The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel embassy employee attack...

चीन में इजरायली दूतावास के आदमी पर जानलेवा हमला किसने किया?

इजरायली विदेश मंत्रालय ने चीन में अपने दूतावास के एक कर्मचारी पर हमला होने की पुष्टि की है. घायल कर्माचारी को इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

Advertisement
Israel Embassy In China
चीन की राजधानी बीजिंग में इजरायली दूतावास के एक कर्मचारी पर 13 अक्टूबर को हमला हुआ. (फोटो: X/@IsraelinChina)
pic
सुरभि गुप्ता
13 अक्तूबर 2023 (Updated: 13 अक्तूबर 2023, 18:56 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल-हमास जंग (Israel-Hamas War) के बीच चीन में इजरायली दूतावास के एक कर्मचारी पर हमला होने की खबर है. इजरायली विदेश मंत्रालय ने हमले की पुष्टि की है. मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि घायल इजरायली कर्मी का हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है. उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है. 

हमलावर की पहचान फिलहाल नहीं हो सकी है. इजरायली विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि शुक्रवार, 13 अक्टूबर को हुए इस हमले की जांच चल रही है. चीन (China) में इजरायली दूतावास के कर्मचारी पर हमला क्यों किया गया, फिलहाल इसकी वजह सामने नहीं आई है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ये हमला इजरायली दूतावास परिसर के अंदर नहीं हुआ. कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि दूतावास के कर्मचारी पर चाकू से हमला किया गया था.

ये भी पढ़ें- मिस्र में दो इजरायली पर्यटक की गोली मारकर हत्या, अब इजरायल के बाहर जाएगा युद्ध?

रॉयटर्स की रिपोर्ट में एक्स (पहले ट्विटर) पर वायरल एक वीडियो का भी हवाला दिया गया है. हालांकि, ये वीडियो वेरिफाइड नहीं हैं. वीडियो में खून से लथपथ एक व्यक्ति कार के पास फुटपाथ पर पड़ा हुआ दिखाई दे रहा है, जो लोगों को बता रहा है कि वह इजरायली दूतावास से है. वीडियो में ही एक पुलिस अधिकारी को खुद को चीन के एक पुलिस स्टेशन का सदस्य बताते हुए सुना जा सकता है. जिस पुलिस स्टेशन का नाम सुनाई दे रहा है, वो उत्तर-पूर्व बीजिंग में ऐंबसी डिस्ट्रिक्ट के पास है.

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने 13 अक्टूबर को ही हमास के हमले पर चीन की ओर से कड़ी निंदा नहीं किए जाने पर ‘निराशा’ जाहिर की थी. इजरायली सरकार मौजूदा संघर्ष पर चीन के रुख को लेकर अपनी चिंताओं के लिए मुखर रही है.

इजरायल और हमास के बीच बीते सात दिनों से भीषण संघर्ष चल रहा है. 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया. इसके बाद इजरायल ने भी हमास के खिलाफ गाजा में कार्रवाई शुरू कर दी. इस जंग में इजरायल में अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और 3 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. वहीं गाजा में 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 7 हजार ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

ये भी पढ़ें- इजरायल ने 24 घंटे में गाजा खाली करने की चेतावनी दी थी, हमास का जवाब आ गया

वीडियो: अमेरिका सहित 5 देशों ने इजरायल के समर्थन में जारी किया संयुक्त बयान, कौन-कौन शामिल?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement