The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel attack on syria residen...

सीरिया के रिहायशी इलाके में इजरायल का हमला, 7 लोगों की मौत, मरने वालों में बच्चे भी शामिल

Israel ने Syria की एक बिल्डिंग पर रॉकेट दागे हैं. इन हमलों में कम से कम 7 आम नागरिकों की मौत हो गई है.

Advertisement
Israel, syria, israel syria attack
इजरायल का सीरिया में बड़ा हमला (फोटो: AP)
pic
रविराज भारद्वाज
9 अक्तूबर 2024 (Updated: 9 अक्तूबर 2024, 11:33 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सीरिया की राजधानी दमिश्क में इजरायल (Israel attack in Syria) ने एक बिल्डिंग पर रॉकेट दागे हैं. इन हमलों में कम से कम 7 आम नागरिकों की मौत हो गई है. जबकि कई लोग घायल भी बताए जा रहे हैं. मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. सीरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स में छपी खबर के मुताबिक जिस इमारत को निशाना बनाया गया, वहां ईरान के क्रांतिकारी गार्ड और हिजबुल्लाह के नेता अक्सर आते रहते हैं. सीरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक इजरायल ने दमिश्क के पश्चिम में स्थित मेजाह उपनगर में एक रिहायशी इमारत को टारगेट किया. ये हमला इजरायल की तरफ से किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल की तरफ से तीन रॉकेट दागे गए.

सीरिया की समाचार एजेंसी ने ये भी बताया कि इजरायल के कई मिसाइलों को सीरिया की डिफेंस सिस्टम ने रोक दिया. 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से इजरायल लगातार सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों पर हमला करता रहा है.

ये भी पढ़ें: इजरायल ने हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर को बनाया निशाना! नसरल्लाह के बाद बना था उत्तराधिकारी

नेतन्याहू का बड़ा दावा

वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा दावा किया है. उनके मुताबिक इजरायल की डिफेंस फोर्स ने हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी को भी मार गिराया है. नेतन्याहू ने वीडियो संदेश में कहा,

“हमने हिजबुल्लाह की क्षमताओं को कम कर दिया है. हमने हजारों आतंकवादियों को मार गिराया है, जिनमें (हसन) नसरल्लाह भी शामिल है. नसरल्लाह का उत्तराधिकारी ( हाशेम सफ़ीद्दीन) और यहां तक ​​कि उस उत्तराधिकारी का विकल्प भी शामिल है, जिसे हमने मार गिराया है.”

दरअसल, न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक 3 अक्टूबर की रात, सफ़ीद्दीन लेबनान की राजधानी बेरुत में हिजबुल्लाह के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहा था. ये मीटिंग एक बंकर में हो रही थी. तभी वहां इजरायली डिफेंस फोर्स की तरफ से हवाई हमले किए गए. हालांकि इसे लेकर ना तो इजरायल डिफेंस फोर्स और ना ही हिजबुल्लाह की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी किया गया.

हिजबुल्लाह ने दागे रॉकेट

वहीं, हिजबुल्लाह की तरफ से इजरायल पर फिर से रॉकेट दागे गए हैं. IDF के मुताबिक हिजबुल्लाह ने उत्तरी इज़रायल के हाइफा बंदरगाह शहर के साउथ में लगभग 180 रॉकेट दागे हैं. डिफेंस फोर्स के मुताबिक हिजबुल्लाह ने हाइफा बंदरगाह के पास के इलाकों को निशाना बनाया है. AP की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल सरकार ने नागरिकों को ज्यादा बाहर न निकलने की सलाह दी है. साथ ही सीमावर्ती इलाकों के ज्यादातर स्कूलों को बंद कर दिया है.

वीडियो: ईरान ने इजरायल में किया बड़ा हमला, सबसे अमीर शहर में क्या-क्या हुआ तबाह?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement