The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas war al shifa hosp...

इजरायली ने घेरा तो अल-शिफा अस्पताल में ही खोदी सामूहिक कब्र, गाजा के सैंकड़ों लोग एक साथ दफ्न

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने बताया है कि अल शिफा अस्पताल में फंसे फिलिस्तीनियों ने अपने साथ के मरने वाले लोगों को सामूहिक खोदकर एक साथ दफना दिया है. इसके अलावा इजरायल की पोर्टेबल इनक्यूबेटर भेजने की घोषणा के बावजूद यहां से बच्चों को निकालने की कोई योजना नहीं है.

Advertisement
Palestinians in Gaza's Al Shifa Hospital dug a mass grave to burry dead inside.
इजरायल-हमास युद्द में अभी तक 11,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं, इसमें से 40% बच्चे हैं. (फोटो क्रेडिट - एपी)
pic
प्रज्ञा
15 नवंबर 2023 (Updated: 15 नवंबर 2023, 08:47 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा(Al Shifa Hospital Gaza) के अंदर फंसे फिलिस्तीनी लोगों ने मरने वाले लोगों को एक बड़ी कब्र खोदकर एकसाथ दफना दिया है. इजरायल की घेराबंदी और हमले के कारण वहां लाशों को सड़ने से बचाने का और कोई रास्ता नहीं था. इसके चलते उन्होंने अस्पताल के अंदर ही सामूहिक कब्र खोदकर सभी लाशों को एकसाथ दफना दिया.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने 14 नवंबर को ये जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इजरायल ने पोर्टेबल इनक्यूबेटर भेजने की घोषणा की थी. इसके बावजूद यहां से बच्चों को निकालने की कोई योजना नहीं है. किद्रा ने ये भी बताया कि अस्पताल में 100 लाशें सड़ रही थीं और उन्हें बाहर निकालने का कोई रास्ता नहीं था.

ये भी पढ़ें- गाजा के सबसे बड़े रिफ्यूजी कैंप पर इजरायल का हमला

इजरायली सेना और हमास के बीच गाजा की सड़कों पर भयंकर युद्ध चल रहा है. इसके साथ ही इजरायली सुरक्षाबलों (IDF) ने अल शिफा अस्पताल को चारों तरफ से घेर लिया है. यहां की कुछ इमारतों पर भी बमबारी हुई है. दूसरी तरफ, अस्पताल में ईंधन, पानी और सप्लाई की कमी के चलते मरीजों की मौत हो रही है.

इजरायली दावे को अमेरिका का समर्थन

IDF का कहना है कि अस्पताल के नीचे हमास के आतंकवादियों का अंडरग्राउंड मुख्यालय है. अमेरिका ने भी इजरायल के इस दावे का समर्थन किया है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इसे युद्ध अपराध बताया. उन्होंने ये भी कहा कि हमास ने जो कुछ भी किया है, उसके चलते युद्ध में नागरिकों की रक्षा करने की इजरायल की जिम्मेदारी कम नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- गाजा में इजरायल का ये ऐलान ईरान-हमास को बर्दाश्त न होगा!

रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने कहा है कि अमेरिका के समर्थन ने इजरायल को अस्पताल पर हमला करने के लिए हरी झंडी दे दी है. उनका कहना है कि इस ऑपरेशन के लिए इजरायल और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पूरी तरह से जिम्मेदार हैं.

हमास ने ये भी बताया है कि अल शिफा अस्पताल में करीब 650 मरीज और 5000 से ज्यादा नागरिक फंसे हुए हैं. वे लगातार इजरायली स्नाइपर्स और ड्रोन से हो रही गोलीबारी का सामना कर रहे हैं. बताया कि ईंधन, पानी और सप्लाई की कमी के चलते हाल के दिनों में करीब 40 मरीजों की मौत हो गई है.

इसके अलावा नवजात शिशु वार्ड में 3 बच्चों की मौत हुई है. यहां अब 36 बच्चे बचे हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस युद्ध में अभी तक 11,000 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हुई है. इसमें करीब 40% बच्चे शामिल हैं. वहीं अनगिनत लोग मलबों में फंसे हुए हैं.

ये भी पढ़ें- ‘गाजा में हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही’

वीडियो: '400 बम, 700 मौतें’ इज़रायल ने गाजा में भयंकर तबाही मचाई, 1500 लोग कहां लापता हो गए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement