The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas conflict saudi ar...

एक दूसरे के 'दुश्मन' सऊदी अरब-ईरान साथ आए, फिलिस्तीन के लिए क्या प्लान बनाया?

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और साउदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इजरायल-हमास युद्ध पर बातचीत की. दोनों देशों के पुराने रिश्तों को देखते हुए ये बातचीत बेहद अहम है. साउदी प्रिंस ने इस मुद्दे पर फिलीस्तीन के प्रधानमंत्री महमूद अब्बास, तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोआन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से भी बातचीत की.

Advertisement
Saudi Arab's crown prince Salman talks to President of Iran regarding Israel-Hamas conflict.
साउदी अरब और ईरान के बीच चला 7 सालों का संघर्ष मार्च 2023 में चीन की मध्यस्थता के चलते खत्म हुआ. (फोटो क्रेडिट - SPA/रॉयटर्स)
pic
प्रज्ञा
12 अक्तूबर 2023 (Published: 12:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (President of Iran Ibrahim Raisi) और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) ने 11 अक्टूबर को इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) पर चर्चा की. दोनों देशों के रिश्तों को देखते हुए ये बेहद अहम बातचीत है. दोनों ने फिलीस्तीन पर हो रहे ‘युद्ध अपराधों’ को खत्म करने को जरूरी बताया.

सऊदी अरब की सरकारी न्यूज़ एजेंसी SPA के मुताबिक, प्रिंस सलमान ने कहा है कि वे इस तनाव को रोकने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के साथ बात करने की तमाम कोशिशें कर रहे हैं. उन्होंने सऊदी अरब के उस विरोध पर भी जोर दिया, जिसमें वे कहते रहे हैं कि किसी भी तरह नागरिकों को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- गाजा में इजरायल का एक और हमला, घंटे भर में 51 लोगों की मौत

प्रिंस सलमान ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों को माने जाने की बात कही. साथ ही गाजा में गंभीर मानवीय हालातों और नागरिकों पर इसके असर पर चिंता भी व्यक्त की. सऊदी अरब और ईरान के बीच 7 सालों की दुश्मनी मार्च 2023 में खत्म हुई. इसके चलते यमन से सीरिया तक मध्य पूर्व में तनाव की स्थिति बनी हुई थी. इस साल मार्च में दोनों देश चीन की मध्यस्थता में समझौता करने को तैयार हुए थे.  

इजरायल-हमास युद्ध में अभी तक क्या हुआ?

प्रिंस सलमान ने इजरायल-गाजा युद्ध पर फिलीस्तीन के प्रधानमंत्री महमूद अब्बास, तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोआन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से भी बातचीत की. इससे पहले हमास ने 7 अक्टूबर को अचानक इजरायल पर रॉकेट दागे. हमास के लड़ाकों ने एक म्यूजिक फेस्टिवल में घुसकर सैकड़ों लोगों की हत्या की. कई इजरायली लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले गए.

ये भी पढ़ें- इजरायल ने हमास के सुप्रीम कमांडर के रिश्तेदारों के घर गिराए बम

इजरायल ने हमले का जवाब देते हुए हमास से युद्ध शुरू कर दिया है. इस लड़ाई में अभी तक दोनों तरफ के करीब 2,100 लोगों की मौत हो चुकी है. गाजा के हमलों में करीब 1200 लोग मारे गए हैं. वहीं इजरायल के तरफ से किए गए हमलों में गाजा में करीब 900 लोगों की जानें गई हैं.

इजरायली सरकार ने इस युद्ध के लिए विपक्षी दलों से समझौता कर लिया है. देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योग गैलेंट, विपक्षी पार्टी के नेता एम. के. बेनी गैंट्ज ने एक संयुक्त बयान जारी कर राष्ट्रीय आपातकालीन सरकार बनाने की घोषणा की है. रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने 11 अक्टूबर को कहा कि वे लड़ाई को और तेज करेंगे. साथ ही उन्होंने हमास को दुनिया से खत्म करने का दावा भी किया. 

ये भी पढ़ें- इजरायल ने हमास से वापस लिया गाजा बॉर्डर का कंट्रोल

वीडियो: दुनियादारी: इजराइल का गाजा में हमास पर हमला क्या फिलिस्तीन के साथ फिर से युद्ध का संकेत है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement