The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas war israeli defen...

'16 साल में पहली बार... ', अब गाजा में इजरायल का ये ऐलान ईरान-हमास को बर्दाश्त न होगा!

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा पट्टी को लेकर बड़ा दावा किया है. हमास की स्थिति के बारे में बड़ी बात बोल दी

Advertisement
Israeli defense minister Yoav Gallant said that Hamas had lost control in Gaza Strip.
इजरायल-हमास युद्ध में अभी तक गाजा में 11,240 लोग मारे जा चुके हैं, इसमें 4,630 बच्चे भी शामिल हैं. (फोटो क्रेडिट - एपी/X)
pic
प्रज्ञा
14 नवंबर 2023 (Updated: 14 नवंबर 2023, 10:19 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल और हमास (Israel-Hamas war) के बीच चल रहे युद्ध को एक महीने से भी ज्यादा का समय हो गया है. इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दावा किया है कि गाजा पट्टी पर हमास का नियंत्रण खत्म हो गया है. उन्होंने ऐसा भी कुछ बताया जिससे हमास और उसके सहयोगी ईरान की टेंशन बढ़ जाएगी. 

द टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गैलेंट ने कहा कि हमास का गाजा से नियंत्रण खत्म हो चुका है, 16 साल में पहली बार इस काम में इजरायल को कामयाबी मिली है. हमास की कोई भी टुकड़ी इजरायली सुरक्षाबलों(IDF) को नहीं रोक सकी है. IDF हर जगह आगे बढ़ रहा है. इसके चलते हमास ने गाजा पट्टी पर अपना नियंत्रण खो दिया है. आतंकवादी दक्षिण की तरफ भाग रहे हैं. दूसरी तरफ नागरिक हमास के ठिकानों को लूट रहे हैं. उन्हें सरकार पर कोई भरोसा नहीं रह गया है.

ये भी पढ़ें- इजरायली सेना ने घेरा तो बंद पड़ा गाजा का Al-Shifa अस्पताल

गैलेंट ने आगे ये भी बताया कि इजरायल की सेनाएं अपनी योजनाओं के तहत आगे बढ़ रही हैं. साथ ही अपने काम को सटीक और घातक तरीके से अंजाम दे रही हैं. उन्होंने कहा कि IDF ने हाल के दिनों में हमास की सुरंगों पर तेजी के कार्रवाई की है. उनके पास स्टॉपवॉच नहीं है. उनके पास लक्ष्य हैं. वे अपने लक्ष्य को हासिल करके रहेंगे.

सैन्य प्रवक्ता ने भी किया ऐसा ही दावा

इजरायल के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने भी कुछ दिन पहले उत्तरी गाजा पर हमास का नियंत्रण खत्म होने की बात कही थी. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हगारी ने 9 नवंबर को एक टेलीविजन ब्रीफिंग में ये दावा किया था.

हगारी ने इसमें कहा,

"हमने गाजा के 50,000 नागरिकों को उत्तरी गाजा पट्टी से दक्षिण की ओर जाते हुए देखा है. वे उस तरफ जा रहे हैं क्योंकि वे समझ चुके हैं कि उत्तरी गाजा पट्टी पर हमास ने अपना नियंत्रण खो दिया है. हमस ने नियंत्रण खो दिया है. वो लगातार उत्तर में अपना नियंत्रण खोते जा रहा है."

ये भी पढ़ें- गाजा के सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप पर इजरायल का हमला

इसी ब्रीफिंग में रियर एडमिरल हगारी ने कहा था कि कोई युद्धविराम नहीं होगा. लेकिन इजरायल गाजा के नागरिकों को दक्षिण में चले जाने का समय देने के लिए समय-समय पर युद्ध रोक रहा है.

इजरायल-हमास युद्ध के चलते गाजा में अभी तक 11,240 लोगों की जान जा चुकी है. इसमें 4,630 बच्चे भी शामिल हैं. गाजा के मीडिया ऑफिस ने दावा किया है कि इजरायली सैन्य अभियान के चलते गाजा की दो तिहाई आबादी बेघर हो गई है.

ये भी पढ़ें- इजरायली फोर्स ने गाजा को चारों तरफ से घेरा

वीडियो: दुनियादारी: इज़रायल को किसने झटका दे दिया, गा़जा जंग पर क्या असर पड़ सकता है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement