The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas war air strike ir...

इजरायली हमले में मारा गया सैन्य कमांडर, ईरान बोला- 'करारा जवाब मिलेगा'

Israel Hamas war: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा है कि इजरायल को इस हमले का अंजाम भुगतना होगा. उन्होंने अधिकारी के मौत का बदला लेने की कसम खाई. उन्होंने कहा कि 'जाहिर तौर पर ये फ्रस्टेशन, अयोग्यता और लाचारी की निशानी है.'

Advertisement
israel hamas war air strike iranian commander dead in syria
इजरायली हवाई हमले में ईरानी जनरल की मौत हो गई है. (फाइल फोटो: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
26 दिसंबर 2023 (Published: 11:03 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध (Israel Hamas war) में एक हाई रैंक वाले ईरानी जनरल की मौत हो गई है (Israeli strike in Syria). इंडिया टुडे से जुड़ीं वाणी मेहरोत्रा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईरानी अधिकारियों ने इस हत्या का बदला लेने की कसम खाई है. हालांकि, उन्होंने तुरंत कोई जवाबी हमला नहीं किया. लेबनान-इजरायल बॉर्डर पर हिज्बुल्लाह और इजराइल के बीच हमले तेज होते जा रहे हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, 25 दिसंबर को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हुए एक इजरायली हवाई हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के एक वरिष्ठ अधिकारी की मौत हो गई. मृतक अधिकारी का नाम जनरल रजी मौसवी था. मौसवी ईरान और सीरिया के बीच सैन्य गठबंधन कराने की जिम्मेदारी निभा रहे थे. लेकिन इजरायल का मानना है कि मौसवी क्षेत्र में आतंकियों को हथियार सप्लाई करने के लिए तेहरान और हिजबुल्लाह समूह की मदद कर रहे थे.

टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा है कि इजरायल को इस मौत का अंजाम भुगतना होगा. उन्होंने अधिकारी के मौत का बदला लेने की कसम खाई. उन्होंने कहा कि जाहिर तौर पर ये फ्रस्टेशन, अयोग्यता और लाचारी की निशानी है.

ये भी पढ़ें: बिना वीजा-टिकट के डेनमार्क से अमेरिका पहुंच गया शख्स, रूस-इजरायल का क्या कनेक्शन निकला?

इस बीच, इजरायल रक्षा बल के शीर्ष प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस मामले पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया. 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी. 25 दिसंबर को नेतन्याहू उत्तरी गाजा में इजरायली सैनिकों का दौरा करने पहुंचे थे. जिसके बाद उन्होंने अपनी पार्टी के सांसदों से कहा कि युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है. उन्होंने मीडिया की अटकलों को खारिज कर दिया कि उनकी सरकार लड़ाई रोक सकती है. 

इस दौरान बंधकों के परिवार के सदस्यों ने प्रधानमंत्री को पोस्टर्स भी दिखाए. 

युद्ध में अभी तक गाजा के कुछ हिस्से तबाह हो गए हैं. इंडिया टुडे की इनपुट के मुताबिक, इस युद्ध में अब तक लगभग 20,400 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. और लगभग 23 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं. इससे पहले, 7 अक्टूबर को हमास ने दक्षिणी इजरायल में हमला किया था. जिसमें 1,200 लोग मारे गए और 240 लोगों को बंधक बना लिया गया.

ये भी पढ़ें: हमास से जंग में इजरायली सेना ने अपने ही नागरिकों को कैसे मार डाला?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement