The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Iran threaten To Attack Israel...

ईरान ने इजरायल को युद्ध की धमकी दी, अमेरिका से कहा- 'बीच में ना पड़ें'

Syria की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास के नजदीक एयस्ट्राइक हुई थी. तब से Iran तमतमाया हुआ है. ईरान ने US को इस मसले से दूर रहने के लिए कहा है.

Advertisement
Iran Tells US To Step Aside
ईरान ने अमेरिका को मामले से दूर रहने के लिए कहा है. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)
pic
हरीश
7 अप्रैल 2024 (Updated: 7 अप्रैल 2024, 15:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईरान (Iran) ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वो इजरायल और उसके बीच ना आए. ईरान ने कहा है कि अमेरिका (US) विवाद से 'अलग हट' जाए, क्योंकि ईरान, सीरिया (Syria) में अपने दूतावास पर इजरायल के हमले का जवाब देने की तैयारी में है. साथ ही, मिडिल ईस्ट में ईरान के मुख्य प्रतिनिधि हिजबुल्लाह ने इजरायल को चेतावनी दी है कि वो युद्ध के लिए तैयार है.

ईरान ने अमेरिका को लिखे एक लेटर में नेतन्याहू के जाल में न फंसने की चेतावनी दी है. ईरानी राष्ट्रपति के राजनीतिक मामलों के डिप्टी चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ मोहम्मद जमशीदी ने इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू का का ज़िक्र करते हुए X पर लिखा,

"अमेरिका को इससे अलग रहना चाहिए, ताकि उस पर आंच न आए."

जमशीदी ने ये भी बताया कि अमेरिका ने उनकी चेतावनी पर कहा है कि उनके ठिकानों पर हमले नहीं होने चाहिए.

ईरान के इस कथित मैसेज पर अमेरिका की कोई टिप्पणी नहीं आई है. CNN की एक ख़बर के मुताबिक़, अमेरिका हाई अलर्ट पर है. अमेरिका इजरायल में इजरायली या अमेरिकी ठिकानों के ख़िलाफ़ ईरान से जवाब के लिए अपनी तैयारी कर रहा है. इजरायल और अमेरिका की सरकारें पहले की स्थिति में आने के लिए तेजी से काम कर रही हैं, क्योंकि उनका मानना है कि ईरान का हमला कई अलग-अलग तरीकों से सामने आ सकता है. ईरान अमेरिका और इजरायल दोनों की संपत्ति और अफसरों को निशाना बना सकता है.

ये भी पढ़ें - सीरिया में ईरान के दूतावास के पास ‘इजरायली एयरस्ट्राइक’!

वहीं इस मामले में NBC ने दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से अपने रिपोर्ट में लिखा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन सतर्क हो गया है. बाइडेन प्रशासन को डर है कि इजरायल के अंदर कोई भी हमला हो सकता है. ख़ासकर नागरिकों के बजाए सैन्य या खुफिया ठिकानों पर. इस्लामिक रिपब्लिक ने इस मामले पर कहा कि वो अपने कट्टर दुश्मन इजरायल को करारा जवाब देगा. हालांकि, ये तय नहीं है कि ऐसा कब होगा. ईरान सीधे इजरायल पर हमला करने की कोशिश करेगा या लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह जैसे अपने किसी प्रॉक्सी समूह से माध्यम से हमला कर दिया.

बता दें, इजरायल ने 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास के नजदीक एयस्ट्राइक हुई था. इसमें ईरान के दो आर्मी कमांडर्स के साथ-साथ 13 लोगों की मौत हो गई थी. दमिश्क में हुआ ये हमला इतना जोरदार था कि एक इमारत पूरी तरह से नष्ट हो गई है. इसके बाद ईरान ने इजरायल को बदला लेने की धमकी दी थी.

वीडियो: दुनियादारी: ईरान के चाबहार में आतंकी हमला, भारत को ख़तरा क्यों?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement