The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas war iaf dropped 6...

इजरायल ने 6 दिन में गिराए 6 हजार बम, गाजा के अधिकारी बोले- "एंबुलेंस को भी नहीं छोड़ा"

इजरायल की वायुसेना ने 12 अक्टूबर को बताया कि उसने अभी तक हमास के 3,600 से ज्यादा ठिकानों पर 6000 बम गिराए. दूसरी तरफ गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों और संगठनों ने दावा किया कि इजरायल ने जानबूझकर स्वास्थ्य सेवाओं और एंबुलेंस पर हमला किया. इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय की बिल्डिंग भी शामिल है.

Advertisement
Almost 2,900 people lost their life in Israel-Hamas War till now.
इजरायल-हमास युद्ध में अभी तक दोनों तरफ के करीब 2,900 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. (फोटो क्रेडिट - X)
pic
प्रज्ञा
13 अक्तूबर 2023 (Updated: 13 अक्तूबर 2023, 09:43 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल-हमास (Israel-Hamas War) के बीच चल रहा युद्ध और खतरनाक होता जा रहा है. इजरायली वायुसेना ने 12 अक्टूबर की रात बताया कि उसने अभी तक हमास के 3,600 से ज्यादा ठिकानों पर करीब 6000 बम गिराए हैं. हमास के एक कमांडर और एक इससे जुड़े एक पूरे समूह को मार गिराया है.

इजरायली वायुसेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसकी जानकारी दी. लिखा,

"दर्जनों लड़ाकू विमानों और हेलिकॉप्टरों ने पूरी गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन हमास के कई आतंकी ठिकानों पर हमला किया. अब तक वायुसेना ने हमास के ठिकानों पर करीब 6000 बम गिराए हैं."

इजरायली वायुसेना ने आगे बताया,

"इस बीच आतंकवादी संगठन हमास के एक कमांडर को मार गिराया गया. इसके अलावा इजरायल के खिलाफ आतंकवाद फैलाने वाले गुर्गों के एक समूह को भी खत्म कर दिया गया."

ये भी पढ़ें- हमास की सबसे खतरनाक ब्रिगेड इस आदमी के नाम पर बनी

'जानबूझकर एंबुलेंस को टारगेट किया'

दूसरी तरफ गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों और संगठनों ने इजरायल पर जानबूझकर एंबुलेंस और स्वास्थ्य सुविधाओं पर बम गिराने का आरोप लगाया है. अलजज़ीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसे अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन बताया. उन्होंने कहा कि ऐसे हमले युद्ध अपराध हैं.

फिलीस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी (PRCS) ने इसकी निंदा की. उन्होंने बताया कि इजरायली हमलों में आधे घंटे से भी कम समय में 4 पैरामेडिक्स की मौत हो गई. PRCS ने  एक बयान जारी कर कहा,

"स्वास्थ्यकर्मियों को निशाना बनाना मानवता और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों का उल्लंघन है. PRCS इन युद्ध अपराधों के लिए जवाबदेही की मांग करता है. पीड़ितों को तत्काल न्याय मिलना चाहिए."

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इन हमलों की निंदा की है. उन्होंने इसे एंबुलेंसों पर सीधा और जानबूझकर किया हमला बताया. मंत्रालय ने कहा,

"एंबुलेंस को निशाना बनाना साफ तौर पर अंतरराष्ट्रीय कानूनों और संधियों का उल्लंघन है. जो युद्ध के समय स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं की रक्षा की बात करते हैं."

रिपोर्ट के अनुसार, 15 एंबुलेंस और 9 स्वास्थ्य संस्थाओं पर हमले किए गए. इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय की बिल्डिंग भी शामिल है. इजरायल-हमास के इस युद्ध में अभी तक इजरायल में 1,300, गाजा में 1,572, वेस्ट बैंक में 32 और लेबनान में 5 लोग मारे गए हैं. वहीं इजरायल में 3,418, गाजा में 7,262, वेस्ट बैंक में 600 लोग घायल हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- इजरायल ने अब सीरिया पर हवाई हमला किया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement