The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Iran Missile Attack on Israel ...

ईरान के मिसाइल हमलों से इजरायल में मची तबाही? इन तस्वीरों ने सब साफ कर दिया

Iran के प्रमुख सैन्यबल रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के अनुसार, 90% मिसाइलों ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को भेदा. हालांकि, Israel का कहना है कि ज्यादातर मिसाइलों को उनके हवाई रक्षा तंत्र ने रोक दिया.

Advertisement
Iran Missile Attack on Israel Casualties 1 Dead in West Bank Gadera Tel Nof
मिसाइल हमलों के बाद की तस्वीरें. (फोटो: Reuters)
pic
रवि सुमन
2 अक्तूबर 2024 (Updated: 2 अक्तूबर 2024, 12:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईरान के मिसाइल हमले से इजरायल को (Iran Missile Attack on Israel) कितना नुकसान हुआ, इस बारे में अभी बहुत ज्यादा जानकारी नहीं आई है. इजरायल की सरकार ने कहा कि ईरान ने एक अक्टूबर को 180 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. ईरान द्वारा दागी गई कुछ मिसाइलें ‘हाइपरसोनिक फतेह’ मिसाइलें थीं, जिन्हें तेज गति के लिए जाना जाता है. इनकी अधिकतम गति 10,000 मील प्रति घंटा होने का अनुमान है.

ईरान के प्रमुख सैन्यबल रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के अनुसार, 90% मिसाइलों ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को भेदा. हालांकि, इजरायल का कहना है कि ज्यादातर मिसाइलों को उनके हवाई रक्षा तंत्र ने रोक दिया. अमेरिका और ब्रिटेन ने भी कुछ ऐसे ही बयान दिए हैं. बताया जा रहा है कि इन दोनों देशों ने भी इजरायल की रक्षा में भूमिका निभाई है.

इस बीच सेंट्रल इजरायल से एक तस्वीर आई है. इसमें अधिकारियों को हमले के कारण हुए एक गड्ढे की जांच करते देखा गया है.

ये भी पढ़ें: इजरायल पर ईरान के हमले के बाद जगह-जगह जश्न मना रहे लोग, तस्वीरें देख लीजिए

Central Israel
सेंट्रल इजरायल में गड्ढे का निरीक्षण करते अधिकारी. (तस्वीर: Reuters)
‘West Bank’ में एक मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल में किसी के घायल होने की खबर नहीं है. लेकिन अधिकारियों ने बताया है कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक व्यक्ति की मौत हुई है. कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिनमें वेस्ट बेंक के रामल्लाह में गिरी मिसाइलें देखी जा सकती हैं.

West Bank
वेस्ट बैंक की तस्वीर. (फोटो: Reuters)

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने कहा है कि हमलों की संख्या कम थी. इजरायली सेना ने गदेरा के सेंट्रल सिटी के एक स्कूल का एक वीडियो जारी किया है. ईरानी मिसाइल से इस स्कूल को भारी नुकसान पहुंचा है.

Gadera
मिसाइल हमले के बाद की एक तस्वीर. (फोटो: Reuters)
Mossad के मुख्यालय को भी बनाया निशाना

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने तीन ठिकानों को निशाना बनाया था. इनमें नेवातिम, हेटजेरिम और तेल नोफ शामिल थे. इसके साथ-साथ मोसाद के मुख्यालय को भी निशाना बनाया गया था. तेल नोफ और नेवातिम IDF के एडवांस F-35 फाइटर जेट का ठिकाने हैं. कुछ वीडियो फुटेज के हवाले से कहा जा रहा है कि कम से कम कुछ मिसाइलें नेवातिम में गिरी हैं.

इधर, ईरानी हमलों के बाद इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले किए.

ये बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार वाला हमला था. ऐसे हमलों में बचाव के लिए एंटी-बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रयोग किया जाता है. बौछार के कारण ये चुनाव करना पड़ता है कि किन मिसाइलों को रोकना है. क्योंकि सभी मिसाइलों को रोकना संभव नहीं होता. इसलिए आमतौर पर उन मिसाइलों को रोका जाता है जो ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं.

वीडियो: Iran ने Israel पर दागी मिसाइलें, इजरायल ने नागरिकों को बम शेल्टर में भेजा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement