The Lallantop
Advertisement

ईरान का इजरायल पर 300 मिसाइल-ड्रोन से हमला, फिर अमेरिका जो बोला, सुन नेतन्याहू को और बुरा लगेगा

Iran की सेना ने Israel पर ड्रोन और मिसाइल से अटैक किया है. इससे इजरायल के मिलिट्री बेस को नुकसान पहुंचा है. लेकिन इस बीच America के राष्ट्रपति Joe Biden ने साफ़ कर दिया है कि वो कब इजरायल का साथ देंगे और कब नहीं.

Advertisement
iran atack on israel
ईरान ने इजरायल पर देर रात अटैक किया | फोटो: इंडिया टुडे
14 अप्रैल 2024 (Updated: 14 अप्रैल 2024, 13:46 IST)
Updated: 14 अप्रैल 2024 13:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईरान की सेना ने इजरायल पर हमला कर दिया है. शनिवार, 13 अप्रैल को देर रात इजरायल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन अटैक किए गए (Iran missile drone attack on Israel). इजरायली सेना ने ये जानकारी दी है. हमले के फोटो और वीडियो भी सामने आए हैं. इनमें येरूशलम सहित इजरायल के कई शहरों में धमाकों और सायरन की आवाज सुनी जा सकती है. हमले के दौरान ही इजरायल ने अपना एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिवेट कर दिया. ईरान की कई मिसाइलें मार भी गिराई हैं. उधर, ईरान की सेना ने बयान जारी कर इस हमले को Operation True Promise का नाम दिया है. ईरान ने कहा है कि ये हमले इजरायल के लगातार किए जा रहे अपराधों की सजा हैं.

ईरान के हमलों के बाद इजरायल की सेना - इजरायली डिफेंस फोर्सेज (IDF) - के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा,

‘ईरान ने इजरायल पर सीधे हमले शुरू किए हैं. ईरान के किलर ड्रोन्स पर हम नजर रखे हुए हैं. ईरान के हमले में दक्षिणी इजरायल के सैन्य बेस को हल्का नुकसान पहुंचा है. इजरायल ने एयर डिफेंस सिस्टम के जरिए अधिकतर मिसाइलों को मार गिराया है. अल अक्सा के गोल्डन डोम के ऊपर आसमान में कई मिसाइलों को मार गिराया गया है.’

इस हमले के बीच इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने फोन पर बात की. दोनों नेताओं के बीच मौजूदा स्थिति पर चर्चा हुई. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक इस दौरान बाइडन ने कहा,

‘ईरान के खतरों के खिलाफ हम इजरायल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम उसके लिए मजबूती के साथ खड़े हैं.’

CNN के मुताबिक बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात करते हुए जो बाइडन ने ये भी कहा कि अगर इजरायल ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की तो अमेरिका इसमें उसका साथ नहीं देगा.

ब्रिटेन-अमेरिका किस तरह की मदद दे रहे?

ईरान के हमले के तुरंत बाद ब्रिटेन और अमेरिका ने इजरायल की मदद का ऐलान कर दिया. अमेरिका के रक्षा मंत्री ने इजरायली समकक्ष योव गैलंट से बात की है और इस मुश्किल घड़ी में इजरायल के प्रति अमेरिका के समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराई है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी सेना ने इजरायल की ओर दागे गए कुछ ड्रोन को मार गिराया है. ईरान की मिसाइलों और ड्रोन को मार गिराए जाने का सिलसिला जारी है.

ये भी पढ़ें:-इजरायली सेना नेतन्याहू के कंट्रोल में नहीं? हमास चीफ के बेटों की मारने की सहमति 'नहीं' ली

ब्रिटेन ने अपने रॉयल एयरफोर्स जेट और एयर रिफ्यूलिंग टैंकर्स इजरायल की ओर रवाना कर दिए हैं. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ईरान से खतरे को कम करने के लिए इजरायल के लिए से सैन्य मदद भेजी गई है.

अमेरिका और ब्रिटेन की मदद मिलने पर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा,

‘हमने देश के डिफेंस सिस्टम को काम पर लगा दिया है. हम किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. हमारा राष्ट्र बहुत मजबूत है. IDF बहुत मजबूत है और सबसे जरूरी हमारे लोग बहुत मजबूत हैं. इस संकट की घड़ी में हमारा साथ देने वाले अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित सभी देशों की सराहना करते हैं.’

 इस मसले पर संयुक्त राष्ट्र ने भी आज आपात बैठक बुलाई है.

बताते चलें कि इजरायल ने 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास के नजदीक एयर स्ट्राइक की थी. इसमें ईरान के दो आर्मी कमांडर्स के साथ-साथ 13 लोगों की मौत हो गई थी. दमिश्क में हुआ ये हमला इतना जोरदार था कि एक इमारत पूरी तरह से नष्ट हो गई. इसके बाद ईरान ने इजरायल को बदला लेने की धमकी दी थी.

वीडियो: दुनियादारी: ईरान अगर इजरायल पर हमला करेगा तो भारत किसका साथ देगा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement