The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas war iran told the...

इजरायल-हमास जंग अब खत्म होगी? हमास ने दुनिया को अपनी शर्त बता दी!

हमास ने बंधक बनाए नागरिकों को छोड़ने के लिए दुनिया के सामने एक शर्त रखी है. इसके बारे में ईरान ने बताया है. क्या है ये शर्त? क्या अब जल्द ही जंग बंद होगी?

Advertisement
Hamas is ready to release all civilian hostages on one condition, Iran said in UN general assembly meeting.
इजरायल-हमास युद्ध के बीच ईरान ने बताया कि हमास एक शर्त पर बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ने के लिए तैयार है. (फोटो क्रेडिट -इंडिया टुडे)
pic
प्रज्ञा
27 अक्तूबर 2023 (Updated: 27 अक्तूबर 2023, 14:36 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इस्लामिक चरमपंथी संगठन हमास ने इजरायल और कई देशों के लोगों को बंधक बना रखा है. इन सभी को छोड़ने (Hamas is ready to release all civilian hostages) के लिए अब वो तैयार है. लेकिन इसके लिए हमास ने ईरान के जरिए दुनिया के सामने एक शर्त रखी है. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान ने 26 अक्टूबर (गुरूवार) को संयुक्त राष्ट्र(UN) की बैठक में हमास की डिमांड के बारे में बताया है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक, UN महासभा के 193 सदस्यों ने गुरूवार को मध्य पूर्व पर एक बैठक की. इसमें अमीर अब्दुल्लाहियान ने कहा कि अगर गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी लड़ाकों के खिलाफ इजरायल की कार्रवाई बंद नहीं हुई तो अमेरिका भी इस आग से बच नहीं पाएगा. उन्होंने आगे कहा,

"फिलिस्तीन में नरसंहार को नियंत्रण करने वाले अमेरिकी राजनेताओं को मैं साफ तौर पर बताना चाहता हूं कि हम इस इलाके में युद्ध को नहीं बढ़ाना चाहते हैं."

ये भी पढ़ें- एक दूसरे के 'दुश्मन' सऊदी अरब-ईरान साथ आए

हमास की क्या शर्त है?

अमीर अब्दुल्लाहियान ने हमास के बंधकों को छोड़ने के बारे में कहा,

“हमास ने ईरान से कहा है कि वो बंधक बनाए सभी नागरिकों को रिहा करने के लिए तैयार है. उन्होंने हमसे ये भी कहा है कि ऐसे में दुनिया को इजरायली जेलों में बंद 6,000 फिलिस्तीनियों की रिहाई के लिए जोर देना चाहिए.”

ईरान के विदेश मंत्री ने आगे बताया,

"ईरान कतर और तुर्की के साथ इस बेहद जरूरी मानवीय कोशिश में अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार है. साफ है कि 6000 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कराना भी दुनिया के सभी देशों की एक और जरूरी जिम्मेदारी है."

ये भी पढ़ें- अमेरिका ने हमास-ईरान के किन दोस्तों को बनाया निशाना?

इजरायल जमीनी हमले को तैयार

दूसरी तरफ इजरायली सेना गाजा के अंदर जमीनी हमला करने के लिए तैयार है. इजरायली ने 27 अक्टूबर को बताया कि इजरायली सुरक्षाबल गाजा के अंदर छापेमारी कर रहे हैं. सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बताया,

"पिछले 24 घंटों में हमास के कई आतंकवादी ठिकानों पर हमले किए गए. ये हमले हमारे जमीनी सैनिकों, लड़ाकू विमानों और अनमेन्ड एरियल व्हीकल्स के जरिए किए गए."

इजरायली सेना ने ये भी बताया कि ये हमले शुजेय्या इलाके में हमास के ठिकानों पर किए गए.

बता दें कि ये इजरायल का दूसरा जमीनी हमला है. इजरायल ने 26 अक्टूबर की सुबह भी उत्तरी गाजा में रेड करने की सूचना दी थी. ये भी बताया था कि इजरायली सैनिक गाजा से बाहर आ गए हैं. इसमें किसी भी सैनिक को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें- हमास ने इजरायल में हमले को लेकर किया बड़ा खुलासा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement