The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas war more hostage ...

हमास ने 17 और बंधकों को रिहा किया, फिलिस्तीन के 33 नाबालिग कैदी भी छोड़े गए

इजरायल के एक बंधक को छोड़ने के बदले तीन फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने पर सहमति बनी है. इजरायल की तरफ से जो 39 कैदी छोड़े गए हैं, उनमें 6 महिलाएं और 33 नाबालिग हैं.

Advertisement
israel hamas war more hostage can be released amid ceasefire
इससे पहले 24 बंधकों को रिहा किया गया था. (तस्वीर: Reuters)
pic
रवि सुमन
26 नवंबर 2023 (Published: 12:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) के बीच हमास ने 17 और बंधकों को रिहा कर दिया है. ये रिहाई 25 नवंबर की देर शाम हुई. इनमें 13 इजरायली और चार थाईलैंड के नागरिकों को छोड़ा गया. 13 इजरायली बंधकों को छोड़ने के बदले इजरायल ने भी 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है. इन बंधकों को चार दिनों के युद्ध विराम के तहत रिहा किया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुख्य रूप से कतर इस डील की मध्यस्थता कर रहा है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल की तरफ से जो 39 कैदी छोड़े गए हैं, उनमें 6 महिलाएं और 33 नाबालिग हैं. एजेंसी की एक रिपोर्ट में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के हवाले से लिखा कि सुरक्षा अधिकारी बंधकों की सूची की समीक्षा कर रहे हैं. इससे पहले, नेतन्याहू ने कहा था कि 200 से अधिक बंधकों की रिहाई के लिए काम किया जाएगा.

इससे पहले, 24 नवंबर को हमास ने 13 बंधकों को रिहा किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल ने भी तय शर्तों के तहत 39 फिलीस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया है. इजरायल और हमास के बीच चार दिनों का संघर्ष विराम तय हुआ है. इसी के बाद दोनों तरफ से बंधकों को छोड़े जाने की प्रक्रिया शुरू हुई है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध का जिक्र कर पूरे ग्लोबल साउथ को बड़ा संदेश दिया

इजरायल के एक बंधक को छोड़ने के बदले तीन फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने पर सहमति बनी है. इजरायल सरकार ने 22 नवंबर को हमास के साथ समझौता किया था. इसमें कहा गया था कि इजरायल और हमास दोनों को ही कुछ शर्तें माननी होंगी. ये समझौता गाजा में बंधक बनाए गए लोगों में से 50 लोगों को रिहा करने के लिए किया गया. रिहाई के दौरान 4 दिनों तक संघर्ष-विराम रहने वाला है. हालांकि, इसके बदले इजरायल को अपनी जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी लोगों को रिहा करना होगा. साथ ही गाजा में मानवीय सहायता पहुंचने के लिए छूट देनी होगी.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये डील कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से हुई. हमास ने भी इसकी पुष्टि की है. संगठन ने बताया कि उसके पास एक समझौता आया, जिसमें कहा गया कि 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को इजरायल की जेलों से रिहा किया जाएगा. हमास ने अपने बयान में कहा था, 

“ये सब काम 4 दिनों के दौरान होगा. इस दौरान दक्षिणी गाजा में पूरी तरह और उत्तरी गाजा में हर रोज सुबह 10 से शाम 4 बजे तक इजरायल के हवाई हमले नहीं होंगे. साथ ही गाजा में मानवीय सहायता लेकर आ रहे सैकड़ों ट्रकों को मंजूरी दी जाएगी.”

इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला करने के बाद हमास ने करीब 200 लोगों को बंधक बना लिया था. इजरायल की सरकार के अनुसार इस हमले में करीब 1200 लोगों को मौत हुई थी. वहीं, इजरायल के लगातार जवाबी हमलों में 15 हजार से भी ज्यादा लोग मारे गए हैं. हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा है.

ये भी पढ़ें: इजरायल-हमास युद्ध अब रुकेगा, दोनों के बीच क्या बड़ी डील हो गई?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement