The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Israel Hamas War Baby saved in...

इजरायल की मिसाइल से महिला की मौत, कोख में थी बच्ची, डॉक्टरों ने बचा लिया

Israel Hamas War: Palestinian स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि बच्ची को राफ़ा (Rafah) के एक अस्पताल में दूसरे बच्चे के साथ इनक्यूबेटर में रखा गया है.

Advertisement
Baby saved in Gaza from womb of mother
बच्ची की छाती पर लगे टेप पर 'शहीद सबरीन अल-सकानी की बच्ची' लिखा गया. (फ़ोटो - रॉयटर्स)
pic
हरीश
22 अप्रैल 2024 (Updated: 22 अप्रैल 2024, 11:14 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाजा (Gaza) के राफ़ा में इज़रायली हमले (Israeli Attack) में मौत के बाद एक महिला के गर्भ से ज़िंदा बच्ची को निकाला गया. महिला अपने पति और बेटी के साथ जान गंवा चुकी है. वो 30 हफ़्ते की प्रेग्नेंट थीं. बताया गया कि जन्म के समय बच्ची का वजन 1.4 किलोग्राम था. फिलहाल उसकी हालत स्थिर है. धीरे-धीरे उसकी सेहत में सुधार हो रहा है. डॉक्टरों ने इमरजेंसी C-सेक्शन (C-section) डिलीवरी के जरिए बच्ची को निकाला. बच्ची का इलाज कर रहे डॉक्टर ने बताया कि बच्ची की छाती पर टेप पर 'शहीद सबरीन अल-सकानी की बच्ची' (The baby of the martyr Sabreen Al-Sakani) शब्द लिखे हुए हैं.

फिलीस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 21 अप्रैल को इज़रायल एयर स्ट्राइक में बच्ची की मां, पिता और बहन समेत 19 लोगों की मौत हो गई. इन 19 लोगों में एक ही परिवार के 13 बच्चे शामिल हैं. इनमें 2 महिलाएं भी शामिल हैं. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, बच्ची को राफ़ा के एक अस्पताल में एक दूसरे बच्चे के साथ इनक्यूबेटर में रखा गया है. अस्पताल में बच्ची की देखभाल कर रहे डॉक्टर मोहम्मद सलमा ने बताया कि बच्ची को 3-4 हफ्ते तक अस्पताल में ही रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी त्रासदी ये है कि बच्ची बच तो गई, लेकिन अनाथ पैदा हुई. इसलिए देखा जाएगा कि उसे कहां भेजा जाए. उसके चाचा-चाची या दादा-दादी के पास.

उधर, फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में ग़ाज़ा पट्टी पर इज़रायली एयर स्ट्राइक से 48 फिलीस्तीनियों की मौत हो गई है और 79 लोग घायल हुए हैं. फिलिस्तीन सिविल इमरजेंसी सर्विस ने बताया कि इज़रायली सेना बलों के पीछे हटने के कुछ हफ़्ते बाद टीमों ने खान यूनिस के नासिर अस्पताल से 60 शव बरामद किए थे. 12 अप्रैल के बाद से अस्पताल से खोदकर निकाले गए शवों की संख्या बढ़कर 210 हो गई है.

ये भी पढ़ें - हमास ने 63 बंधकों को छोड़ा, इजरायल से छूटे 117 फिलिस्तीनी 

बताया गया कि खान यूनिस में मलबे के नीचे अभी भी लगभग 2,000 और ग़ाज़ा पट्टी के मध्य क्षेत्रों में 1,000 लोग लापता है. उनके शव भारी उपकरण और मशीनरी की कमी के कारण नहीं निकाले जा सके हैं. 7 अक्टूबर 2023 को शुरु हुई जंग अभी भी जारी है. इज़रायल में घुसकर हमास के आतंकियों ने हमला किया था. इज़रायली आंकड़ों के मुताबिक़, इसमें 1200 इज़रायली नागरिक मारे गए थे, जबकि 253 लोगों को किडनैप किया गया था.

वीडियो: इजरायल-हमास युद्ध के बीच 10 हजार लोगों को भेजेगी हरियाणा सरकार, मिल रही इतनी सैलरी!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement