

हजारों भारतीय इजराइल में बुजुर्गों की देखभाल करने वालों के तौर पर काम करते हैं. उनमें ज्यादातर लोग केरल से हैं.

Advertisement
thousands of indians in israel feel scared amid conflict with hamas terrorist attack gaza
इजराइल में लगभग 14,000 भारतीय काम करते हैं (फोटो- रॉयटर्स)
pic
ज्योति जोशी
8 अक्तूबर 2023 (Updated: 8 अक्तूबर 2023, 13:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष (Israel-Palestine Conflict) के बीच कई विदेशी नागरिक वहां फंसे हुए हैं. इनमें भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहां फंसे हजारों भारतीय छात्र और कर्मचारी डरे हुए हैं. वो लगातार भारतीय एंबेसी के साथ संपर्क में हैं. सभी फिलहाल सुरक्षित हैं. इस संघर्ष में अब तक 500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. वहां फंसे भारतीय बता रहे हैं कि आम लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. उनसे बाहर नहीं निकलने को कहा गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 12,000-14,000 भारतीय इजराइल में केयरगिवर्स के तौर पर काम करते हैं. इनमें सबसे ज्यादा लोग केरल के हैं. इसके अलावा वहां पढ़ाई करने गए भारतीय छात्र भी हैं.

NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक, छुट्टी वाले दिन अचानक हुए हमले के बारे में बताते हुए भारतीय छात्र गोकू मनावलन ने कहा वो घबराए और डरे हुए हैं. एक अन्य छात्र विमल कृष्णसामी मणिवन्नन चित्रा ने कहा कि हमला बहुत इंटेंस और डरावना था. उन्होंने बताया कि भारतीय एंबेसी उनका ध्यान रख रही है.

इजराइल में 13 साल से देखभालकर्ता के तौर पर काम करने वाले शायनी बाबू ने बताया कि उन्हें केरल से दोस्तों और रिश्तेदारों के फोन आ रहे हैं. केरल के जिबी योहन्नान इजराइल के शहर तेल अवीव से 8 किमी दूर रहते हैं. उन्होंने कहा कि वहां रहने वाले लोग छोटे मोटे मिसाइल हमलों के आदी थे लेकिन इस हमले ने सभी को चौंका दिया. बताया कि वो मिसाइल हमले देखते रहते हैं लेकिन इस बार हमलावरों ने सड़क पर चल रहे लोगों को निशाना बनाया.

ये भी पढ़ें- इजरायल-गाजा हमलों में 500 से ज्यादा लोगों की मौत, बमबारी जारी, अब तक क्या हुआ?

तनाव के मद्देनजर इजरायल में भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए एक ऐडवाइजरी जारी की है. अधिकारियों ने इजरायल में भारतीयों से सतर्क रहने, सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने और सुरक्षा की जगहों के करीब रहने को कहा है. इज़रायल में भारतीय दूतावास ने लिखा,

इज़रायल में मौजूदा स्थिति को देखते हुए इज़रायल में सभी भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया जाता है. कृपया सावधानी बरतें, ग़ैर-ज़रूरी आवाजाही से बचें और सुरक्षा आश्रयों के क़रीब रहें.

दूतावास ने भारतीयों से किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत संपर्क करने के लिए भी कहा है.

वहीं, फिलिस्तीन में भारत के राजदूत ने भी पब्लिक नोटिस जारी किया है. लिखा, फिलिस्तीन में भारतीय नागरिक आपातकाल के किसी भी मामले या मदद के लिए सीधे भारत के प्रतिनिधि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं. साथ में कॉन्टैक्ट नंबर भी शेयर किया.

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल-पलस्तीन के बीच नया विवाद, रिफ्यूजी कैंप पर बम बरसा रहा इज़रायल!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement