The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel hamas conflict 51 dead ...

Israel-Hamas War: गाजा में इजरायल का एक और हमला, घंटे भर में 51 लोगों की मौत

इजरायल ने12 अक्टूबर की सुबह गाजा पट्टी पर एक बार फिर हवाई हमला किया. इसमें करीब 51 लोगों की मौत हुई और 281 लोग घायल हुए हैं. गाजा में बिजली, पानी, ईंधन जैसी जरूरी चीजें भी रोक दी गई हैं. वहीं प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने विपक्षी दल के साथ मिलकर राष्ट्रीय आपातकालीन सरकार बनाने की घोषणा की है.

Advertisement
Israel formed a National Emergency government along with opposition to fight against hamas.
इजरायल ने हमास के साथ युद्ध के लिए विपक्षी दलों के साथ मिलकर राष्ट्रीय आपातकालीन सरकार बनाई. (फोटो क्रेडिट - एपी)
pic
प्रज्ञा
12 अक्तूबर 2023 (Published: 08:47 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल ने गाजा पट्टी (Israel-Hamas War) पर एक बार फिर हमला बोला है. 12 अक्टूबर की सुबह हुए इस हवाई हमले में कम से कम 51 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, करीब 281 लोग घायल हुए हैं. न्यूज़ वेबसाइट CNN ने फिलीस्तीनी स्वास्थ्य विभाग के हवाले से ये जानकारी दी है. ये हमले जिटौन, सबरा, अल-नफाक और टीटेल अल-हवा के रिहायशी इलाकों के पास हुए.

फिलीस्तीन के उप-स्वास्थ्य मंत्री यूसुफ अबू अल-रिश ने बताया कि अभी भी कुछ लोग मलबे में दबे हुए हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि इजरायल इसलिए रिहायशी इलाकों में हमले कर रहा है क्योंकि वो फिलिस्तीन को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाना चाहता है. अल-रिश ने बताया कि इस हवाई हमले के बाद गाजा में जान गंवाने वालों की संख्या करीब 1200 हो गई है.  

इजरायल ने गाजा के घनी आबादी वाले इलाकों की घेराबंदी कर दी है. यहां बिजली, ईंधन और पानी जैसी जरूरी चीजें भी नहीं पहुंच रही हैं. उप-स्वास्थ्य मंत्री अल-रिश ने कहा कि गाजा की करीब 6 लाख से ज्यादा आबादी के पास पानी भी नहीं है. सभी अस्पतालों में भी पानी खत्म हो गया है. उन्होंने इन हालातों को मानवीय आपदा बताते हुए दुनिया से इजरायल के हमलों को रोकने की अपील की है.

ये भी पढ़ें- इजरायल ने अब हमास के सुप्रीम कमांडर के रिश्तेदारों के घर गिराए बम

इजरायल ने बनाई आपातकालीन सरकार

दूसरी तरफ इजरायल ने इस युद्ध के लिए एक राष्ट्रीय आपातकालीन सरकार बनाने की घोषणा की है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रक्षा मंत्री योग गैलेंट, विपक्षी पार्टी के नेता एम. के. बेनी गैंट्ज के साथ मिलकर एक संयुक्त बयान जारी किया. उन्होंने कहा,

"इजरायल के नागरिकों, 11 अक्टूबर की शाम हमने एक राष्ट्रीय आपातकालीन सरकार बनाने का फैसला किया. जनता एक साथ है और आज हमारा नेतृत्व भी एकजुट है. हमने सभी दूसरे मुद्दों को किनारे कर दिया है क्योंकि हमारे देश का भविष्य दांव पर है. हम इजरायली नागरिकों और इस देश के लिए कंधे से कंधा मिलाकर एक साथ काम करेंगे."

गाजा में फंसे लोग

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, गाजा का एकलौता बिजली स्टेशन 11 अक्टूबर को ईंधन खत्म होने के बाद बंद हो गया. ये पिछले कई दिनों से रुक-रुक कर काम कर रहा था. बिजली के बिना लोगों के घर में पानी भी नहीं पहुंच रहा है. गाजा की दूसरी तरफ की बॉर्डर मिस्र से मिलती है. इसे भी मिस्र प्रशासन ने बंद कर दिया है. इसके चलते गाजा के लोग वहीं फंस गए हैं.

ये भी पढ़ें- इजरायल में फंसे भारतीयों को लाने के लिए 'Operation Ajay

इस्लामिक चरमपंथी संगठन हमास ने 7 अक्टूबर को अचानक इजरायल पर रॉकेट दागे. हमास के लड़ाकों ने एक म्यूजिक फेस्टिवल में घुसकर सैकड़ों लोगों की हत्या की. कई इजरायली लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले गए. इजरायल ने हमले का जवाब देते हुए हमास से युद्ध शुरू कर दिया. इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने 11 अक्टूबर को कहा कि वे युद्ध को और बढ़ाएंगे. साथ ही उन्होंने दावा किया कि वे हमास को दुनिया से खत्म कर देंगे. 

वीडियो: दुनियादारी: इजराइल का गाजा में हमास पर हमला क्या फिलिस्तीन के साथ फिर से युद्ध का संकेत है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement