The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Israel Hamas War Tunnel found ...

इजरायल को गाजा पट्टी में मिली एक और सुरंग, अंदर जाते ही हैरान रह गए!

Israel Hamas War: IDF ने UNRWA स्कूल के नीचे हमास द्वारा बनाई गई सुरंग की खोज की है. जिसकी जांच की जा रही है.

Advertisement
hamas tunnel found under un gaza headquarters 31 killed in israel strikes on rafah
इज़रायली सैनिक सुरंग के अंदर कैमरे से निरीक्षण करते हुए. (तस्वीर-रॉयटर्स)
pic
सचेंद्र प्रताप सिंह
11 फ़रवरी 2024 (Updated: 11 फ़रवरी 2024, 17:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) का दावा है कि उन्होंने गाजा पट्टी में एक और सीक्रेट सुरंग (Secret Tunnels in Gaza) खोज निकाली है. और ये सुरंग मिली कहां है? IDF का कहना है कि सुरंग मिली है संयुक्त राष्ट्र की ओर से चलाए जा रहे एक स्कूल-कम-दफ्तर के नीचे. UNRWA, फिलिस्तीन के शरणार्थियों के लिए बना संयुक्त राष्ट्र का राहत कैंप, कार्य एजेंसी और स्कूल है. इसी के नीचे ये सीक्रेट सुरंग मिलने का दावा है, जिसका इस्तेमाल कथित तौर पर हमास के आतंकी कर रहे थे.

विस्तार से जानकारी देते हुए IDF ने X पर पोस्ट किया- 

“खुफिया रिपोर्ट्स के आधार पर कार्रवाई की तो UNRWA के दफ्तर के नीचे एक सुरंग मिली. हमारी सेना ने देखा कि सुरंग के अंदर पूरा इलेक्ट्रिक ढांचा बना हुआ था. इसे UNRWA से बिजली मिल रही थी. UNRWA को मानवीय मदद के तौर पर ये फ्यूल मिलता है, जो सुरंग को बिजली मुहैया कराने में जा रहा. 

ये सुरंग 700 मीटर लंबी, 18 मीटर गहरी है. सुरंग में कई दरवाजे थे, जो विस्फोटकों से लदे थे. हमारी इंटेलिजेंस टीम को कई अहम सबूत मिले हैं. कई हथियार, रायफल्स, ग्रेनेड यहां से बरामद किए गए हैं.”

इजरायल और हमास के बीच जब से ये युद्ध शुरू हुआ है, तब से गाजा पट्टी की इन सीक्रेट सुरंगों का लगातार ज़िक्र होता रहा है. IDF का लगातार कहना रहा है कि इन सुरंगों से हमास एक बड़े आतंकी नेटवर्क को संचालित करता है और इजरायल विरोधी एजेंडे को पुश करता है. इजरायल का ये भी दावा था कि हमास ने उनके जिन नागरिकों को बंधक बनाया था, उन्हें इन्हीं सुरंगों में रखा था. इसीलिए IDF लगातार हमास की एक-एक सुरंग की तलाश में लगा है. 

IDF का कहना है कि फिलिस्तीन के शरणार्थियों के लिए जो राहत कैंप लगाए गए हैं, जो मानवीय मदद भेजी जा रही है, उनका हमास ग़लत इस्तेमाल कर रहा है. 

राफा पर इजरायली हमला

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फिलिस्तीन से अपने लोगों को निकालने की योजना बनाने के लिए कहा था, जिसके कुछ ही घंटों बाद शनिवार को इजरायल ने दक्षिणी गाजा के राफा शहर पर हमला किया. इस हमले में करीब 31 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए. 

ये भी पढ़ें- हमास की सुरंग का महीनों से हल्ला था; अंदर जाते ही इजरायल की फौज हैरान!

वीडियो: इजरायल-हमास युद्ध के बीच 10 हजार लोगों को भेजेगी हरियाणा सरकार, मिल रही इतनी सैलरी!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement