The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • ISRAEL Benjamin Netanyahu un P...

नेतन्याहू की UN को दो टूक, लेबनान से पीस किपिंग फोर्स हटाने को कहा

Benjamin Netanyahu ने कहा कि Hezbollah लड़ाकों पर स्ट्राइक के दौरान - मिलिटरी ने UNIFIL को नुकसान ना पहुंचाने की हर कोशिश की.

Advertisement
Benjamin Netanyahu
12 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने भी एक बयान जारी किया था (Image :Reuters)
pic
राजविक्रम
15 अक्तूबर 2024 (Published: 11:02 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने लेबनान (Lebanon) में मौजूद, यूनाइटेड नेशन्स इंटरिम फोर्स इन लेबनान (UNIFIL) - पीसकीपर्स पर जानबूझकर हमला करने के आरोपों को नकार दिया है. इस बात को उन्होंने एक दम गलत बताया. नेतन्याहू ने कॉम्बैट जोन्स से UNIFIL को हटाया के लिए कहा है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, उन्होंने कहा कि हिजबुल्ला लड़ाकों पर स्ट्राइक के दौरान - मिलिट्री ने UNIFIL को नुकसान ना पहुंचाने की हर कोशिश की. आगे जोड़ा कि पर UNIFIL की सुरक्षा की गारंटी देने का सबसे बेहतर तरीका यही होगा, कि उन्हें इजरायल के कहे मुताबिक, नुकसान के रास्ते से कुछ वक्त के लिए हटा दिया जाए.

बाद में UNIFIL मिशन के स्पोक्सपर्सन ने X पर इस बारे में एक वीडियो मैसेज भी पोस्ट किया. कहा कि हम रुक रहे हैं. हम लेबनान के दक्षिण में हैं. जैसा कि सिक्योरिटी काउंसिल का मैंडेट है. इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि इस एरिया में इंटरनेशनल भूमिका रहे और यूनाइटेड नेशन्स का झंडा यहां मौजूद रहे. 

एंड्रिया टेनेंटी ने आगे ये भी कहा कि हमारे ट्रूप्स (सुरक्षाकर्मियों) पर जानबूझकर कुछ हमले किए गए… सभी पक्षों की जिम्मेदारी है कि वो पीसकीपर्स की रक्षा करें और हमारे ट्रूप्स की सुरक्षा निश्चित करें. 

बता दें हाल ही में खबरें आई थीं कि इजरायली हमले में लेबनान में मौजूद पीसकीपिंग फोर्स के कुछ सैनिक घायल हुए. जिसे लेकर कई देशों समेत भारत ने भी आपत्ति जताई थी. इसे लेकर एक संयुक्त बयान भी जारी किया गया था. जिसमें लेबनान में मौजूद पीस कीपर्स पर हुए हमले के खिलाफ आवाज उठाई. 

ये भी पढ़ें : पीसकीपिंग फोर्स पर इजरायली हमले को लेकर भारत ने जताई आपत्ति, IDF ने फिर भी किया परिसर में प्रवेश

11 अक्टूबर को पीस कीपींग फोर्स के दो सैनिक घायल हुए थे. जो श्रीलंका से ताल्लुक रखते थे.  

बताया जा रहा है कि इजरायली हमलों में ब्लू लाइन पर तैनात पीस कीपिंग फोर्स के पांच सैनिक घायल हुए हैं. जिसे लेकर 12 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने भी एक बयान जारी किया था. 

कहा कि भारत UNIFIL में एक प्रमुख सैन्य योगदानकर्ता देश है. और सैन्य योगदान देने वाले 34 देशों के बयान का पूरी तरह समर्थन करते हैं. कहा कि पीस कीपिंग फोर्स की सुरक्षा जरूरी है.

वीडियो: दुनियादारी: क्या ईरान का सबसे बड़ा फौजी अफसर इजरायल का एजेंट है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement