The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • israel air strikes hospital si...

गाजा के अस्पताल पर इजरायल के हवाई हमले में 'सैकड़ों' लोगों की मौत का दावा

खबरों के मुताबिक गाजा पट्टी स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की है.

Advertisement
israel air strikes hospital situated in gaza strip kills five hundred
इज़रायली एयर स्ट्राइक में कम से कम 500 लोगों के मारे जाने की खबर है. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
17 अक्तूबर 2023 (Updated: 18 अक्तूबर 2023, 11:40 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाजा पट्टी में बने एक अस्पताल पर हुए इज़रायली एयर स्ट्राइक में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबर है. देश-विदेश की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हवाई हमले में ‘200 से 500’ लोगों के मरने की जानकारी दी जा रही है (Israel air strike kills 500). अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी एपी ने बताया है कि गाजा पट्टी स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की है. वहीं अल जज़ीरा में छपी रिपोर्ट के मुताबिक हमला गाजा स्थित अल-अहली अरब अस्पताल पर किया गया है.

वहीं गाजा में अस्पताल पर हुई एयर स्ट्राइक को लेकर इज़रायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि, अस्पताल में हुई मौतों को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं है. हम इस पर जानकारी आते ही अपडेट देंगे. उन्होंने कहा कि वो नहींं जानते कि ये इज़रायली एयर स्ट्राइक थी या नहीं.

रिपोर्ट के मुताबिक गाजा के एक दूसरे अस्पताल कमाल अदवान में बाल चिकित्सा प्रमुख डॉक्टर हुसाम अबू सफिया का कहना है कि अस्पतालों पर की जा रही बमबारी अनुचित है. फिर भी हम ये लगातार देख रहे हैं. अबू सफिया ने बताया कि वो लोग घायल बच्चों, प्रेग्नेंट महिलाओं और नवजातों को बचाने के लिए लड़ रहे हैं. सफिया ने ये भी बताया कि गाजा पट्टी के शिफा अस्पताल में 200 से ज्यादा शव लाए गए हैं. इनमें से ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे. हमें उन्हें निशाना बनाना बंद करना होगा.

हमास के सीनियर कमांडर को मारा

इससे पहले खबर आई कि इज़रायली सेना की एयर स्ट्राइक में हमास के सीनियर कमांडर अयमान नोफल की मौत हो गई है. इसकी पुष्टि आतंकी संगठन हमास ने खुद की है. नोफल हमास की जनरल मिलिट्री काउंसिल के सदस्य थे. इज़रायली सेना की तरफ से भी कहा गया है कि नोफल मारे गए हैं. साथ ही एयर स्ट्राइक का वीडियो भी जारी किया गया है.

IDF ने सोशल मीडिया वेबसाइट X पर पोस्ट करते हुए लिखा,

“नोफल इज़रायली नागरिकों के खिलाफ कई हमलों का नेतृत्व कर चुका था. वो आतंकी संगठन के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक था. वो गिलाद शालिट के अपहरण की योजना में भी शामिल था. हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हमास को खत्म नहीं कर देते.”

सीनियर कमांडर अयमान नोफल के अलावा इज़रायली सेना ने आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के दो सदस्यों को भी मार गिराया है. इसकी पुष्टि हिजबुल्लाह द्वारा भी की गई है. संगठन ने इन दोनों के नाम अब्बास फैसी और मोहम्मद अहमद काजिम बताए हैं.

(ये भी पढ़ें: इजरायल ने हमास का बड़ा कमांडर मार दिया, वीडियो भी सामने आया, कौन थे अयमान नोफल?)

वीडियो: इज़राइली होस्टेज की मरहम पट्टी करने वाले हमास के वीडियो के पीछे का सच ये है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement