The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Iran admits limited damage in ...

ईरान ने माना उसके 2 सैनिक मारे गए, बताया किस सिस्टम के आगे फीका रहा इजरायली अटैक

Iran ने Israel के हमलों में लिमिटेड डैमेज की बात मानी है. हालांकि, उसने ये भी कहा है कि हमले के प्रभाव को काफी हद तक रोक लिया गया.

Advertisement
Israel strikes Iran military targets
ईरान के कई हिस्सों में ब्लास्ट जैसी आवाज़ें सुनी गईं. (फ़ोटो - AP)
pic
हरीश
26 अक्तूबर 2024 (Updated: 26 अक्तूबर 2024, 14:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

ईरान ने इजरायल के हमलों की पुष्टि कर दी है. ईरानी एयर फ़ोर्स ने हवाई हमलों की पुष्टि करते हुए कहा कि इनसे ‘सीमित नुकसान’ यानी लिमिटेड डैमेज हुआ है. कहा कि सैन्य ठिकानों पर इजरायली हमले में दो ईरानी सैनिक भी मारे गए हैं. हालांकि, ईरान ने दोनों सैनिकों की पहचान उजागर नहीं की है. बयान में लोगों से शांत रहने, एकजुटता बनाए रखने, सिर्फ़ सरकारी मीडिया की ख़बरों पर भरोसा करने और अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा गया है. उनका कहना है कि इजरायल के हमलों को सफलतापूर्वक रोक दिया गया है.

ईरान का एयर डिफ़ेंस सिस्टम सक्रिय हो गया है. ईरानी न्यूज एजेंसी इरना की ख़बर के मुताबिक़, एयर डिफ़ेंस फ़ोर्स की तरफ़ से बताया गया कि उन्होंने इजरायली कोशिशों को बेअसर कर दिया है. आगे बताया गया कि उसके एयर डिफ़ेंस सिस्टम ने तेहरान, खुज़स्तान और इलम प्रांतों में सैन्य ठिकानों पर इजरायल के हमलों को सफलतापूर्वक रोक दिया है और उनका मुकाबला किया है.

न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ईरान के कई हिस्सों में ब्लास्ट जैसी आवाज़ें सुनी गईं, ख़ासतौर पर तेहरान के पश्चिमी इलाक़े में. ईरानी मीडिया के मुताबिक़, राजधानी और निकटवर्ती सैन्य ठिकानों पर कई घंटों तक कई विस्फोट हुए. घटना का समय 26 अक्टूबर की देर रात 2 बजे के आसपास बताया गया. ईरानी न्यूज एजेंसी तस्नीम ने सूत्रों के हवाले से बताया है,

ईरान किसी भी हमले का जवाब देने का अधिकार रखता है. इजरायल को उसके किसी भी कदम के लिए जवाबी हमले का सामना करना पड़ेगा. इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के ठिकानों पर हमला किया गया था. लेकिन उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

सऊदी अरब ने भी ईरान पर इजरायली हमले की निंदा की है और हमले को ईरानी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन बताया है. सऊदी अरब ने सभी पक्षों से संयम बरतने को कहा है.

ये भी पढ़ें - मोसाद ने ईरान में घुसपैठ कैसे की?

अब इजरायल ने क्या कहा?

इजरायली सेना का इसे लेकर फिर बयान आया है. सेना ने कहा है कि उसने ईरान में अपने टारगेटेड हमले पूरे कर लिए हैं. मिसाइल बनाने के सामान और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के जखीरे पर हमला किया गया है. बयान में आगे बताया गया,

अगर ईरान की सरकार तनाव का नया दौर शुरू करने की गलती करती है, तो हम जवाब देने के लिए बाध्य होंगे.

इजरायली सेना ने बताया कि उसके विमान सुरक्षित रूप से घर लौट आए हैं.

वीडियो: खर्चा पानी: ईरान-इज़रायल वॉर की वजह से भारत में क्या-क्या बदल जाएगा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement