The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Iran president Masoud Pezeshki...

हमसे मत उलझना... मिसाइल हमले के बाद ईरान के राष्ट्रपति का नेतन्याहू को मेसेज, लड़ाई अब नहीं रुकेगी?

Iran के राष्ट्रपति Masoud Pezeshkian ने इजरायल पर किए हमले को ईरान और क्षेत्र की शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए की गई कार्रवाई बताया है. साथ ही उन्होंने Israel को ईरान के साथ संघर्ष में नहीं पड़ने की चेतावनी दी है.

Advertisement
iran president Masoud Pezeshkian Benjamin Netanyahu
ईरान के राष्ट्रपति ने इजरायल पर किए हमले का बचाव किया है. (रॉयटर्स)
pic
आनंद कुमार
2 अक्तूबर 2024 (Published: 11:18 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईरान ने एक अक्टूबर की रात इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल्स (Iran missile attack) से हमला किया. ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान (Masoud Pezeshkian) ने ईरान के इस हमले का बचाव किया. और हमले को ‘जायनिस्ट आक्रमकता’ के खिलाफ जवाबी कार्रवाई बताया. साथ ही उन्होंने इजरायल को ईरान के साथ संघर्ष में शामिल नहीं होने की चेतावनी भी दी है.

ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान ने एक एक्स पोस्ट में लिखा, 

ईरान ने वैध अधिकारों के साथ ईरान और क्षेत्र की शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्णायक प्रतिक्रिया दी है. यह हमला ईरान के हितों और नागरिकों की सुरक्षा के लिए है.

उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को संबोधित करते हुए कहा कि इजरायल के प्रधानमंत्री को ये जानना चाहिए कि ईरान युद्ध का पक्षधर नहीं है. लेकिन वह किसी भी खतरे के खिलाफ मजबूती से लड़ेगा. राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान ने आगे इजरायल को चेतावनी देते हुए लिखा, 

 आज(1 अक्टूबर) का हमला ईरान के क्षमताओं की एक झलक थी. ईरान के साथ संघर्ष में शामिल न हों.

इजरायल के सहयोगियों ने हमले पर क्या कहा?

इजरायल के सहयोगी देशों ने ईरान के मिसाइल हमलों की निंदा की है.  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि इजरायल की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए फ्रांस की सेना को मिडिल-ईस्ट में जमा किया गया है.  

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की है. और कड़े शब्दों में इन हमलों की निंदा की है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने डाउनिंग स्ट्रीट में कहा, 

हम इजरायल के साथ खड़े हैं. और हम ये मानते हैं कि आक्रमकता के सामने उन्हें अपनी रक्षा करने का पूरा हक है. ईरान को हिजबुल्लाह जैसे अपने समर्थित मिलिशिया गुटों के साथ मिलकर इन हमलों को बंद करना होगा.

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने ईरान के मिसाइल हमले को खतरनाक बताया. और चेतावनी दी कि अगर संघर्ष आगे बढ़ा तो ये नागरिकों को खतरे में डाल देगा. वहीं अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि वे ईरान के इस कृत्य की निंदा करते हैं. और ईरान से आगे हमले रोकने और उसके समर्थन वाले आतंकी संगठनों से भी हमले रोकने को कहा है.

ये भी पढ़ें - "भारी कीमत चुकानी होगी..."- ईरान के हमले के बाद बोला इजरायल, हमले भी शुरू कर दिए

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा करते हुए लिखा कि कनाडा इस हमले के खिलाफ इजरायल के रक्षा करने के अधिकार का पूरी तरह से समर्थन करता है. और सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए क्षेत्र में तनाव कम करने की अपनी अपील को दोहराता है.

वीडियो: Iran ने Israel पर दागी मिसाइलें, इजरायल ने नागरिकों को बम शेल्टर में भेजा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement