The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas war gaza 30 thous...

इजरायल के हमलों में कितने मासूमों की जान गई? फिलिस्तीन-अमेरिका के आंकड़ों में इतना बड़ा अंतर कैसे?

Israel-Hamas war: 29 फरवरी को खबर आई कि गाजा (Gaza) में राहत सामग्री के इंतजार में खड़े 100 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की गोलीबारी में मौत हो गई. इसके बाद अब तक इस युद्ध में मरने वाले लोगों का आंकड़ा जारी हुआ है. किसने-कितना आंकड़ा बताया?

Advertisement
israel hamas war gaza 30 thousand palestinians dead till now us defence chief
फिलिस्तीन के रफा में इजरायली हमले के बाद मलबा बनी इमारतें (फोटो- रॉयटर्स)
pic
ज्योति जोशी
1 मार्च 2024 (Updated: 1 मार्च 2024, 10:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाजा (Gaza) के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इजरायल (Israel) के हमले में अब तक 30 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. पिछले साल 7 अक्टूबर को आतंकवादी समूह हमास ने इजरायल पर हमला किया था. तब से ही ये लड़ाई जारी है. अमेरिकी डिफेंस चीफ ने भी इस मामले पर जानकारी दी है. उनके मुताबिक फिलिस्तीन में मरने वाले लोगों की संख्या इस आंकड़े से काफी कम है.

अमेरिका ने कितना आंकड़ा बताया?

29 फरवरी को अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से फिलिस्तीन में मरने वाली महिलाओं और बच्चों की संख्या पर सवाल पूछा गया. तो उन्होंने कहा- ये 25 हजार से ऊपर है. इधर, गाजा प्रशासन के मीडिया कार्यालय ने बताया है कि मरने वाले 30 हजार लोगों में कम से कम 13,230 बच्चे शामिल हैं. इसमें सात बच्चों की मौत भुखमरी से हुई. वहीं, आठ हजार से ज्यादा महिलाएं भी शामिल हैं.

गोलीबारी में मरे 112!

29 फरवरी को ही खबर आई कि गाजा में राहत सामग्री के इंतजार में खड़े 100 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की गोलीबारी में मौत हो गई. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस गोलीबारी का आरोप इजरायली सेना पर लगाया है. गोलीबारी में 750 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की. फिलिस्तीनी प्रशासन ने इस घटना को 'नृशंस नरसंहार' बताया. इधर, इजरायली सेना ने इस घटना पर सफाई दी है कि ट्रकों से कुचले जाने के कारण लोगों की मौत हुई है.

Palestine के अस्पताल में विस्फोट

Palestine में एक साथ हमले में सबसे ज्यादा लोग एक अस्पताल में मारे गए थे. ये हमला पिछले साल अक्टूबर में गाजा के अल-अहली अरब अस्पताल पर हुआ था. विस्फोट में कम से कम 500 लोग मारे गए थे. हमले के आरोप इजरायल पर लगे. घटना को लेकर मिडिल ईस्ट के अलग-अलग देशों में विरोध प्रदर्शन भी हुए. हालांकि इजरायल ने आरोपों को सिरे से नकारा और कहा कि 'फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद' की तरफ से दागा गया एक रॉकेट मिसफायर होकर उनके ही अस्पताल पर गिर गया.

ये भी पढ़ें- 'इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी महिलाओं का रेप किया', UN की रिपोर्ट पर इजरायल क्या बोला?

बता दें कि Israel-Hamas के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. इजरायल लगातार गाजा पर हवाई हमले और जमीनी कार्रवाई कर रहा है. गाजा में स्थिति ऐसी हो गई है कि कई इलाकों में भुखमरी का खतरा मंडरा रहा है. हाल में संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि उत्तरी गाजा में करीब तीन लाख लोगों के पास खाने-पीने का सामान खत्म होने के करीब है.

पिछले महीने इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने इजरायल को आदेश दिया था कि वो गाजा में पर्याप्त मानवीय सहायता सुनिश्चित कराए. हालांकि संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि ICJ के आदेश के बावजूद मानवीय सहायता घटाई जा रही है. जनवरी की तुलना में फरवरी में ये घटकर आधी हो गई.

वीडियो: लक्षद्वीप-मालदीव मामले पर ‘ख़ेमेबाज़ी’ शुरू, चीन और इजरायल आमने-सामने, किसने क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement